तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने शहर के मुख्य बाजारों में सफाई व स्ट्रीट लाईट का किया अवलोकन

Last Updated on October 19, 2022 by Swati Brijwasi

Minister of State for Technical Education and Ayurveda Dr. Subhash Garg observed cleanliness and street lights in the main markets of the city
तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने शहर के मुख्य बाजारों में सफाई व स्ट्रीट लाईट का किया अवलोकन

तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने शहर के मुख्य बाजारों में सफाई व स्ट्रीट लाईट का किया अवलोकन
रात्रि को सफाई व्यवस्था शुरू करने , लक्ष्मण मंदिर पर स्लिप लेन बनाने के दिये निर्देश
शहर की सफाई व्यवस्था में आम लोगों की सहभागिता आवश्यक – डॉ. गर्ग

भरतपुर 19 अक्टूबर। तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने बुधवार की रात्रि को शहर के मुख्य बाजारों में सफाई एवं स्ट्रीट लाईट का अवलोकन किया और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि रात्रि को बाजारों में सफाई व्यवस्था शुरू करायें तथा प्रत्येक खाद्य सामग्री विक्रेता को कचरा पात्र रखने के लिये पाबन्द करें। अवलोकन के दौरान उनके साथ जिला कलक्टर आलोक रंजन , प्रशिक्षु आईएएस गौरव रविन्द्र , नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीणा, उपखण्ड अधिकारी देवेन्द्र सिंह परमार ,नगर विकास न्यास व नगर निगम के अधिशाषी अभियंता , सफाई निरीक्षक सहित अन्य अधिकारी थे।
डॉ. गर्ग ने पुराने बिजलीघर चौराहे पर कचरे के ढेर को देखकर नाराजगी व्यक्त करते हुये सफाई निरीक्षक को निर्देश दिये कि रात्रि को सफाई व्यवस्था शुरू करायें और टूटे हुये यूनिपोल को व सीवरेज के पाईप को हटवायें। उन्होंने चौबुर्जा, गंगामंदिर, जामा मस्जिद व लक्ष्मण मंदिर पर की रोशनी का भी अवलोकन किया तथा लक्ष्मण मंदिर पर स्पिल लेन बनाने , फव्वारे को छोटा कर सुन्दर बनाने के निर्देश दिये तथा नगर विकास न्यास के सचिव को निर्देश दिये कि सभी खाद्य सामग्री विक्रेताओं को कचरा पात्र रखने के लिये पाबन्द करें। उन्होंने बडा बाजार एवं कोतवाली बाजार में रात्रि को अंधेरा रहने पर स्ट्रीट लाईट के अतिरिक्त पोल लगवाने के निर्देश भी दिये।
तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने कुम्हेर गेट से कोतवाली चौराहे तक बन रही सडक का अवलोकन किया और निर्देश दिये कि सडक के दोनों ओर सीसी रोड बनाई जाये ताकि अनावश्यक रूप से कचरा एकत्रित नहीं हो सके। उन्होंने कुम्हेर गेट दरवाजे की मरम्मत कराने एवं कुम्हेर गेट पुलिस चौकी के पुननिर्माण के लिये राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कुम्हेर गेट चौराहे पर सीसी रोड बनाने और सभी चौराहों पर डामरीकरण करने के निर्देश भी दिये।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की प्रेरणा पर शहर में सात दिवसीय दीप महोत्सव का आयोजन हो रहा है जिसके तहत शहर में सफाई व्यवस्था के साथ साथ ऐतिहासिक दरवाजों, इमारतों , चौराहों पर रोशनी करने के अलावा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिसमें स्वयंसेवी संस्थाओं, व्यापारिक संगठनों का सहयोग लिया जायेगा। भरतपुर के महारानी श्री जया कॉलेज के खेल मैदान मेें 100 फीट का गोबर से निर्मित गोवर्धन बनाने के अलावा लेजर लाईटें लगाई जायेंगी। उन्होंने बताया कि राजीव गॉधी ओलम्पिक खेलों में मिली आमजन की भागीदारी की तरह ही इस बार दीपोत्सव कार्यक्रम में सभी लोगों की सहभागिता प्राप्त होगी।

इस दौरान जिला कलक्टर आलोक रंजन ने विश्वास दिलाया कि दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान आयोजित होने वाले सभी समारोह सफलतापूर्वक आयोजित किये जायेंगे जिसमें व्यापारिक संगठनों व स्वयंसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जायेगा। उन्होंने यह भी विश्वास दिलाया कि शहर की सफाई एवं स्ट्रीट लाईट व्यवस्था को भी दुरूस्त कराया जायेगा।

Leave a Comment