indane gas booking whatsapp no

अब आप Whatsapp से भी बुक कर सकते हैं LPG Cylinder, इस कंपनी ने शुरू की सुविधा

Last Updated on September 14, 2020 by Shiv Nath Hari

अब आप Whatsapp से भी बुक कर सकते हैं LPG Cylinder, इस कंपनी ने शुरू की सुविधा

Now you can also book LPG Cylinder from Whatsapp, this company started the facility
Now you can also book LPG Cylinder from Whatsapp, this company started the facility

अब LPG Cylinder की बुकिंग ऑनलाइन, SMS के अलावा Whatsapp के जरिए भी कर सकते हैं. देश की सबसे बड़ी तेल मार्केटिंग कंपनी Indian Oil Corporation ने अपने Indane गैस पर इस सुविधा को शुरू किया है. कंपनी ने इसके लिए एक व्हाट्सऐप नंबर को भी सोशल नेटवर्किंग साइट Twitter पर शेयर किया है. इससे पहले भारत गैस और एचपी गैस भी इस तरह की सुविधा को शुरू कर चुके हैं.

ये है वो नंबर

इंडेन गैस के कस्टमर्स की सुविधा के लिए WhatsApp के जरिए बुकिंग करने के लिए एक नंबर 7588888824 जारी किया है. इसके जरिए अब आप गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं. वैसे भी देश में सबसे ज्यादा उपभोक्ता भी इंडेन गैस के ही हैं, जो अपने घरों में एलपीजी सिलेंडर का प्रयोग करते हैं.  .

गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड होना चाहिए नंबर .

इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपका मोबाइल नंबर गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड होना चाहिए.  दूसरे मोबाइल नंबर से आपकी बुकिंग स्वीकार नहीं हो

अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो उसको फिर गैस एजेंसी में जाकर के तुरंत रजिस्टर करा लें. 

इस सेवा के अलावा फिलहाल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, SMS भेजकर, मोबाइल ऐप आदि के जरिये घर बैठे नया गैस सिलेंडर बुक किए जाते रहे हैं. 

WhatsApp पर ऐसे करें सिलेंडर बुकिंग

सबसे पहले आपको 7588888824 नंबर पर मैसेज करना होगा. मैसेज बॉकस में जाकर में रीफिल टाइप कर हैश का बटन दबाना होगा. इसके बाद आप अपने 16 Digit की कंज्यूमर ID दर्ज करें. यह ID गैस सिलेंडर बुकिंग कॉपी पर दर्शाई हुई है. बुकिंग के बाद ऑर्डर नंबर के स्टेट्स की रिपोर्ट भी मोबाइल वर्जन की APP पर देख सकते हैं.

बुकिंग के बाद सिलेंडर आपके पास कब पहुंचेगा, संबंधित एजेंसी से वह कब रवाना किया गया, वह आपके पास कब तक पहुंच सकेगा, सिलेंडर कौन सी लोकेशन पर डिलिवर किया गया है, आपको इन सारे सवालों के जवाब आसानी से SoftWare के जरिये अब मिल सकेंगे. यानी आप पल–पल की अपडेट हासिल कर सकते हैं.

ओवरचार्जिंग की शिकायत कर सकेंगे

अगर कोई आपसे सिलेंडर के ज्‍यादा पैसे लेता है या आप किसी अन्य तरह की शिकायत करना चाहते है तो Indian Oil के ट्विटर हैंडल पर जाकर शिकायत कर सकते हैं. सॉफ्टवेयर में दिए गए कस्टमर पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज कराने का विकल्‍प है.