Rajasthan: Human Rights Commission issued guidelines for prevention of corona virus

Rajasthan News Today: प्रदेश में चिकित्सकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

Advertisement

Last Updated on February 24, 2020 by Shiv Nath Hari

Rajasthan News Today: प्रदेश में चिकित्सकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा - चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री
Rajasthan News Today: प्रदेश में चिकित्सकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

Rajasthan News Today: प्रदेश में चिकित्सकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

Table of Contents

Rajasthan News Today: जयपुर, 24 फरवरी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सोमवार को विधान सभा में बताया कि प्रदेश में चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए 737 चिकित्सकों की भर्ती अंतिम दौर में है। इनके पदस्थापन की कार्यवाही शीघ्र की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जहां भी रिक्त पद होंगे उन्हें प्राथमिकता से भरा जाएगा। 

Advertisement


डॉ. शर्मा ने प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि प्रदेश में नसिर्ंगकर्मियों के खाली पदों को भी जल्द भरा जाएगा।   
इससे पहले चिकित्सा मंत्री ने विधायक श्री चन्द्रभान सिंह आक्या के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए जिला चित्तौड़गढ़ में संचालित राजकीय चिकित्सा संस्थानों का विवरण, संचालित चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सकों के स्वीकृत, कार्यरत व रिक्त पदों का संस्थानवार विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के आदेश दिनांक 7.08.2019 एवं 04.02.2020 द्वारा कार्यव्यवस्था या प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत समस्त कार्मिकों के कार्यव्यवस्था और प्रतिनियुक्ति आदेश निरस्त कर दिए गए हैं।

Advertisement

Rajasthan News Today


चिकित्सा मंत्री ने चित्तौड़गढ़ जिले में नर्सिंग या पैरामेडिकल या अराजपत्रित संवर्ग के चिकित्सा कर्मियों के चिकित्सा संस्थानवार स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों का विवरण भी सदन की मेज पर रखा। उन्होंने बताया कि चिकित्सकों के पदोन्नति के रिक्त पदों को डीएसीपी के अन्तर्गत पदोन्नत चिकित्सकों से पीजी पूर्ण चिकित्सक उपलब्ध होने पर भरने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि चिकित्सा अधिकारी के रिक्त पदों को राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय जयपुर में प्रक्रियाधीन भर्ती पूर्ण होने पर और चिकित्सा अधिकारी (दन्त) के रिक्त पदों को स्थानान्तरण से भरे जाने के प्रयास किये जाएंगे।


डॉ. शर्मा ने बताया कि विभाग में नर्स श्रेणी द्वितीय, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फार्मासिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट एवं प्रयोगशाला सहायक  के पदों पर भर्ती कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। भर्ती प्रक्रिया पूर्ण होने पर जिला चित्तौड़गढ़ के रिक्त पदों को और अराजपत्रित संवर्ग के पदोन्नति के रिक्त पदों को विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक उपरान्त भरे जाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि चित्तौड़गढ़ शहर में 1 जिला चिकित्सालय, 1 टी.बी. क्लिीनिक, 1 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 2 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 2 सिटी डिस्पेन्सरी एवं राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित 2 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के द्वारा आमजन को चिकित्सा सेवायें उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में पुराने महिला एवं बाल चिकित्सालय में सैटेलाइट चिकित्सालय खोला जाना विचाराधीन नहीं है।

Rajasthan News Today: राज्य में 1 अप्रेल से बीएस-4 उत्सर्जन मानक वाले वाहनों की बिक्री, पंजीयन पर रोक


Rajasthan News Today: जयपुर, 24 फरवरी। राजस्थान राज्य में बीएस-4 उत्सर्जन मानक के सभी वाहनों की बिक्री एवं पंजीयन 31 मार्च तक ही किया जा सकेगा।
शासन सचिव एवम परिवहन आयुक्त श्री रवि जैन द्वारा सोमवार को यहां जारी लोक सूचना के अनुसार 1 अप्रेल 2020 के बाद बीएस-4 उत्सर्जन मानक वाले किसी भी वाहन (परिवहन/ गैर परिवहन) का विक्रय एवम पंजीयन राज्य में नहीं किया जाएगा।
श्री जैन ने आमजन एवं राज्य के सभी वहां डीलर्स से अपील की है कि बीएस-4 उत्सर्जन मानक वाले  समस्त श्रेणी के वाहनों के क्रय, विक्रय एवं पंजीयन के कार्य 31 मार्च तक पूरा कर लेवें।

Rajasthan News Today: चुनाव कार्य में लापरवाही पर बीएलओ निलम्बित

Rajasthan News Today: जयपुर, 24 फरवरी। नगर निगम चुनाव 2020 के तहत विधानसभा क्षेत्र मालवीय नगर में निर्धारित मतदान केन्द्र पर नाम निवार्चन नामावली के दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने के लिए 23 फरवरी को लगाए गए विशेष शिविर में नगर निगम ग्रेटर के वार्ड संख्या 144 के भाग संख्या 3 द भारत पब्लिक स्कूल, चौधरी कॉलोनी, करतारपुरा स्थित शिविर स्थल से अनुपस्थित रहने पर बीएलओ श्री सुरेश मीणा को निलम्बित कर दिया गया है। 

Rajasthan News Today:


निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी विधानसभा क्षेत्र मालवीय नगर एवं डीआईजी स्टाम्प जयपुर वृत्त द्वितीय श्री भगवत सिंह ने बताया कि बीएलओ श्री सुरेश मीणा को 23 फरवरी को प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक अपने मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया गया था। लेकिन श्री सुरेश मीणा, बूथ लेवल अधिकारी एवं वरिष्ठ सहायक, कार्यालय अधीक्षण अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, जिला वृत्त जयपुर इस मतदान केन्द्र पर निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए। इससे चुनाव कार्य बाधित हुआ एवं कार्मिक द्वारा कर्तव्य का पालन नहीं किया गया। इसे चुनाव कार्य में घोर लापरवाही एवं उदासीनता मानते हुए श्री मीणा को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 के अन्तर्गत तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है। इस काल में इनका मुख्यालय कार्यालय निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी विधानसभा क्षेत्र मालवीय नगर एवं डीआईजी स्टाम्प जयपुर वृत्त द्वितीय जयपुर कलक्टे्रट रहेगा।

Rajasthan News Today: प्रतिबन्धित पॉलीथीन कैरी बैग्स के खिलाफ चलेगा अभियान-निर्माण एवं व्यापार करने वालों के खिलाफ होगी कार्यवाही


Rajasthan News Today: जयपुर, 24 फरवरी। प्रतिबन्धित पॉलीथीन कैरी बैग्स के खिलाफ जयपुर जिले में सघन अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान इन पॉलीथीन कैरी बैग्स का निर्माण करने वाली औद्यागिक इकाइयों एवं इनका बडे़ पैमाने पर भण्डारण, व्यापार करने वाले व्यापारियों के यहां कार्यवाही की जाएगी। विभिन्न विभागों के सहयोग से चलाए जाने वाले संयुक्त अभियान में निर्माणकर्ता औद्योगिक इकाइयों के विद्युत सम्बन्ध विच्छेद करने जैसी कार्यवाही भी की जा सकेगी। 


अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. इकबाल खान ने बताया कि पिछले कुछ माह पूर्व शहर में प्रतिबन्धित पॉलीथीन कैरी बैग्स पर नियंत्रण का प्रभाव नजर आ रहा था लेकिन फिर से धीरे-धीरे हर छोटी-बड़ी दुकान पर पॉलीथीन की थैलियां नजर आने लगी हैं। पर्यावरण के लिए घातक इन थैलियों का इस्तेमाल रोका जाना जरूरी है। सोमवार को जिला कलक्टे्रट में नगर निगम, जेडीए, जेवीवीएनएल समेत विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पॉलिथीन कैरी बैग्स के खिलाफ अभियान चलाने का निर्णय करते हुए इसके लिए नगर निगम के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए गए हैं।

अतिरिक्त जिला कलक्टर चतुर्थ श्री अशोक कुमार ने कहा कि इस अभियान का असर नजर आना चाहिए और समुचित संख्या में चालान भी बनाए जाने चाहिए। साथ ही पॉलिथीन कैरी बैग्स का उपयोग रोकने के लिए जन सामान्य में समझाइश किया जाना भी जरूरी है। श्री इकबाल खान ने शहर के मैरिज गार्डन्स का आधारभूत सुविधाओं एवं अपरिहार्यताओं के आधार पर सर्वे करने के नगर निगम एवं जेडीए अधिकारियों को निर्देश दिए।

बैठक में आने वाली गर्मियों के लिए जयपुर में पेयजल आपूर्ति एवं बिजली आपूर्ति की स्थिति, डेंगू, स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों एवं कोरोना के लिए की जा रही स्फ्रीनिंग की स्थिति, नगर निगम द्वारा की जा रही डोर टू डोर सफाई, मिलावटी पदार्थों पर रोकथाम के लिए लिए जा रहे खाद्य पदार्थों के नमूनों की प्रगति समेत कई विभागों के कामकाज की समीक्षा की गई।

Rajasthan News Today: पदोन्नति के बाद रिक्त पदों पर यथाशीघ्र  भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

Rajasthan News Today: जयपुर, 24 फरवरी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने सोमवार को विधान सभा में बताया कि पिछले दिनों ही सरकार ने 397 आयुर्वेद कंपाउंडरों के पदों पर नियुक्तियां दी है। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद विभाग में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी और वरिष्ठ कपाउंडरों की पदोन्नति के बाद रिक्त पदों पर यथाशीघ्र भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। 


डॉ. शर्मा ने प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से इस सम्बन्ध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि आयुर्वेद चिकित्सालयों में तीन पद होते हैं। आयुर्वेद चिकित्सक, कंपाउंडर और परिचारक। उन्होंने बताया कि लंबे समय से चल रहे बैकलॉग के चलते कुछ आयुर्वेद चिकित्सालयों में एक भी व्यक्ति कार्यरत नहीं है। उन्होंने कहा कि डीपीसी के बाद नए पदों की भर्ती में आदिवासी इलाके का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि बामनवाडजी में चिकित्साकर्मी श्री यशवंत व्यास और श्री शंकरलाल नर्स कपांउडर लगे हुए हैं। इससे पहले चिकित्सा मंत्री ने विधायक श्री समाराम गरासीया के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि पिंडवाडा तहसील में संचालित आयुर्वेद औषधालयों में कोई भी आयुर्वेद औषधालय स्टाफ के अभाव में बन्द नहीं है। उनके इसके बारे में विवरण सदन के पटल पर रखा।

Rajasthan News Today: ब्यावर शहर में अवैध रूप से खोले गए नामांतरण की प्रशासनिक स्तर पर जांच होगी -राजस्व मंत्री 

 

  Rajasthan News Today: जयपुर 24 फरवरी। राजस्व मंत्री श्री हरीश चौधरी ने सोमवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि ब्यावर शहर में अवैध रूप से खोले गए नामांतरण की प्रशासनिक स्तर पर जांच करवाई जाएगी तथा राजस्व विभाग की ओर से उच्च न्यायालय में भी इसकी मजबूती से पैरवी की जाएगी।     श्री चौधरी शून्यकाल में विधायक श्री शंकर सिंह रावत की ओर से इस संबंध में रखे गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे। उन्होंने स्पष्ट किया कि नामांतरण खोलने संबंधी शिकायत के बारे में प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान में यह मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन है तथा उच्च न्यायालय से इस पर स्थगन है। उन्होंने यह भी बताया कि संबंधित प्रकरण में नामांतरण को निरस्त नहीं किया जा सकता क्योंकि प्रकरण उच्च न्यायालय में लंबित है। उन्होंने आश्वस्त किया कि इसकी प्रशासनिक जांच करवाई जा सकती है। साथ ही उच्च न्यायालय में विभाग की ओर से इसमें मजबूती से पैरवी की जाएगी।

     
राजस्व मंत्री ने बताया कि इस संबंध में दिनांक 8 जुलाई 2019 एवं 18 व 21 फरवरी 2020 को प्राप्त पत्रों का परीक्षण करने के बाद जिला कलेक्टर अजमेर द्वारा अतिरिक्त सूचना और चाही गई थी। 

Rajasthan News Today: आमेर रोड पर स्थित मंदिर नसियां में अवैध निर्माण करने की जांच होगी-स्वायत्त शासन मंत्री

Rajasthan News Today: जयपुर 24 फरवरी। स्वायत्त शासन मंत्री श्री शांति धारीवाल ने सोमवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि रामगढ़ मोड़ आमेर रोड जयपुर स्थित मंदिर नसियां जी में अवैध निर्माण की प्राप्त शिकायतों की जांच करने की घोषणा करते हुए कहा कि जो भी जांच आएगी वह सदन में प्रस्तुत कर दी जाएगी। 


श्री धारीवाल शून्यकाल में विधायक श्री खुशवीर सिंह द्वारा रखे गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर अपना जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि नगर निगम जयपुर की भवन निर्माण शाखा के कनिष्ठ अभियंता श्री विजयराज पाण्डया के द्वारा दिनांक 12 फरवरी 2020 को आमेर रोड पर स्थित दिगंबर जैन मंदिर नसियां आमेर रोड जयपुर का मौका देखा गया। मौके पर मंदिर नसियां पश्चिम दिशा में देखते हुए जो पूर्ण रूप से पुख्ता निर्मित है, उसके ठीक पीछे खाली भूमि है जिस पर पेड़ पौधे लगे हुए हैं। मंदिर नसियां के उत्तर व पूर्व दिशा की तरफ दीवार बनी हुई है । पश्चिम दिशा में दो गेट व पूर्व दिशा की तरफ एक गेट लगा हुआ है। उन्होंने बताया कि पूर्ण मंदिर नसियां के ठीक पीछे की तरफ दक्षिण दिशा में बाउंड्री वाल नहीं बनी हुई है, लेकिन मंदिर नसियां की सीमा के बाहर पुख्ता मकान बने हुए हैं और मौके पर मौजूद व्यक्तियों द्वारा बताया गया कि वे इस मंदिर के सेवादार हैं।


उन्होंने बताया कि वर्ष 2008 में आमेर बोर्ड का गठन होने से पूर्व आवासीय भवन का निर्माण किया गया जो कि मंदिर नसियां की सीमा के बाहर है। इसका पट्टा नगर निगम जयपुर द्वारा सीतारामपुरी कच्ची बस्ती के सर्वे नंबर 53 के आधार पर जारी किया गया। उन्होंने बताया कि कोई मकान मंदिर नसियां की सीमा के अंदर बने हुए नहीं हैं और न ही कोई नया आवास भवन का निर्माण किया गया है, लेकिन फिर भी मैं आश्वस्त करता हूं कि मेरे को इस संबंध में जो पत्र मिला है, इसकी जांच करवाना आवश्यक है और मैं इसकी जांच की घोषणा करता हूं और जो भी जांच होगी वह सदन में प्रस्तुत की जाएगी।

अनूपगढ़ के सेठ बिहारीलाल छाबड़ा राजकीय महाविद्यालय में रिक्त पदों पर भर्ती शीघ्र- उच्च शिक्षा राज्य मंत्री


जयपुर, 24 फरवरी।  उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि  अनूपगढ़ के सेठ बिहारीलाल छाबड़ा राजकीय महाविद्यालय में रिक्त पदों पर भर्ती शीघ्र की जाएगी तथा नवीन संकाय व विषय प्रारम्भ किये जाने पर विचार किया जायेगा।


श्री भाटी प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में शिक्षकाें के स्वीकृत 10 पदों में से 5 पद भरे हुये हैं। राजस्थान लोक सेवा आयोग को 920 शैक्षणिक पदों की अभ्यर्थना भेजी जा चुकी है। उन्होंने आश्वस्त किया कि आयोग से नई नियुक्तियां होने के पश्चात् शेष रहे रिक्त पदों को शीघ्र ही भरा जायेगा।  


उन्होंने बताया कि सेठ बिहारीलाल छाबड़ा राजकीय महाविद्यालय में वर्तमान में कला संकाय संचालित है तथा अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 14 निजी महाविद्यालय भी संचालित हैं जिनमें अन्य संकाय एवं विषय उपलब्ध हैं। उन्होंने जानकारी दी कि राज्य में लगभग 2 हजार 600 शैक्षणिक पद रिक्त हैं।

इसके अतिरिक्त अशैक्षणिक श्रेणी में 4 हजार 746 स्वीकृत पदों में से 3 हजार 35 पद रिक्त हैं। उन्होंने बताया कि कनिष्ठ सहायक के 282 पदाें को सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाने की प्रक्रिया में दस्तावेज सत्यापन का कार्य जारी है। इसके अतिरिक्त शीघ्र लिपिक के 42 पदों तथा प्रयोगशाला सहायक के 362 पदों पर सीधी भर्ती की कार्यवाही भी प्रक्रियाधीन है। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेश के जिला मुख्यालयों पर स्थित महाविद्यालय में 90 प्रतिशत पद भरे हुए रहने, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के महाविद्यालयों में 70 प्रतिशत पद रिक्त रहने की व्यवस्था में आवश्यक सुधार करने की हिदायत दी।


इससे पहले विधायक श्रीमती संतोष के मूूल प्रश्न के जवाब में श्री भाटी ने बताया कि सेठ बिहारीलाल छाबड़ा राजकीय महाविद्यालय अनूपगढ़ में शैक्षणिक व अशैक्षणिक वर्ग के रिक्त पदों को नियमानुसार चयनित अभ्यर्थी उपलब्ध होने पर भरा जा सकेगा। उन्हाेंने शैक्षणिक व अशैक्षणिक वर्ग के स्वीकृत व रिक्त (कब से) पदों का विवरण सदन के पटल पर रखा।  
श्री भाटी ने बताया कि संसाधनों की उपलब्धता एवं गुणावगुण के आधार पर यथा समय महाविद्यालय में नवीन विषय एवं नवीन संकाय प्रारम्भ करने पर विचार किया जा सकेगा।  संसाधनों की उपलब्धता एवं गुणावगुण के आधार पर यथा समय महाविद्यालय को स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत करने पर विचार किया जा सकेगा।

Rajasthan News Today

Top 10 Bharatpur News:


Advertisement
Advertisement

Leave a Comment