भरतपुर: पहला वैक्सीन सीएमएचओ डॉ. कप्तान सिंह को लगा, सिर्फ मच्छर काटने जितना दर्द और कोरोना से राहत

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Last Updated on January 16, 2021 by Shiv Nath Hari

भरतपुर: पहला वैक्सीन सीएमएचओ डॉ. कप्तान सिंह को लगा, सिर्फ मच्छर काटने जितना दर्द और कोरोना से राहत
  • 217 स्वास्थ्यकर्मी को लगा कोरोना का टीका
  • ना सिर दर्द
  • सिर्फ मच्छर काटने जितना दर्द और कोरोना से राहत
  • पहला वैक्सीन सीएमएचओ डॉ. कप्तान सिंह और दूसरा डॉ. लोकेश जिंदल को लगाई गई।

भरतपुर। पूरे प्रदेश में शनिवार सुबह कोरोना से सुरक्षा के लिए कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो गया। वैक्सीनेशन से पहले वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं थी, लेकिन शनिवार सुबह भरतपुर के आरबीएम जिला अस्पताल में जब सीएमएचओ डॉ. कप्तान सिंह और डॉ. लोकेश जिंदल को वैक्सीन लगाई गई, तो सारी भ्रांतियां दूर हो गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कप्तान सिंह ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान उन्हें किसी प्रकार के कोई साइड इफेक्ट नजर नहीं आए। वैक्सीनेशन के दौरान सिर्फ मच्छर काटने जितना दर्द हुआ और करीब 45 मिनट बाद तक भी ना तो सिर दर्द हुआ और ना ही चक्कर आए, यानी वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है साथ ही उन्होंने बताया कि यदि किसी व्यक्ति में वैक्सीनेशन के बाद कोई साइड इफेक्ट नजर आते हैं, तो उसके लिए अस्पताल में ही अलग से उपचार की व्यवस्था की गई है, जिसमें फिजीशियन और एनेस्थीसिया के चिकित्सक हर वक्त मौजूद रहेंगे।

वैक्सीनेशन के प्रथम दिन आरबीएम हॉस्पिटल में 57 जनाना में 63 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगर में 51 एवं वैर में 46 स्वास्थ्य कर्मियों को करुणा का टीका लगाया गया।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन भरतपुर के सचिव डॉ. लोकेश जिंदल की माने तो वैक्सीन लगने के बाद व्यक्ति कोरोना से होने वाली मौत से पूरी तरह सुरक्षित है. ऐसे में लोगों को बिना किसी झिझक के आगे आकर कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए।

जिला प्रजनन एवम शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमर सिंह ने बताया कि जिले को 13,360 वैक्सीन उपलब्ध करवाई गई हैं। प्रथम चरण में चिकित्सा कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएंगी, उसके बाद द्वितीय चरण में फ्रंटलाइन वर्कर, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के और चौथे चरण में अन्य बीमारियों वाले मरीजों को वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रथम चरण में आरबीएम जिला अस्पताल, जनाना अस्पताल, नगर का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और वैर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएंगी।

वैक्सीन के बाद भी रखना है मास्क का ध्यान

सीएमएचओ डॉ. कप्तान सिंह ने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद भी व्यक्ति को नियमित रूप से मास्क लगाना है, भीड़ भाड़ वाली जगह में जाने पर 2 गज की दूरी, बार-बार हाथ धोना जैसी सावधानियां लगातार रखनी हैं।

गुरुवार, रविवार और हॉलीडे पर नहीं होगा वैक्सीनेशन

कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान अन्य स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित ना हों, इसके लिए सप्ताह में केवल 4 दिन वैक्सीनेशन किया जाएगा. गुरुवार, रविवार और राजकीय अवकाश के दिन वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement