Bharatpur News: जिले में कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्र, कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में कई अन्य प्रकार की दुकानों के खोलने की अनुमति

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Last Updated on May 14, 2020 by Shiv Nath Hari

Bharatpur News: जिले में कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्र, कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर अन्य क्षेत्रों में कई अन्य प्रकार की दुकानों के खोलने की अनुमति

भरतपुर, 14 मई। जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने गुरुवार को आदेश जारी कर कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्र, कंटेनमेंट क्षेत्र को छोड़कर जिले में कई अन्य प्रकार की दुकानों को खोलने की अनुमति प्रदान की है।

आदेशानुसार रेस्टोरेंट, भोजनालय एवं मिठाई की दुकानें केवल टेक अवे एवं होम डिलीवरी के लिए, हाईवे पर समस्त ढाबे, हार्डवेयर की दुकानें(प्लम्बिंग, कारपेंटर, पेन्ट आदि), निर्माण सामग्र्री (बिल्डिंग मेटेरियल) की दुकानें, एसी, कूलर, टीवी, इलैक्ट्राॅनिक्स, विद्युत सम्बंधी दुकानें, इलैक्ट्राॅनिक रिपेयरिंग की दुकानें एवं सेवाऐं तथा वाहन विक्रय शोरूम प्रातः 8 बजे से सांय 6 बजे तक खुल सकेंगी।

आदेश के अनुसार राशन, किराना, डेयरी एवं इससे जुड़ी उत्पाद वाली इकाइयां, फल-सब्जी की दुकानें तथा पूर्व के आदेशों से अनुमत समस्त दुकानें भी प्रातः 8 बजे से सांय 6 बजे तक खुलेंगी। मदिरा की दुकानें सुबह 10 से सायं 6 बजे तक ही खुल सकेंगी।

 सभी दुकानों के विक्रेता मास्क एवं ग्लव्स पहनेंगे तथा अपनी दुकानों पर  सैनिटाइजर की व्यवस्था करेंगे। वे दुकान खुलने से पूर्व ही सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करने के लिए दुकानों के बाहर एक एक मीटर की दूरी पर गोले मार्किंग कराएंगे। दुकान पर आवश्यकतानुसार ही  व्यवस्थापक या सेल्समैन उपस्थित रहेंगे और एक समय में 5 से अधिक ग्राहक एकत्रित नहीं होंगे। बिना मास्क आने वाले ग्राहकों को सामान विक्रय नहीं किया जाएगा तथा उनसे सक्षम अधिकारियों द्वारा जुर्माना वसूला किया जायेगा।

दुकान के बाहर सामान की सूची तथा अधिकतम विक्रय मूल्य सूची भी स्पष्ट एवं बड़े अक्षरों में प्रदर्शित करनी होगी और डिजिटल पेमेंट से भुगतान की व्यवस्था भी करनी होगी । शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कोई व्यक्ति मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर या बिना अनुमत कारण घर से बाहर नहीं निकल सकेगा। सार्वजनिक स्थानों पर थूकते पाए जाने वाले व्यक्तियों से जुर्माना वसूला जाएगा। प्रत्येक दुकानदार एवं मिठाई विके्रता को एक रजिस्टर रखकर प्रत्येक ग्राहक का नाम, पता एवं मोबाईल नम्बर दर्ज करना होगा।

Advertisement
Advertisement