IPL 2020: आज होगा दिल्ली-राजस्थान मैच, जानिए मैच के बारे में सबकुछ

Last Updated on October 9, 2020 by Shiv Nath Hari

IPL 2020: आज होगा दिल्ली-राजस्थान मैच, जानिए मैच के बारे में सबकुछ

IPL 2020: Delhi-Rajasthan match to be held today, know everything about the match
IPL 2020: Delhi-Rajasthan match to be held today, know everything about the match

IPL 2020: आईपीएल के 13 वें सीजन का 23 वां मैच आज (9 अक्टूबर) को राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल के बीच शारजाह में खेला जाएगा। मैच शाम 7.30 बजे भारतीय मानक समय पर शुरू होगा।

लगातार 3 मैच हारने के बाद, राजस्थान पटरी पर लौटने की कोशिश करेगा। राजस्थान ने इस सीजन में अब तक 5 मैच खेले हैं। राजस्थान ने शारजाह मैदान पर दोनों मैच जीते थे। उन्होंने दोनों मैचों में 200 से अधिक रन बनाए थे। दूसरी ओर, दिल्ली मैच जीतना चाहती है और तालिका में शीर्ष पर है।

दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले 5 मैचों में दिल्ली ने 3 मैच जीते हैं जबकि राजस्थान ने 2 मैच जीते हैं। पिछले सीजन में दिल्ली और राजस्थान के बीच 2 मैच खेले गए थे, दोनों बार दिल्ली ने राजस्थान को हराया था।

राजस्थान ने शारजाह में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया था

राजस्थान ने शारजाह में पंजाब के खिलाफ आईपीएल के इतिहास के सबसे बड़े लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया था। राजस्थान ने अबू धाबी में अपने आखिरी तीन मैचों में से दो मैच खेले हैं और एक दुबई में, तीनों में हारे हैं।

दिल्ली की टीम शानदार फॉर्म में है

दिल्ली के बल्लेबाज और गेंदबाज शानदार फॉर्म में हैं। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और शिखर धवन अच्छी शुरुआत के लिए उतरे। इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर, युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत और हरफनमौला खिलाड़ी मार्कस स्टॉयनिस आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे हैं। साथ ही अच्छे फॉर्म में तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा, एनरिक नर्की, स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल हैं।

बटलर, सैमसन का प्रदर्शन फोकस रहेगा

राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों पर निर्भर करती है। कप्तान स्टीव स्मिथ, जॉस बटलर और संजू सैमसन टीम को अच्छी शुरुआत देने के लिए जिम्मेदार होंगे। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के साथ-साथ बाकी गेंदबाजों को भी विकेट लेने होंगे।

दोनों टीमों के सबसे महंगे खिलाड़ी

युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत दिल्ली के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक सत्र में 15 करोड़ रुपये कमाए हैं, जबकि वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरॉन हेतमेयर का मूल्य 7.75 करोड़ रुपये है। इस बीच, कप्तान स्मिथ राजस्थान के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक सत्र में 12.50 करोड़ रुपये और संजू सैमसन ने 8 करोड़ रुपये कमाए।

मौसम की रिपोर्ट

शारजाह में आसमान साफ ​​रहेगा। तापमान 24 से 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। शारजाह में पिच बल्लेबाजों के लिए उपयोगी होगी। पिच की धीमी गति स्पिनरों को मदद करेगी। शारजाह में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी को प्राथमिकता देगी। शारजाह में खेले गए पिछले 13 टी 20 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत की दर 69% है।

इस मैदान पर खेले गए कुल टी 20 मैच: 13

पहली पारी जीतना: 9
पहली गेंदबाजी जीतना: 4
पहली पारी में औसत: 149
दूसरी पारी में औसत स्कोर: 131

दिल्ली एकमात्र ऐसी टीम है जिसने आज तक कोई फाइनल मैच नहीं खेला है

दिल्ली एकमात्र टीम है जिसने अब तक कोई फाइनल मैच नहीं खेला है। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के पहले दो सत्र (2008, 2009) में सेमीफाइनल में पहुंची थी। वहीं, राजस्थान ने अपने पहले सीजन (2008) में आईपीएल जीता था।

आईपीएल में राजस्थान की जीत की दर दिल्ली की तुलना में अधिक है

आईपीएल में राजस्थान की जीत की दर दिल्ली की तुलना में अधिक है। दिल्ली ने अब तक कुल 182 मैच खेले हैं। उन्होंने उन मैचों में से 81 जीते और उनमें से 99 मैच हारे। लीग में दिल्ली की जीत की दर 44.72% है। राजस्थान ने अब तक कुल 152 मैच खेले हैं। उसमें से टीम ने 77 मैच जीते और 73 मैच हारे। लीग में राजस्थान की जीत की दर 47.52% है।