विश्व प्रवासी पक्षी दिवस पर परिंडे लगाए

Last Updated on May 15, 2022 by Swati Brijwasi

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस पर परिंडे लगाए
विश्व प्रवासी पक्षी दिवस पर परिंडे लगाए

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस के अवसर पर सूर्या सिटी बैडमिंटन क्लब के द्वारा जगह जगह परिंडे लगाए। इन दिनों पारा लगातार उछाल पर है गर्मी और लू से लोग बेहाल हैं ऐसे में जहां आमजन परेशान है वही बेजुबान पशु-पक्षी पानी को तरस रहे हैं। ऐसे में अब शहर का सूर्या सिटी बैडमिंटन क्लब इस सामाजिक सरोकार में आगे आया है। क्लब के वरिष्ठ सदस्य एवं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सतीश फौजदार की प्रेरणा से क्लब के सदस्यों ने जगह-जगह परिंडे लगाने शुरू कर दिए हैं, साथ ही सदस्यों ने परिंडे में नियमित पानी और दाना डालने और इसकी देखभाल का संकल्प लिया है।


इस अवसर पर परिवहन अधिकारी सतीश फौजदार ने कहा कि हम सभी को इन पशु-पक्षियों की सेवा के लिए आगे आना होगा और अपने आसपास के लोगों को इस बात के लिए तैयार करना होगा कि वह गर्मी के इस मौसम में मकान की छत पर किसी बर्तन में पानी रखें।


क्लब के ऊर्जावान खिलाड़ी एवं टाईगर क्लब के सचिव पीयूष जयशंकर टाईगर ने कहा कि मूक प्राणियों की सेवा और संरक्षण का भारतीय संस्कृति में विशेष उल्लेख किया गया है, ऐसे में इनकी देखभाल करना अति आवश्यक हो जाता है, पशु-पक्षियों की सेवा करना मानव का पहला धर्म है। क्लब के सदस्य इंजीनियर महमूद खान ने बताया कि भारतीय संस्कृति में मानव और पशु-पक्षियों के संबंध का काफी महत्व रहा है। इस दौरान बयाना विकास अधिकारी लखन सिंह, कुम्हेर अतिरिक्त विकास अधिकारी महेश सिनसिनवार, बनवारी लाल वर्मा उर्फ बंटू सोनी, एसीपी अतिरिक्त निदेशक पुष्पेंद्र कुंतल, मनीष मोदी ऑप्टिकल, इंजी अभिषेक शर्मा, महावीर सिंह आदि अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Comment