राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने जल भराव क्षेत्रों से पानी निकासी का किया अवलोकन

Last Updated on October 11, 2022 by Swati Brijwasi

जल भराव क्षेत्रों से पानी निकासी का किया अवलोकन, अधिक पम्प सैट लगाने के दिये निर्देश
नुमाइश का अवलोकन कर बिना किराया बढाये मेला अवधि बढाने के दिये निर्देश


भरतपुर 10 अक्टूबर। तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने सोमवार को भरतपुर शहर की अतिवृष्टि के कारण जल भराव वाली कॉलोनियों का अवलोकन किया और नगर निगम के आयुक्त को निर्देश दिये कि जल निकासी के लिए अतिरिक्त पम्प सैट लगाये साथ ही नुमाइश में आये दुकानदारों की मांग पर बिना अतिरिक्त किराया लिये इसकी अवधि को भी बढायें।
डॉ. गर्ग ने काली की बगीची पर वर्षा जल निकासी के लिए लगाये गये मड पम्प का अवलोकन किया और जिला कलक्टर को निर्देश दिये कि जिन कॉलोनियों में पानी भरा हुआ है उनमें से जल निकासी के लिए अतिरिक्त पम्प सैट लगायें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि इस पानी को केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में ले जाने के प्रयास करें ताकि उद्यान की झीलें पानी से लबालब हो सकें। उन्होंने बताया कि अतिवृष्टि के कारण जल भराव की समस्या से निजात दिलाने के लिये जिला प्रशासन, नगर निगम, नगर विकास न्यास, जल संसाधन सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने पानी निकासी के रात दिन कार्य किया और जिन कॉलोनियों में अभी भी पानी भरा है उसे शीघ्र निकलवा दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि जल भराव की समस्या का सही समाधान डेªनेज प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद ही हो सकेगा।
तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि जल भराव वाले क्षेत्रों में वहां के निवासियों को भोजन व पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिये जा चुके हैं। इस कार्य में स्वंय सेवी संगठनों का भी सहयोग लिया जा रहा है। इस प्रकार सभी पार्षदों से भी आग्रह किया गया है कि वे भी अपने क्षेत्रों से पानी निकासी के लिए डीजल पम्प लगवायें जिसका किराये का भुगतान नगर निगम द्वारा किया जायेंगा। उन्होंने इस समस्या का समाधान हम सब को मिलकर करना होगा। अतिवृष्टि के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में फसल खराबे के सम्बन्ध में कहा कि सभी किसानों को मुआवजा दिलाया जायेगा।
डॉ. गर्ग ने न्यू पुष्पवाटिका कॉलोनी के जल भराव क्षेत्र का अवलोकन किया और अधिक डीजल पम्प लगाने के निर्देश दिये तथा अतिक्रमणों को हटाने और विमलकंुज के मालिक को मड़ पम्प लगाकर पानी निकासी के निर्देश देते हुये कहा कि पक्की नालियों का भी निर्माण करायें ताकि जलभराव की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने कॉलोनी से पानी निकासी के लिये जेसीबी के माध्यम से नाली खुदवाने के निर्देश भी दिये।
पानी में से गुजर कर स्कूली विद्यार्थियों के जाने हाल
न्यू पुष्पा वाटिका स्थित नेताजी सुभाष चन्द बोस राजकीय उच्च प्राथमिक आवासीय विद्यालय परिसर में भरे वर्षाजल में होकर गुजर कर तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग विद्यालय पहुॅचे और वहॉ रह रहे विद्यार्थियों से हालचाल जाने तथा नगर निगम के आयुक्त को निर्देश दिये कि पानी निकासी के लिये अतिरिक्त डीजल पम्प लगाये तथा आवागमन के लिये वाहन की व्यवस्था करें। इस दौरान उनके साथ नगर निगम के मेयर अभिजीत कुमार, जिला कलक्टर आलोक रंजन , नगर निगम आयुक्त कमलराम मीणा, नगर निगम के अधिशाषी अभियंता विनोद चौहान , नगर विकास न्यास के अधिशाषी अभियंता दुर्गा प्रसाद शर्मा थे।
नुमाइश का किया अवलोकन, बिना किराया बढाये मेला अवधि बढाने के दिये निर्देश

तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने श्री जसवंत प्रदर्शनी मेले का अवलोकन किया और दुकानदारों से बातचीत की तथा जलभराव की समस्या से हुये नुकसान की जानकारी ली। उन्होंने दुकानदारों की मांग पर बिना किराया बढाये मेला अवधि बढाने के नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिये। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को यह भी निर्देश दिये कि मेले में बेहतर साफ सफाई रखी जाये और पानी निकासी की व्यवस्था पर नजर बनाये रखें।

Leave a Comment