Mahatma Gandhi Jayanti 2020 LIVE Updates: Divisional Commissioner, IG, District Collector organized a wreath on Sarva Dharma Sabha organized on the birth anniversary of Mahatma GandhiMahatma Gandhi Jayanti 2020 LIVE Updates: Divisional Commissioner, IG, District Collector organized a wreath on Sarva Dharma Sabha organized on the birth anniversary of Mahatma Gandhi

Mahatma Gandhi Jayanti 2020 LIVE Updates:राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर सर्व धर्म सभा आयोजित संभागीय आयुक्त, आईजी, जिला कलक्टर ने अर्पित की पुष्पांजलि

Last Updated on October 2, 2020 by Shiv Nath Hari

Mahatma Gandhi Jayanti 2020 LIVE Updates:राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर सर्व धर्म सभा आयोजित संभागीय आयुक्त, आईजी, जिला कलक्टर ने अर्पित की पुष्पांजलि

Mahatma Gandhi Jayanti 2020 LIVE Updates: Divisional Commissioner, IG, District Collector organized a wreath on Sarva Dharma Sabha organized on the birth anniversary of Mahatma Gandhi
Mahatma Gandhi Jayanti 2020 LIVE Updates: Divisional Commissioner, IG, District Collector organized a wreath on Sarva Dharma Sabha organized on the birth anniversary of Mahatma Gandhi

भरतपुर, 2 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर जिला प्रशासन एवं समाज कल्याण विभाग द्वारा 2 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे  स्थानीय गांधी पार्क में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया ।

इस अवसर पर संभागीय आयुक्त पीसी बेरवाल, पुलिस महानिरीक्षक संजीव नर्जरी, जिला कलक्टर नथमल डिडेल सहित गांधीवादियों, प्रशासनिक अधिकारियों एवं आमजन ने गांधीजी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की ।

उपस्थितजनों ने  भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर भी श्रद्धांजलि अर्पित की ।

कार्यक्रम में कोविड-19 गाइडलाइन की पालना करते हुए रामधुनी एवं गांधी जी के प्रिय भजनों वैष्णव जन तो तेने कहिये जे पीर पराई जाणे रे,  रघुपति राघव राजा राम गाया गया ।
संभागीय आयुक्त बेरवाल ने कहा कि बापू के अहिंसा, सद्भावना, सहअस्तित्व एवं आपसी सहयोग के विचार हमेशा हमारे लिए प्रासंगिक रहेंगे। उनके द्वारा दिखाये गये मार्ग पर हमें चलने की आवश्यकता है।

स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनका जीवन हम सभी के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने अपने जीवन में हमेशा सादा जीवन और उच्च विचार को जगह दी।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की चेन तोड़ने के लिए आवश्यक सावधानियों को अपनाने तथा इस संबंध में आमजन में व्यवहारगत बदलाव लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा जन आंदोलन की शुरुआत की जा रही है । उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि इस जन आंदोलन में अपनी भूमिका निभाते हुए अपने परिवार, मित्र, संबंधी एवं परिचितों को कोरोनावायरस संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहने रखने, दो गज की शारीरिक दूरी तथा सैनिटाइजेशन को अपनाने के लिए प्रेरित करें।

जिला कलक्टर डिडेल ने कहा है कि वह ऐसे महापुरुष थे जो भारत के लिए ही पूजनीय नहीं है, अपितु  पूरे विश्व में उनकी ख्याति फैली हुई है ।  आज बापू की 151वीं जयंती पर हम उन्हें नमन करते हुए उनके दिए गए संदेशों को अपनाने के लिए संकल्पित है। स्वर्गीय शास्त्री जी  को श्रद्धांजलि देते हुए जिला कलक्टर ने उनके आदर्शों, उनकी सादगी और कर्तव्यनिष्ठता के बारे में बताया ।
जिला कलक्टर ने कहा कि 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक मनाए जा रहे समाज कल्याण सप्ताह के अंतर्गत समाज के विभिन्न वर्गों के उत्थान के लिए राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का अधिकाधिक लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए और अधिक सक्रियता के साथ कार्य किया जाएगा ।

जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए जब तक वैक्सीन ईजाद नहीं होती , तब तक मास्क का आवश्यक रूप से उपयोग तथा शारीरिक दूरी व सैनिटाइजेशन की पालना ही इस संक्रमण से बचने का प्रभावी उपाय हैं । इस उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा शुरू किए जा रहे जन आंदोलन को सफल बनाने के के लिए सभी जिलेवासी अपनी प्रभावी भूमिका निभाएं।

पुलिस महानिरीक्षक संजीव नर्जरी ने कोविड-19  महामारी से उत्पन्न विषम परिस्थिति के बारे में आगाह करते हुए आमजन को स्वास्थ्य के बारे में सचेत रहने का आह्वान किया । उन्होंने लोगों को घर पर ही उनके शरीर में ऑक्सीजन संतृप्ति का स्तर सहित स्वास्थ्य के अन्य महत्वपूर्ण संकेतकों की नियमित निगरानी रखने की सलाह दी ताकि इनमें गिरावट आने पर चिकित्सकीय परामर्श समय रहते लेकर किसी अनहोनी से बचा जा सके ।

इस अवसर पर जिला परिषद सीईओ अमित यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ राजेश गोयल, समाज कल्याण विभाग के उपनिदेशक प्रफुल्ल, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रेम सिंह कुंतल, सामाजिक कार्यकर्ता शांता पाराशर, चुन्नी लाल कप्तान सहित गांधीवादी, स्काउट गाइड संगठन के सदस्य तथा बड़ी संख्या में आम जन उपस्थित थे ।