Rajasthan: Human Rights Commission issued guidelines for prevention of corona virus

सरकार का उद्देश्य सभी समुदायों को लाभान्वित करना है- श्रीमती ममता भूपेश

Advertisement
Advertisement

Last Updated on March 4, 2020 by Shiv Nath Hari

Advertisement

The aim of the government is to benefit all communities – Mrs. Mamta Bhupesh

जयपुर, 4 मार्च। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती ममता भूपेश ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग में 6 समुदाय शामिल हैं और राज्य सरकार का उद्देश्य सभी समुदायों को समान रूप से लाभान्वित करने का है।
श्रीमती भूपेश प्रश्नकाल में अल्पसंख्यक मामलात मंत्री की ओर विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रही थी। उन्होंने कहा कि पाली जिले में योजना से लाभान्वित होने के लिए 14 संगठनों ने नामांकन करवाया था जबकि जैतारण विधानसभा क्षेत्र में शून्य नामांकन है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग के लाभान्वित 755 छात्रों की वर्गवार सूची उपलब्ध करायी जाएगी।


इससे पहले विधायक श्री अविनाश के मूूल प्रश्न के लिखित जवाब में श्रीमती भूपेश ने बताया कि पाली जिले में वर्तमान व विगत तीन वषोर्ं (2016-17, 2017-18, 2018-19 व 2019-20) में छात्रवृति, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विशेष अध्ययन एवं अन्य योजनाओं में विभिन्न अल्पसंख्यक वर्ग के 755 विद्यार्थियों को 1 करोड़ 4 लाख 98 हजार रुपये की सहायता प्रदान कर लाभान्वित किया गया। 


उन्होंने बताया कि राजस्थान अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड के माध्यम से विभिन्न अल्पसंख्यक समुदायों के 4776 व्यक्तियों को वर्तमान व विगत तीन वषोर्ं में  44 करोड़ 24 लाख 26 हजार रुपये का ऋण वितरित किया गया। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों के लिए किसी विशिष्ठ संस्थाओं की स्थापना नहीं की जाती है। अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त संस्थाओं को भारत सरकार द्वारा संचालित प्क्डप् एवं मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान द्वारा सहायता अनुदान योजनान्तर्गत वित्तीय सहायता दिये जाने का प्रावधान है। मदरसा बोर्ड द्वारा पंजीकृत मदरसों को शैक्षणिक संबलन हेतु सहायता प्रदान की जाती है।

Advertisement
Advertisement

Leave a Comment