सोमवती अमावस्या 2020: 100 साल के बाद बनेगा महासंयोंग इन उपायों से मिलेगा परेशानियों से छुटकारा।

Last Updated on July 18, 2020 by Shiv Nath Hari

Somvati Amavasya 2020:सोमवती अमावस्या 2020: 100 साल के बाद बनेगा महासंयोंग इन उपायों से मिलेगा परेशानियों से छुटकारा।

Somvati Amavasya 2020: Mahasanyong will be formed after 100 years, these measures will get rid of troubles.
Somvati Amavasya 2020: Mahasanyong will be formed after 100 years, these measures will get rid of troubles.

Somvati Amavasya 2020सावन मास की अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. ये अमावस्या इस बार 20 जुलाई को सोमवार के दिन पड़ रही है. जब अमावस्या सोमवार के दिन पड़ती है तो उसे सोमवती अमावस्या कहते हैं. हिन्दू पंचांग के अनुसार श्रावण मास में आने वाली अमावस्या को श्रावणी अमावस्या भी कहा जाता है. 3 अगस्त तक चलने वाले श्रावण मास में पांच सोमवार का विशिष्ट योग बन रहा है.

इस सावन में खास बात यह भी है कि सावन की शुरुआत सोमवार से हुई तो सावन का समापन भी सोमवार के दिन ही होगा. इस बार सैकड़ों साल बाद सोमवती अमावस्या के दिन दुर्लभ संयोग बन रहा है. 20 जुलाई के दिन पुनर्वसु नक्षत्र, सोमवार के दिन और अमावस्या से पुष्कर योग बन रहा है. पुष्कर योग में शिवपूजा करने से विवाह, धनधान्य, संतान और सेहत का सुख मिलता है और सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

Somvati Amavasya 2020:सावन की सोमवती अमावस्या में तीर्थस्थान के दर्शन करना, पवित्र नदी में स्नान करना, दान और जप करना शुभ माना जाता है और ये बहुत फलदायी माना जाता है. आइए जानते हैं किन राशियों को सोमवती अमावस्या के दुर्लभ संयोग का लाभ मिलने वाला है.

मेष- कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी. आर्थिक पक्ष बहुत मजबूत होगा. भविष्य को बेहतर बनाने के लिए निवेश भी कर सकते हैं. परिवार में कोई शुभ कार्य होने की संभावना है. स्वास्थ्य पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है

वृष- वृषभ राशि के जातकों को इस दुर्लभ संयोग का बहुत फायदा मिलने वाला है. आपकी मेहनत आपके लिए अच्छे परिणाम लेकर आएगी. आपका स्वास्थ्य काफी हद तक ठीक रहेगा और परिवार में खुशियां आएंगी. शिव की कृपा से आपकी आर्थिक स्थिति काफी बेहतर रहने वाली है.

मिथुन- अमावस्या के संयोग से आपकी सुख-सुविधाओं में वृद्धि होने वाली है. करियर के लिहाज से आपकी स्थिति बहुत मजबूत रहेगी. सरकारी क्षेत्र से संबंधित लोगों को अच्छा खासा लाभ मिल सकता है. महादेव की कृपा से आपके दांपत्य जीवन में चली आ रही परेशानी दूर हो जाएंगी.

कर्क- इस दौरान आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत है. पुष्कर संयोग से आपके लिए धन प्राप्ति के कई अवसर बनेंगे लेकिन आपको बढ़ते खर्चों के प्रति भी सावधान रहने की जरूरत है. प्रेम जीवन के मामले में आप काफी भाग्यवान रहेंगे.

सिंह- आपकी दृढ़ इच्छाशक्ति और आत्मबल आपके काम आएगा और आपको सफलता दिलाएगा. व्यापार में मिले जुले परिणाम मिल सकते हैं. आर्थिक मामले में काफी अच्छा समय आ सकता है. हालांकि आपकी सेहत कुछ कमजोर हो सकती है,

कन्या- शिव की कृपा से आपको कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी और आपके पदोन्नति के भी योग बन सकते हैं. व्यापार के मामले में आपको काफी बेहतर परिणाम मिलेंगे और आप काफी हद तक आर्थिक स्थिति को बेहतर बना पाएंगे.

तुला- अमावस्या के दुर्लभ संयोग से आपके सारे रुके हुए काम बनने वाले हैं. आपको मेहनत के अच्छे नतीजे मिलेंगे और आपकी कोई ऐसी डील या योजना फाइनल हो सकती है, जिससे आपको अप्रत्याशित लाभ होगा.

वृश्चिक- आर्थिक तौर पर चुनौतियों के बाद सफलता मिल सकती है. पारिवारिक जीवन धीरे-धीरे सुधरेगा और दांपत्य जीवन भी बेहतर होगा. आपके पद और प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी और आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा. आपके संचित धन में वृद्धि होगी जिससे परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

धनु- दुर्लभ संयोग का फायदा आपके दांपत्य और पारिवारिक जीवन पर पड़ेगा. करियर में स्थितियां आपके अनुकूल रहेंगी. हालांकि आर्थिक तौर पर आपको इसके मिले-जुले परिणाम ही मिलेंगे. शिव की कृपा से जल्द विवाह का वरदान मिल सकता है.

मकर- आपके धन लाभ में वृद्धि तो होगी लेकिन आप अपने खर्चों पर नियंत्रण नहीं रख पाएंगे. कुछ लोगों को नई नौकरी प्राप्त करने का शुभ अवसर मिल सकता है. आप आर्थिक रूप से खुद को चुनौतियों में घिरा हुआ पाएंगे लेकिन शिव की आराधना से ये समस्या दूर हो सकती है.

कुंभ- इस संयोग के असर से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा जिससे आपको लाभ ही लाभ मिलने वाला है. आप कोई नया वाहन या नया घर भी ले सकते हैं. शिव की कृपा से दांपत्य जीवन का तनाव भी दूर होगा.

मीन- धन के मामले में आप काफी हद तक लाभदायक स्थिति में रहेंगे. आपके जीवन में प्यार की दस्तक भी होगी. अगर आपका विवाह नहीं हुआ है तो इस संयोग से आपको शीघ्र विवाह का वरदान मिल सकता है.