खरीफ फसल खराबे का किसानों को शीघ्र मिलेगा 109 करोड़ का मुआवजा-डाॅ. गर्ग

Last Updated on January 19, 2023 by Swati Brijwasi

खरीफ फसल खराबे का किसानों को शीघ्र मिलेगा 109 करोड़ का मुआवजा-डाॅ. गर्ग
भरतपुर विधान सभा क्षेत्र के किसानों को मिलेगा 27 करोड़
मुआवजे की राशि किसानों के खाते में होगी जमा
आपदा प्रबन्धन मंत्री व शासन सचिव से मुआवजे के सम्बन्ध में की वार्ता

भरतपुर 19 जनवरी। तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग के प्रयासों से भरतपुर जिले के खरीफ की फसल खराबे वाले सभी किसानों को आपदा प्रबन्धन विभाग से करीब 109 करोड़ का शीघ्र मुआवजा मिलेगा जिसमें भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के किसानों का 27 करोड का मुआवजा शामिल हैं।

यह मुआवजा पीडित किसानों के खातों में जमा होगा। इस सम्बन्ध में डाॅ. गर्ग ने आपदा प्रबन्धन मंत्री गोविन्द राम मेघवाल एवं विभाग के शासन सचिव पीसी किशन से वार्ता भी की है और उन्होंने विश्वास दिलाया है कि पीडित किसानों को फसल खराबे के मुआवजा की राशि उनके खातों में विभाग शीघ्र जमा करा रहा है।


डाॅ. गर्ग ने बताया कि भरतपुर जिले में गत अक्टूबर माह में हुई अतिवृष्टि के कारण किसानों की खरीफ की फसलें पूरी तरह से खराब हो गई थी जिसका जिला प्रशासन द्वारा फसल खराबे का सर्वे कराकर करीब 109 करोड रुपये का मुआवजा पीडित किसानों को दिलाने के लिए राज्य सरकार को भिजवाया था। उन्होंने इस सम्बन्ध में उन्होंने पिछले दिनों हुये चिंतन शिविर में यह मामला राज्य सरकार के समक्ष रखा था जिस पर तय किया गया कि सभी पीडित किसानों को सहायता राशि शीघ्र मुहैया कराई जायेगी। उन्होंने बताया कि भरतपुर विधान सभा क्षेत्र के 65 हजार 482 किसानों की खरीफ की फसलें अतिवृष्टि के कारण खराब हो गई थी।  जिसका मुआवजा दिलाने के लिए 26 करोड़ 79 लाख रुपये के प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाये थे।
डाॅ. गर्ग ने बताया कि अतिवृष्टि के कारण किसानों की खरीफ की फसल पूरी तरह से खराब हो गई थी विशेष रूप से बाजरे एवं ज्वार की फसलों की बालियों  में अंकुरण निकल आये थे और चारा भी पूरी तरह समाप्त हो गया था। खेतों में जलभराव की वजह से आगामी रवी की फसल बुबाई भी कई गांवों में नहीं हो सकी थी।

Leave a Comment