Rajasthan: Human Rights Commission issued guidelines for prevention of corona virus

Rajasthan panchayat election 2020: मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव ने तीन जिलों का दौरा कर लिया चुनावी व्यवस्थाओं का जायजा

Advertisement
Advertisement

Last Updated on February 27, 2020 by Shiv Nath Hari

  • पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव-2020
  • मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव ने तीन जिलों का दौरा कर लिया चुनावी व्यवस्थाओं का जायजा
    Advertisement
rajasthan panchayat election 2020
rajasthan panchayat election 2020

Rajasthan panchayat election 2020:

जयपुर, 27 फरवरी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री श्याम सिंह राजपुरोहित ने आगामी पंचायतों के चुनाव को देखते हुए दो दिनों में 3 जिलों का दौरा कर चुनावी व्यवस्थाओं का जायजा लिया अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की।


श्री राजपुरोहित ने 26 फरवरी और 27 फरवरी को चूरू. सीकर और बीकानेर जिलों के 30 से ज्यादा मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया और मतदाताओं को उपलब्ध कराए जाने वाली आधारभूत सुविधाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने इस दौरान संबंधित प्रगणकों (बीएलओ) से भी बात की और अधिकारियों के साथ प्रारूप प्रकाशन के बारे में विस्तार से चर्चा की। 


उन्होंने बताया कि ऎसे व्यक्ति जिनका नाम प्रारूप मतदाता सूची में नहीं है और वे उस वार्ड के सामान्यतया निवासी हैं तथा ऎसे युवा जिनकी उम्र 1 जनवरी 2020 को 18 वर्ष पूरी हो जाएगी, वे अपना नाम 6 मार्च, 2020 तक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में या संबंधित प्रगणक (बीएलओ) को आवेदन प्रस्तुत कर जुड़वा सकते हैं।श्री राजपुरोहित ने बताया कि 1 मार्च (रविवार) को विशेष अभियान होगा । इस दिन मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने, हटवाने और संशोधन के लिए आवेदन कर सकते हैं। रविवार को सभी प्रगणक (बीएलओ) संबंधित मतदान केंद्रों पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक उपस्थित रहेंगे। अन्य दिवसों में बीएलओ दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर आवेदन लेंगे। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को उक्तानुसार मतदान केंद्रों पर बीएलओ की उपस्थिति सुनिश्चित करने एवं इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग करने के भी निर्देश दिए।


मतदान केंद्रों पर छाया और पेयजल उपलब्ध कराने के दिए निर्देश 

श्री राजपुरोहित ने अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर छाया, पानी सहित आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अप्रेल माह में गर्मी बढ़ जाएगी, ऎसे में सभी जिला निर्वाचन अधिकारी मतदान केंद्रों पर छाया, पानी सहित आवश्यक न्यूनतम आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित कर लें।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्रों पर लम्बी कतारों की स्थिति में कतार के रास्ते पर छाया तथा मतदाताओं के लिए बैठने के स्थान पर शेड की व्यवस्था किए जाने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मतदान केंद्रों का भ्रमण कर यह सुनिश्चित करें कि  सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं।

Top 10 News:

Advertisement
Advertisement

Leave a Comment