Rajasthan Hindi Samachar: भूले नहीं मेट्रो का दूसरा चरण, शुरू करेंगे काम

Last Updated on February 24, 2020 by Shiv Nath Hari

Rajasthan Hindi Samachar: भूले नहीं मेट्रो का दूसरा चरण, शुरू करेंगे काम
Rajasthan Hindi Samachar: भूले नहीं मेट्रो का दूसरा चरण, शुरू करेंगे काम

Rajasthan Hindi Samachar: भूले नहीं मेट्रो का दूसरा चरण, शुरू करेंगे काम

  • राजस्थान आवासन मण्डल का स्वर्ण जयन्ती समारोह
  • अब नहीं होगी हाउसिंग बोर्ड की उपेक्षा ः मुख्यमंत्री

Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 23 फरवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि जिस संस्था को जरूरतमंद लोगों के आवास के सपने को पूरा करने के लिए बनाया गया हो तथा जिसे स्व. द्वारकादास पुरोहित जैसे पुरोधाओं ने खड़ा किया हो, उस संस्था हाउसिंग बोर्ड पर ताले लगाने जैसी बातें कही गई। हजारों बिना बिके मकान पड़े होने के बावजूद नए मकान बनते गए। ऎसा क्यों हुआ, यह मेरी समझ से परे हैै। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने हाउसिंग बोर्ड को फिर से सशक्त बनाने का काम किया है। सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि हाउसिंग बोर्ड की उपेक्षा न हो। बोर्ड के अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर यह जिम्मेदारी है कि वे लोगों के विश्वास पर खरा उतरें।

श्री गहलोत रविवार को बिडला सभागार में राजस्थान आवासन मंडल के राज्य स्तरीय स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आमतौर पर हाउसिंग बोर्ड के मकानों की गुणवत्ता को लेकर लोगों में अच्छी धारणा नहीं रही है। यह धारणा बदलनी चाहिए। बोर्ड यह सुनिश्चित करे कि जो भी मकान बनें वे गुणवत्ता वाले ही हों। इससे आम लोगों में मंडल की साख बढ़ेगी।

Rajasthan Hindi Samachar: हाउसिंग बोर्ड ने की अच्छी पहल

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास एक मकान जरूर हो। आम आदमी के इस सपने को पूरा करने के लिए हाउसिंग बोर्ड को नई-नई योजनाएं लाकर राज्य के सभी जिलों में अपना विस्तार करना चाहिए। श्री गहलोत ने कहा कि तिब्बती शरणार्थियों, दस्तकारों, राज्य सहायक कर्मचारियों, प्रहरियों, शिक्षकों, सीआरपीएफ जवानों सहित समाज के विभिन्न तबकों के लिए आवासीय एवं अन्य योजनाएं बनाकर आवासन मंडल ने अच्छी पहल की है।

Rajasthan Hindi Samachar: भूले नहीं मेट्रो का दूसरा चरण, शुरू करेंगे काम

मुख्यमंत्री ने जयपुर को आधुनिक स्वरूप देने के लिए उनके पूर्व कार्यकाल में हुए घाट की गूणी टनल, एलीवेटेड रोड, जेएलएन मार्ग, कठपुतली नगर सड़क जैसे विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि मेट्रो के पहले चरण का काम पूरा होने वाला है। इसके दूसरे चरण के काम को हम भूले नहीं हैं। इसे भी हम शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को छूट के आधार पर किश्तों में आवास मिल सकें, इसके लिए हमारी सरकार नीतिगत फैसला लेगी।

ग्राम स्तर पर बनाएंगे स्वास्थ्य मित्र

श्री गहलोत ने कहा कि पहला सुख है निरोगी काया। इसी सोच को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार निरोगी राजस्थान की अवधारणा पर काम कर रही है। लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने तथा प्रेरित करने के लिए ग्राम स्तर पर सोशल वर्कर के रूप में स्वास्थ्य मित्र बनाएंगे। उन्होंने हाउसिंग बोर्ड के कार्मिकों का आह्वान किया कि वे राज्य सरकार की निरोगी राजस्थान की भावना को आमजन तक पहुंचाने में सहयोग करें।

Rajasthan Hindi Samachar: भूले नहीं मेट्रो का दूसरा चरण, शुरू करेंगे काम
Rajasthan Hindi Samachar: भूले नहीं मेट्रो का दूसरा चरण, शुरू करेंगे काम


Rajasthan Hindi Samachar: श्री गहलोत ने इस अवसर पर हाउसिंग बोर्ड के पचास साल के सफर को दर्शाने वाली पुस्तिका ‘स्वर्णिम मंडल‘ का विमोचन किया। उन्होंने हाउसिंग बोर्ड की ओर से जयपुर, जोधपुर, कोटा सहित राज्य के अन्य शहरों में विभिन्न नई परियोजनाओं का शिलान्यास एवं शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने स्वर्ण जयंती उपहार योजना के लक्की ड्रॉ के विजेताओं को कार एवं स्कूटी की चाबियां सौंपी। उन्होंने उल्लेखनीय कार्य करने वाले हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्मानित भी किया।

Rajasthan Hindi Samachar: नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री श्री शांति धारीवाल ने समारोह में कहा कि बीते कुछ समय में आवासन मंडल ने अपनी करीब एक हजार करोड़ रूपए की संपत्तियों को अतिक्रमण से मुक्त कराया है। जो लोग ब्याज और पेनल्टी के कारण अपने मकानों की बकाया लीज एवं अन्य देनदारी नहीं चुका पाते उनके लिए एमनेस्टी योजना लाई गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशन में हाउसिंग बोर्ड को मजबूत किया गया है।
मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता ने कहा कि हाउसिंग बोर्ड एक ऎसी संस्था है जो निर्धन एवं अल्प आय वर्ग के लोगों के आवास के सपने को पूरा करती है। इसकी महत्ता कभी कम नहीं होगी। उन्होंने और अधिक पारदर्शिता से कार्य करने तथा सिटीजन केयर सेंटर स्थापित किए जाने का सुझाव दिया।

आवासन आयुक्त श्री पवन अरोड़ा ने बीते पांच माह में ई ऑक्शन, नीलामी, लीज मनी, आवंटन आदि के जरिए 702 करोड़ रूपए के राजस्व अर्जन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि करीब 21 हजार से अधिक ऎसे मकान थे जिन्हें खरीददार नहीं मिल पा रहे थे। मुख्यमंत्री के निर्देश पर बोर्ड ने इनमें से 3 हजार 12 मकानों को विक्रय करने में सफलता हासिल की है।

ऊर्जा मंत्री श्री बीडी कल्ला, परिवहन मंत्री श्री प्रतापसिंह खाचरियावास, मुख्य सचेतक श्री महेश जोशी, विधायक श्री अमीन कागजी, श्री रफीक खान तथा आवासन मंडल के अध्यक्ष श्री भास्कर ए. सावंत भी उपस्थित थे। इस अवसर पर बोर्ड के पूर्व अध्यक्षों एवं आयुक्तों को भी सम्मानित किया गया।  

Rajasthan Hindi Samachar: द्वारकादास पार्क में प्रतिमा अनावरण समारोह‘हाउस फोर होमलेस‘ स्व. द्वारकादास जी का सपना था -मुख्यमंत्री

 Rajasthan Hindi Samachar:   द्वारकादास पार्क में प्रतिमा अनावरण समारोह‘हाउस फोर होमलेस‘ स्व. द्वारकादास जी का सपना था -मुख्यमंत्री
Rajasthan Hindi Samachar: द्वारकादास पार्क में प्रतिमा अनावरण समारोह‘हाउस फोर होमलेस‘ स्व. द्वारकादास जी का सपना था -मुख्यमंत्री


Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 22 फरवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि ‘हाउस फोर होमलेस‘ स्वतंत्रता सेनानी एवं राजस्थान हाउसिंग बोर्ड के संस्थापक अध्यक्ष स्व. द्वारकादास पुरोहित जी का सपना था। अपना सपना पूरा करने के लिए उन्होंने इमानदारी से प्रयास किए और अपने बोर्ड अध्यक्ष के कार्यकाल में 50 शहरों में आम आदमी के लिए हजारों घर बनाए। उन्होंने कहा कि उनकी योग्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अलग-अलग मुख्यमंत्रियों के कार्यकाल में वे लगातार अध्यक्ष पद पर बने रहे और विभिन्न सरकारों के साथ उनका अच्छा तालमेल रहा। श्री गहलोत शनिवार को मानसरोवर के द्वारकादास पार्क में स्व. द्वारकादास पुरोहित की प्रतिमा के अनावरण के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।


Rajasthan Hindi Samachar: आगामी पीढ़ियों को प्रेरित करती हैं महापुरूषों की प्रतिमाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि महापुरूषों एवं शहीदों की प्रतिमाएं इसीलिए लगाई जाती हैं ताकि उनसे आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा मिले और वे भी कुछ कर दिखाने का संकल्प ले सकें। उन्होंने कहा कि हमारे देश के संस्कार, संस्कृति एवं परम्पराओं को आने वाली पीढ़ियां नहीं भूलें इसके लिए हमें उन्हें इससे अवगत कराना होगा। हमारे स्वर्णिम इतिहास के बारे में उन्हें सही जानकारी देनी होगी। स्व. द्वारकादास जी ने भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान सक्रिय भूमिका निभाई और उन्हें आजादी की लड़ाई लड़ने के लिए कई बार जेल भी जाना पड़ा। उनके जैसे व्यक्तित्व की प्रतिमा स्थापित होना हम सभी के लिए खुशी की बात है। उन्होंने आवासन मण्डल कर्मचारी संघ को भी साधुवाद दिया कि उन्होंने मण्डल के संस्थापक अध्यक्ष की प्रतिमा स्थापित करने के लिए मुहिम चलाई। उन्होंने उम्मीद जताई कि स्व. द्वारकादास जी की यह प्रतिमा आगामी पीढ़ियों को प्रेरित करेगी। 

Rajasthan Hindi Samachar: आम आदमी को सस्ती दर पर मकान उपलब्ध हो


श्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि गरीब, निम्न मध्यम एवं मध्यम वर्ग को रहने के लिए छत मिल सके। उन्होंने कहा कि हाउसिंग बोर्ड ऎसी योजनाएं लाए जिनमें आम आदमी को सस्ती दर पर मकान उपलब्ध हो सके। उन्होंने बैंकों को भी आगे आकर इसमें सहयोग करने को कहा उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के समय हाउसिंग बोर्ड के 22 हजार मकान बिना बिके पड़े रहे। मकान बिक नहीं रहे थे, फिर भी बोर्ड नए मकान बनाता रहा। हमारी सरकार आने के बाद हमने नीतिगत फैसला लेकर बोर्ड के अधिकारियों को पहले से बने मकानों को बेचने की जिम्मेदारी दी गई। मुझे खुशी है कि स्वायत्त शासन मंत्री श्री शांति धारीवाल के निर्देशन में बोर्ड ने पिछले कुछ महीनों में अच्छा कार्य किया है। 

Rajasthan Hindi Samachar:
मानसरोवर में बनेगा सेंट्रल पार्क से भी बड़ा पार्क

मुख्यमंत्री ने कहा कि मानसरोवर क्षेत्र के लोगों को एक पार्क की कमी महसूस हो रही थी। इसी को देखते हुए हमारी सरकार ने सेंट्रल पार्क से भी बड़ा पार्क यहां बनाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि पार्क बनने के बाद यहां के लोगों को घूमने-फिरने और बच्चों के खेलने के लिए अच्छी सुविधा मिल सकेगी। 

Rajasthan Hindi Samachar: मुख्यमंत्री के फैसले ने मजबूत किया आवासन मण्डल को

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि स्व. द्वारकादास जी का पूरा जीवन प्रेरणादायक रहा। आवासन मण्डल के माध्यम से आम लोगों के मकान का सपना पूरा करने में उनका बहुत बड़ा योगदान था। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नीतिगत फैसले के बाद आवासन मण्डल मजबूत हुआ है और नई योजनाएं तैयार की जा रही हैं। उन्होंने आवासन मण्डल के रक्त दान कार्यक्रम की भी सराहना की। 

राजस्थान आवासन मण्डल के आयुक्त श्री पवन अरोड़ा ने स्वागत उद्बोधन में आवासन मण्डल की उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद आवासन मण्डल पूरी ऊर्जा के साथ काम कर रहा है। 


मण्डल के चेयरमैन श्री भास्कर सांवत ने अंत में अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया और भरोसा दिलाया कि आवासन मण्डल दुगुनी ऊर्जा के साथ कार्य करेगा। इससे पहले मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों ने स्व. द्वारकादास जी की प्रतिमा का अनावरण किया और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर बगरू विधायक श्रीमती गंगादेवी, सांगानेर विधायक श्री अशोक लाहोटी, किशनपोल विधायक श्री अमीन कागजी, श्री पुष्पेन्द्र भारद्वाज, स्व. द्वारकादास जी के पौत्र श्री विजय कुमार पुरोहित एवं  उनके परिवार के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे। 

Rajasthan Hindi Samachar: मुख्यमंत्री ने किया आरटीपीपी एक्ट पर लिखी पुस्तक का विमोचन

Rajasthan Hindi Samachar:   मुख्यमंत्री ने किया आरटीपीपी एक्ट पर लिखी पुस्तक का विमोचन
Rajasthan Hindi Samachar: मुख्यमंत्री ने किया आरटीपीपी एक्ट पर लिखी पुस्तक का विमोचन

Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 22 फरवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने शनिवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में राजस्थान लोक उपापन में पारदर्शिता अधिनियम-2012 एवं नियम-2013 पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के वित्तीय सलाहकार श्री रमेश सांखला की लिखी पुस्तक का विमोचन किया। 
मुख्यमंत्री को श्री सांखला ने बताया कि सरकारी खरीद में पारदर्शिता, मितव्यता एवं दक्षता के बारे में आम जनता को जागरूक करने के उद्देश्य से आरटीपीपी एक्ट एवं नियमों पर एक डॉक्यूमेंट्री तथा एक फिल्म भी बनाई जा रही है। 
इस अवसर पर राजस्थान लेखा सेवा परिषद के सचिव पवन जैमन, लेखाधिकारी दिव्या मिश्रण, महेन्द्र कुमार निगम, गिरधारी लाल गुप्ता एवं आईफा के निदेशक संजय सोनी उपस्थित थे।

Top 10 News:

Leave a Comment