अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर समारोह आयोजित, बालिकाऐं अपना लक्ष्य तय कर पूरा करने का करें प्रयास – डॉ. गर्ग

Last Updated on October 11, 2022 by Swati Brijwasi

अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर समारोह आयोजित
बालिकाऐं अपना लक्ष्य तय कर पूरा करने का करें प्रयास – डॉ. गर्ग


भरतपुर, 11 अक्टूबर। समग्र शिक्षा अभियान के तहत मंगलवार को बीएस पब्लिक स्कूल के सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन तकनीकी शिक्षा एवं आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग के मुख्य आतिथ्य में हुआ । इस अवसर पर बालिकाओं ने विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी का अवलोकन कर उनकी प्रतिभाओं को सराहा । कार्यक्रम में जिला स्तरीय प्रतियोगिता में सफल रही बालिकाओं को प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित भी किया।
समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुये तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि बेटियां वर्तमान में उच्च पदों तक पहुंचकर परिवार व देश का नाम रोशन कर रही है । उन्होंने  बेटियों से लक्ष्य निर्धारित कर करने का आह्वान किया है । उन्होंने कहा कि  बालक बालिका के भेदभाव को मिटाना होगा तभी देश तरक्की के पथ पर अग्रसर होगा । उन्होंने कहा कि बेटियां विकास के विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर ढंग से कार्य कर रही हैं लेकिन उन्हें संबल देने की आवश्यकता है। उन्होंने आव्हान किया कि बालक-बालिकाओं में  भेदभाव नहीं रखें क्योंकि बालिकाऐं भी घर का चिराग होती हैं और ससुराल जाने के बाद भी अपने माता-पिता का सर्वाधिक ख्याल रखती हैं। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के प्रोत्साहन के लिये चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डालते हुये बताया कि सरकार दूर-दराज के गॉवों में बालिकाओं को उच्च शिक्षा दिलाने के लिये महाविद्यालय खोल रही है।
डॉ. गर्ग ने कहा कि बालिकाओं को अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्ति का प्रयास करना चाहिये इस कार्य में राज्य सरकार एवं अन्य दानदाता अवश्य सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि जीवन मंे अनेक चुनौतियां आती हैं लेकिन इन चुनौतियों का सामना कर हमें विकास के क्षेत्र में आगे बढना होगा। इस अवसर पर सेवर की प्रधान शकुन्तला सतीश सेागरवाल, उपखण्ड अधिकारी देवेन्द्र सिंह परमार, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी साहब सिंह , जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमसिंह कुन्तल , समग्र शिक्षा के अतिरिक्त परियोजना जिला समन्वयक अनित कुमार सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Comment