Bharatpur News: 3 लाख 77 हजार 135 बच्चों को 1 नवंबर को पिलाई जाएगी दो बूंद जिंदगी की

Last Updated on October 27, 2020 by Shiv Nath Hari

Bharatpur News: 3 लाख 77 हजार 135 बच्चों को 1 नवंबर को पिलाई जाएगी दो बूंद जिंदगी की

Bharatpur News: 3 lakh 77 thousand 135 children will be fed two drops of life on November 1

पल्स पोलियो अभियान को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश
भरतपुर, 27 अक्टूबर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 1 नवंबर को पल्स पोलियो अभियान के तहत शून्य से 5 साल तक के बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। इस संबंध में जिला टास्क फोर्स की बैठक मंगलवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन बीना महावर की अध्यक्षता में उनके कार्याकक्ष में आयोजित हुई।

अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन महावर ने कहा कि अभियान के तहत 1 नवंबर को पल्स पोलियो अभियान के प्रथम दिवस बूथ कवरेज शत-प्रतिशत होना चाहिए। 5 वर्ष तक का कोई भी बच्चा पोलियो की दवा से वंचित न रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। अभियान की मॉनीटरिंग पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों व कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अमर सिंह सैनी बताया कि अभियान के प्रथम दिन बूथों पर पोलियों की खुराक पिलाई जाएगी। दूसरे व तीसरे दिन टीमों घर घर जाकर बच्चांे को खुराक पिलाई जाएगी एवं एक्स से पी कनवर्ट करने का कार्य भी टीमों द्वारा किया जाएगा। इस चरण में जिले के ग्रामीण क्षेत्र के 3 लाख 77 हजार 135 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया हैं।

2375 बूथों पर पिलाई जाएगी खुराक

डॉ अमर सिंह सैनी ने बताया कि 1 नवंबर को 2375 बूथो पर पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। 48 मोबाइल बूथ एवं 62 ट्रांजिट बूथ स्थापित किए जाएंगे।

342 सुपरवाइजर किए नियुक्त

चिकित्सा विभाग की ओर से जिले में 342 सुपरवाइजर नियुक्त किए जाएंगे।
बैठक में सीएमएचओ डाॅ. लक्ष्मण सिंह, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डाॅ. त्यागी, बीसीएमएचओ सेवर डाॅ. असित श्रीवास्तव सहित सम्बंधित अधिकारी मौजूद थे।