Deeg News: पोषाहार निर्माण में साफ सफाई ओर गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें-सुमन देवी

Advertisement

Last Updated on February 28, 2020 by Shiv Nath Hari

Deeg News: पोषाहार निर्माण में साफ सफाई ओर गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें – सुमन देवी

Deeg News: पोषाहार निर्माण में साफ सफाई ओर गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें-सुमन देवी
Deeg News: पोषाहार निर्माण में साफ सफाई ओर गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें-सुमन देवी
Advertisement
Advertisement

Deeg News:डीग : 28 फरवरी विद्यालयों में मिड डे मील के सघन निरीक्षण कार्यक्रम के राज्यव्यापी अभियान के अंतर्गत कार्यवाहक अतिरिक्त जिला एवं उपखंड अधिकारी सुमन देवी ने डीग के किशनलाल जोशी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय , लाला मनोहर लाल खंडेलवाल राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय ,राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खोहरी में मिड डे मील का सघन निरीक्षण किया ।
इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को दिए जाने वाले भोजन एवं दूध की गुणवत्ता की जांच करने के साथ-साथ खाद्यान्न के रखरखाव भंडारण भोजन खिलाने ओर पकाने में काम आने वाले बर्तनों की साफ-सफाई आदि की जांच की साथ ही लेखा संधारण एवं स्टॉक आदि की भी मौके पर ही जांच की ।


एसडीएम सुमन देवी ने मिड डे मील कार्यक्रम के सघन निरीक्षण के दौरान एसएमसी सदस्यों से बातचीत कर विद्यालय में आकर समय-समय पर मिड डे मील की गुणवत्ता की जांच एवं निरीक्षण करने के बारे में जानकारी ली और उनसे समय-समय पर विद्यालय आकर मिड डे मील का निरीक्षण करने को कहा ताकि बच्चों को दिए जाने वाले भोजन एवं दूध की गुणवत्ता बनाई रखी जा सके ।
उपखंड अधिकारी ने विद्यालयों में विद्यार्थियों के कुल नामांकन के अनुपात में विद्यार्थियों की उपस्थिति कम होने पर शाला प्रधानों एवं उपस्थित अध्यापकों को छात्रों ओर उनके अभिभावकों से अधिक से अधिक संख्या में सम्पर्क कर विद्यालय में विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए कहा ।

मिड डे मील अभियान के तहत डीग की विकास अधिकारी दीपाली शर्मा ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय पास्ता में एनजीओ द्वारा बनाए जा रहे मिड डे मील के निरीक्षण के अंतर्गत भोजन एवं दूध की गुणवत्ता की जांच की। इस दौरान उन्होंने भोजन बनाने वाले स्थान की साफ सफाई के लिए व भोजन सामग्री रखने वाले स्टोर की गंदगी पर पोषाहार प्रभारी सहित एनजीओ प्रभारी को कड़ी फटकार लगाई ।
दीपाली शर्मा ने रसोई घर में लगे जाले ओर रसोई घर में जगह-जगह चूहों द्वारा फैलाई गई गंदगी व गंदे बर्तन पडे होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए व्यवस्था में सुधार करने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में इस प्रकार की लापरवाही बरती गई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी । निरीक्षण के दौरान विकास अधिकारी दीपाली शर्मा ने कक्षा आठ के छात्र-छात्राओं की कक्षा में जाकर गणित के स्तर की जांच कीऔर गणित के सवाल कराएं तथा शिक्षकों को निर्देश दिए कि वह कक्षा में नियमित रुप से बच्चों की परीक्षा की तैयारी कराएंअभियान के तहत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय इकलेहरा में खनिज विभाग के अधीक्षण अभियंता ने मिड डे मील के तहत वितरित किए गए भोजन और दूध की गुणवत्ता की जांच के साथ-साथ भोजन बनाने के स्थल बच्चों का खाने बनाने वाले और खाने के बर्तनों की जांच की। और बच्चों की भोजन बैठक व्यवस्था व हाथ धोने की व्यवस्था की भी जानकारी ली।

Deeg News: रास्ते में अधेड़ की मौत पुलिस ने मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करा सब किया परिजनों के हवाले

Deeg News: डीग -28 फरवरी डीग के गांव उमरा के रास्ते में गुरुवार की सांय एक अधेड़ मृत अवस्था में पड़ा हुआ मिला । मृतक भगर सिंह पुत्र भूरी सिंह लोधा गांव कुचाव टी थाना डीग का निवासी था ।


बहज़ पुलिस चौकी प्रभारी जगदीश सिंह के अनुसार मृतक के पुत्र राकेश लोधा ने पुलिस को दी अपनी मर्ग रिपोर्ट में बताया है कि उसके पिता भगर सिंह गुरुवार की दोपहर 2 बजे गांव कुचावती से खाद बीज लेने गोवर्धन गए थे सांय करीब 5:30 बजे मुझे मोबाइल पर फोन से इतला मिली कि उसके पिता भगर सिंह की गोवर्धन से लौटते वक्त गांव उमरा के पास रास्ते में मौत हो गई है । सूचना मिलने पर पुलिस व परिजनों ने मौके पर पहुंचकर मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए डीग लाकर रेफरल चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाया । पुलिस ने शुक्रवार को मृतक के शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करा शव परिजनों के हवाले कर दिया है।

Deeg News: खाद्य सुरक्षा दल ने लिए मावा दूध घी और मसालों के नमूने मिलावट खोरो में मच| हड़कंप

Deeg News: डीग – 28 फरवरी खाद सुरक्षा दल द्वारा शुक्रवार को डीग कस्बे
में हलवाई डेयरी और किराने की दुकानो से मावा, दूध ,घी और मसालों के नमूने लिए गए जिससे मिलावट खोरों में हड़कंप मच गया ।


सीएमएचओ डॉक्टर कप्तान सिंह के निर्देशन में शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारी जगदीश प्रसाद गुप्ता और केशव कुमार गोयल ने डीग कस्बे में राधिका मिष्ठान भंडार ,सोनी मिष्ठान भंडार ,और शर्मा मिष्ठान भंडार ,से मावे के तथा यादव डेरी से दूध और घी के एवं मोनू किराना स्टोर से चाट मसाला एवं हल्दी पाउडर के नमूने लिए ,खाद्य सुरक्षा अधिकारी गुप्ता ने बताया है की उक्त नमूने जांच हेतु लैब भिजवाए गए हैं। जिनकी जांच रिपोर्ट आने के बाद खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्यवाही की जावेगी। गौरतलब है की डीग कस्बा ओर उप खंड के ग्रामीण क्षेत्र में सिंथेटिक दूध ,सिंथेटिक पनीर और मावा, सिंथेटिक देसी घी तैयार करने के दो दर्जन से अधिक कारखाने धड़ल्ले से बेखौफ चल रहे हैं ।और प्रतिदिन सैकड़ों किलो सिंथेटिक दूध, मावा, पनीर व सिंथेटिक घी तैयार कर डीग कस्बा के अलावा गोवर्धन कामा कोसी और दिल्ली जयपुर बिक्री के लिए भेजा जा रहा है ।लेकिन खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों कि मिलीभगत होने के कारण इन मिलावट खोरो के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है ।

डीग से पदम जैन की रिपोर्ट

Top 10 News:

Advertisement
Advertisement

Leave a Comment