Whatsapp की ये जबरदस्त 4 Secret tricks जिनको जानकर उड़ जाते है होश।

Whatsapp की ये जबरदस्त 4 Secret tricks जिनको जानकर उड़ जाते है होश।

Top stories/technology news/These tremendous 4 secret tricks of Whatsapp, which fly away after knowing.
Source:- Sntv24samachar.com

Tech Desk। डेटा चोरी और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर बढ़ती निर्भरता के दौर में जरूरी है कि आपकी वॉट्सऐप चैट्स सेव रहे। इसलिए यहां हम आपको 4 वॉट्सऐप सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपकी चैट्स सेफ रहेंगी। दुनिया के सबसे बड़े मेसेजिंग ऐप Whatsapp पर हमारी निर्भरता बढ़ती जा रही है। वर्क फ्रॉम होम के दौर में तो यह और भी जरूरी टूल बन गया है। ऐसे में जरूरी है कि आपकी चैट सुरक्षित रहे। इसलिए आज हम आपको वॉट्सऐप की 4 कमाल Secret Tricks सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ऐक्टिवेट करने पर कोई आपकी बातें नहीं पढ़ पाएगा।

टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन; यह सेटिंग आपके वॉट्सऐप पर सिक्यॉरिटी की एक्स्ट्रा लेयर लगा देता है। यहां आपको एक पिन सेट करना पड़ता है, जो वॉट्सऐप आपसे कभी भी पूछ सकता है।

अगर किसी अनजान के हाथ आपका फोन लग गया तब यह बड़े काम का साबित हो सकता है। इसके लिए आपको वॉट्सऐप की Settings में जाना होगा। फिर Account में जाकर Two-Step verification पर टैप करना होगा। यहां Enable पर क्लिक करके Pin सेट कर लें।

read-receipts; इस फीचर का फायदा यह है कि सामने वाले को पता नहीं चल पाता कि आपने उनका वॉट्सऐप मैसेज पढ़ लिया है। मैसेज पढ़ने के बाद भी ब्लू टिक नहीं होता है। इसके लिए वॉट्सऐप की Settings में जाकर Account में जाएं। यहां आपको Privacy के अंदर Read Reciepts का विकल्प दिखाई देगा। इसे टर्न ऑफ कर दें।

फिंगरप्रिंट लॉक का करें इस्तेमाल; आप अपने स्मार्टफोन के अलावा वॉट्सऐप के लिए भी फिंगरप्रिंट लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको वॉट्सऐप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाना होगा। यहां आपको सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे इनेबल कर लें। अब आपके अलावा कोई भी वॉट्सऐप को ओपन नहीं कर पाएगा।

चैट बैकअप कर लें बंद; चैट बैकअप लेने का फायदा यह रहता है कि आपकी चैट डिलीट होने के बाद भी वापस मिल सकती हैं। हालांकि इसमें खतरा यह है कि बैकअप गूगल और ऐपल अकाउंट्स पर सेव होता है, जिसके हैक होने का खतरा है। इसलिए बेहतर होगा कि चैट ऑटो बैकअप को बंद रखें। इसके लिए Settings में जाकर Chats ऑप्शन को चुनें। यहां दिए गए Chat Backup पर क्लिक करें और Backup to Google Drive में जाकर Never सिलेक्ट करें।