Bharatpur News: उद्यम समागम से युवाओं को रोजगार के मिले बेहतर अवसर: नथमल डिडेल

Last Updated on February 27, 2020 by Shiv Nath Hari

Bharatpur News: उद्यम समागम से युवाओं को रोजगार के मिले  बेहतर अवसर: नथमल डिडेल
Bharatpur News: उद्यम समागम से युवाओं को रोजगार के मिले बेहतर अवसर: नथमल डिडेल

Bharatpur News: भरतपुर, 27 फरवरी। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने कहा कि जिला उद्यम समागम कार्यक्रम युवाओं के लिए बेहतर अवसर प्रदान करेगा।


जिला कलक्टर डिडेल गुरूवार को ग्रामीण हाट परिसर में एमएसएमई मंत्रालय, जिला उद्योग केन्द्र एवं उद्योग संघों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित जिला उद्यम समागम-2020 के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित उद्यमियों, युवाओं एवं विभिन्न तकनीकी शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों को सम्बोधित कर रहे थे।

Bharatpur News: उन्होंने कहा कि उद्यम समागम कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न वर्गों को उद्योग लगाने की प्रक्रिया, मिलने वाली सुविधाओं एवं योजनाओं के बारे में एक ही मंच पर जानकारी मिलेगी साथ ही उद्योग संघ से जुडे उद्यमियों के अनुभव का लाभ भी युवाओं को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सेवा प्रदात्ताओं की कमी नहीं है बल्कि कौशल दक्षकर्मियों की आवश्यकता अधिक है। उन्होंने तकनीकी शिक्षा से जुडे युवाओं का आहृवान किया कि वे अपना प्रशिक्षण डिग्री हासिल करने तक ही सीमित न रखें, पूर्णं रूचि एवं कठिन परिश्रम के साथ पूरा करें जिससे वे उज्ज्वल भविष्य के साथ ही सफल जीवन यापन भी कर सकें। उन्होंने कहा कि उद्यम समागम कार्यक्रम में उद्यमी मार्गदर्शिका नामक पुस्तिका का विमोचन किया गया है जिसमें केन्द्र व राज्य सरकार की समस्त योजनाओं की पूरी तरह जानकारी दी गयी है। यह मार्गदर्शिका नये उद्यमियों के मार्गदर्शन में लाभदायक सिद्ध होगी। उन्होंने महिलाओं से कहा कि वे स्वंय सहायता समूहों के माध्यम से अपनी कला एवं दस्तकारिता को निखारकर बेहतर उत्पाद बनायें जिसकी बिक्री से होने वाले लाभ से परिवार को आर्थिक सम्बल प्रदान करने के साथ ही समाज के विकास में भी भागीदार बन सकेंगी।
कार्यक्रम में भारत सरकार के एमएसएमई मंत्रालय के सहायक निदेशक दिनेश सोनी ने केन्द्र सरकार द्वारा उद्योग स्थापित करने, अनुदानित योजनाओं, आॅनलाइन पंजीयन एवं सम्बंध पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


चैम्बर आॅफ कामर्स के सम्भागीय अध्यक्ष केके अग्रवाल ने युवाओं से अपील की कि वे सरकारी नौकरी का मोह छोडकर अपना उद्यम स्थापित कर नौकर बनने की बजाय अन्य बेरोजगारों को भी रोजगार दें इससे क्षेत्र की बेरोजगारी दूर होने के साथ ही देश के विकास में भी इनकी भागीदारी में भी वृद्धि होगी।


इससे पूर्व मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों ने समागम स्थल पर आयोजित प्रदर्शनी में लगी स्टाॅलों का अवलोकन किया।

द्योग विभाग के महाप्रबंधक बीएल मीना ने बताया कि चित्रकला प्रतियोगिता में केन्द्रीय विद्यालय की छात्रा प्रिया कर्दम प्रथम, एसबीके की छात्रा संजना कुमारी द्वितीय एवं सोनी एकेडमी के छात्र ध्रुव सिंह तृतीय स्थान पर रहे। निबंध प्रतियोगिता में जवाहर नवोदय की छात्रा छवि चैधरी प्रथम, राउमावि शीशवाडा की छात्रा ज्योति द्वितीय एवं राउमावि कंचनपुर(कुम्हेर) के छात्र कपिल कुमार तृतीय स्थान पर रहे। इनको क्रमशः 10 हजार, 7 हजार 500 एवं 5 हजार रूपये की राशि पुरूस्कार स्वरूप प्रदान की गयी।


इस अवसर पर आयोजित निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों का मुख्य अतिथि द्वारा प्रमाण पत्र एवं पुरूस्कार राशि के चैक प्रदान किये।
कार्यक्रम का संचालन एमएसएमई के प्रतिनिधि जितेन्द्र तथा जिला उद्योग अधिकारी वीरेन्द्र सिंह द्वारा किया गया।

Top 10 News:

Leave a Comment