बांके बिहारी जी की महाआरती से होगा भरतपुर दीप महोत्सव का आगाज

Last Updated on October 18, 2022 by Swati Brijwasi

बांके बिहारी जी की महाआरती से होगा भरतपुर दीप महोत्सव का आगाज
गरीब बेसहारा एवं 18 चिन्हित बस्तियों के लगभग 4 हजार परिवारों को दीप वितरण एवं कराया जायेगा मुॅह मीठा

भरतपुर, 18 अक्टूबर। भरतपुर दीप महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर आलोक रंजन की अध्यक्षता में मंगलवार को कार्यालय कक्ष में आयोजित की गई।
जिला कलक्टर ने समस्त व्यापारिक , सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों से भरतपुर दीप महोत्सव के कार्यक्रमों में जिला प्रशासन के समन्वय से आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि दीपावली के अवसर पर कोई भी व्यक्ति बिना खुशियों के रहे इसके लिये गरीब , बेसहारा एवं कच्ची बस्ती के सहित चिन्हित 18 बस्तियों के लगभग 4 हजार परिवारों तक खुशियों का इजहार करने के लिये दीप वितरण करने एवं मुॅह मीठा कराने का कार्यक्रम भी महोत्सव में शामिल किया जाये।
नगर निगम के आयुक्त कमलराम मीणा ने भरतपुर दीप महोत्सव के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुये बताया कि 21 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे साईकिल भ्रमण एवं बांकेबिहारी जी की श्रंगार आरती प्रातः 10 बजे महाआरती के साथ महोत्सव का आगाज किया जायेगा तथा फोर्टी संस्था के अध्यक्ष अनुराग गर्ग एवं पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में सांय 5.30 बजे विश्वप्रिय शास्त्री पार्क से ओपन थियेटर में स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जायेगी, 22 अक्टूबर को शहर की चिन्हित 18 कच्ची बस्तियों के लगभग 4 हजार परिवारों तक खुशियों का इजहार करने के लिये नगरनिगम एवं अन्य सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से दीप वितरण व मुॅह मीठा कराने का कार्यक्रम किये जायेगा इसी प्रकार 23 अक्टूबर को सांय 5 बजे जिला प्रशासन अधिकारी एवं व्यापारिक संस्थाओं पदाधिकारियों द्वारा बिजलीघर चौराहे से मुख्य बाजारों से कुम्हेर गेट तक दीपावली शुभकामना यात्रा का आयोजन किया जायेगा तथा सांय 7 बजे मंशा देवी मंदिर के पास चौपाटी पर सुजान गंगा में लगभग 6 हजार दीपकों का दीपदान किया जायेगा तथा नगर निगम द्वारा भव्य एवं आकर्षक रंगीन रोशनी कराई जायेगी। जिला कलक्टर ने शहरवासियों को का आव्हान किया कि वे भी दीपदान कर अपनी भागीदारी का निर्वहन करें। 25 अक्टूबर को अपनाघर आश्रम में प्रभुजनों के साथ दीपावली मिलन समारोह का आयोजन किया जायेगा, महारानी श्री जया कॉलेज के खेल मैदान में 26 अक्टूबर को 100 फीट का विशाल गोबर निर्मित गोवर्धन बनया जायेगा जिसकी 11 पंडितों के दल द्वारा विधिविधान पूर्वक पूजा अर्चना की जायेगी साथ लेजर शो एवं लाईट एण्ड साउण्ड शो का भी आयोजन किया जायेगा, 27 अक्टूबर को आयोजन कार्यक्रमों की श्रंखला की फोटोग्रामी प्रदर्शनी राजकीय संग्राहालय में लगाई जायेगी तथा सांय 5 बजे यूआईटी ऑडिटोरियम में सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रम एवं पुरूस्कार वितरण समारोह के साथ भरतपुर दीप महोत्सव का समापन किया जायेगा। नगर निगम आयुक्त ने बताया कि दीपावली के अवसर पर मुख्य बाजारों की सजावट प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा साथ ही शहर के ऐतिहसिक भवनों, मंदिरों ,दरवाजों एवं चौराहों पर रोशनी की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने आमजन से आग्रह किया है कि दीपावली त्यौहार के अवसर पर सफाई व्यवस्था में नगर निगम का सहयोग कर भरतपुर शहर को सुन्दर एवं स्वच्छ बनाने में योगदान दें। इस अवसर पर एडवोकेट श्रीनाथ शर्मा , राजेश मित्तल, चैम्बर ऑफ कॉमर्स के संभागीय अध्यक्ष केके अग्रवाल , जिला व्यापार महासंघ के अध्यक्ष संजीव गुप्ता, सहायक कलक्टर भारती भारद्वाज , नगर निगम के सचिव रविन्द्र सिंह ,पर्यटन विभाग के उपनिदेशक अनिल राठौड, आयुक्त देवस्थान केके खण्डेलवाल, पर्यटन अधिकारी विशाल माथुर सहित संबंधित अधिकारी एवं विभिन्न संस्थाओं पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Comment