Rajasthan News: प्रभारी मंत्री डॉ सुभाष गर्ग की बिलाड़ा में जनसुनवाई क्षेत्रवासियों के लिए रही राहत भरी,

Last Updated on April 29, 2022 by Swati Brijwasi

प्रभारी मंत्री डॉ सुभाष गर्ग की बिलाड़ा में जनसुनवाई क्षेत्रवासियों के लिए रही राहत भरी,

कई समस्याओं का हुआ हाथों-हाथ समाधान,

क्षेत्रीय विकास के लिए प्रस्ताव भिजवाने के निर्देशों ने दिया सुकून,

जन समस्याओं का सर्वोच्च प्राथमिकताओं से निस्तारण करने के दिए निर्देश,

पानी बिजली समस्याओं से जनता को राहत देने पर रहा खास फोकस

जोधपुर 28 अप्रैल। प्रभारी मंत्री एवं तकनीकी शिक्षा, आयुर्वेद और भारतीय चिकित्सा, जनअभियोग निराकरण मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने आमजन की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए हर स्तर पर गंभीर रहने पर बल दिया है और अधिकारियों से कहा है कि जन समस्याओं के समाधान का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूरा करने के प्रति गंभीर रहें ।

प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों से यह भी कहा कि जो लोग उनके पास समस्याओं को लेकर आते हैं और जो जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र की समस्याओं को सामने रखते हैं उन्हें ढंग से जवाब दें और संतुष्ट करने का प्रयास करें । इसके साथ ही जनसुनवाई से संबंधित व्यक्तियों को उनकी समस्याओं के समाधान के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए। प्रभारी मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने बिलाड़ा पंचायत समिति परिसर में गुरुवार को आयोजित विधानसभा क्षेत्रीय जनसुनवाई में जन समस्याओं को सुनते हुए यह निर्देश दिए।

डॉ गर्ग की जनसुनवाई क्षेत्रवासियों के लिए कई समस्याओं के हाथों हाथ समाधान मिलने से वरदान साबित हुई वहीं क्षेत्रीय विकास के कई विषयों पर प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देशों ने क्षेत्रवासियों को राहत देते हुए सुकून का अहसास कराया। प्रभारी मंत्री की जनसुनवाई में बिलाड़ा क्षेत्र भर के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में ग्रामीण एवं शहरवासी उमड़े तथा अपनी समस्याओं को सामने रखा।

तीन घंटे से अधिक समय तक चली जनसुनवाई
डॉ सुभाष गर्ग ने करीब 3 घंटे जन सुनवाई करते हुए एक-एक समस्या पर जनता से सीधा संवाद किया और इन समस्याओं के बारे में संबंधित अधिकारियों से वस्तुस्थिति की जानकारी ली और त्वरित समाधान के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए तय समय सीमा में समाधान कर अवगत कराए जाने के लिए कहा।

जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने का किया आह्वान
उन्होंने आमजन, खासकर जरूरतमंदों और गरीबों के लिए सरकारी लाभों की योजनाओं और कार्यक्रमों का पूरा-पूरा लाभ समय पर पहुंचाने के निर्देश देते हुए कहा कि इनमें न देरी होनी चाहिए न किसी को कोई परेशानी। इसके प्रति अधिकारी गंभीर और संवेदनशील रहें। इस अवसर पर उन्होंने जनप्रतिनिधियों एवं विभागीय अधिकारियों तथा कार्मिकों से सरकारी योजनाओं का लाभ व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए आमजन तक पहुंचाने का आह्वान किया।

ईमित्र से संबंधित शिकायतों को गंभीरता से लें
उन्होंने ई मित्र से संबंधित शिकायतों को गंभीर बताते हुए कहा कि ई मित्र से संबंधित तमाम गतिविधियों में पारदर्शिता लाने तथा अनावश्यक विलंब की स्थिति को समाप्त करने के प्रति पूरी तरह गंभीरता बरती जानी चाहिए और गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए। ईमित्र की सेवाओं और सुविधाओं का पूरा पूरा लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए व्यापक प्रयास किए जाएं।

पानी व बिजली की समस्या को दें सर्वोच्च प्राथमिकता
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे पानी और बिजली की समस्या को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए उन्हें हल करने तथा उनके स्थाई समाधान के लिए हर संभव प्रयास करे। इसके साथ ही उन्होंने बिजली और पानी से संबंधित अधिकारियों के मोबाइल नंबर और हेल्पलाइन नंबर सार्वजनिक रूप से प्रकाशित करने के निर्देश दिये और कहा कि इस दिशा में गंभीरता से कार्रवाई सुनिश्चित की जाए और जहां कोई समस्या सामने आती है उसका तत्काल समाधान किया जाए। संबंधित अधिकारी यदि फोन नही उठायें तो उनके खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। । उन्होंने यह भी निर्देश दिए की बिजली कटौती से संबंधित पूर्ण जानकारी भी जनता में प्रसारित की जाए तथा जल वितरण के लिए बिजली प्रबंधन पर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाए ताकि ग्रामीणों को किसी प्रकार की दिक्कत ना आए और समय पर पेयजल वितरण हो सके।

नगर पालिका को दिये ये निर्देश
उन्होंने नगर पालिका क्षेत्र और अन्य इलाकों में रास्तों तथा अन्य प्रकार के अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए और बिलाड़ा नगर पालिका से कहा कि समय-समय पर अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने नगर पालिका के अध्यक्ष एवं अधिशासी अधिकारी को वाल्मीकि समाज के लिए सामुदायिक भवन के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को भिजवाने, सफाई का काम नहीं करने वाले सफाई कर्मियों के खिलाफ कार्यवाही करने, वार्ड में जरूरत के मुताबिक सीसी रोड बनाने के निर्देश दिए और कहा कि जो ठेकेदार काम में देरी कर रहे हैं उन्हें तत्काल ब्लैक लिस्ट किया जाए।

क्षेत्र की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व्यवस्था होंगी सुदृढ़
उन्होंने बिलाड़ा क्षेत्र में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संस्थानों सहित विभिन्न संस्थाओं में स्टाफ की स्थिति की जानकारी ली और कहा कि इस दिशा में कार्यवाही की जाएगी ।उन्होंने बताया कि आठ दस दिन में कंपाउंडरों की नियुक्ति हो जाएगी। इसकी प्रक्रिया जारी है।

क्षेत्र के समग्र विकास और सुविधाओं के लिए संबंधित प्रस्ताव तैयार करें
प्रभारी मंत्री ने कहा कि क्षेत्र की शैक्षिक सुविधाओं के विस्तार, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के क्रमोंन्नयन, पानी बिजली सफाई सहित कई समस्याओं के निराकरण के बारे में समुचित कार्यवाही का आश्वासन दिया और अधिकारियों से कहा कि क्षेत्र के समग्र विकास तथा सुविधाओं एवं सेवाओं के विस्तार के लिए प्रस्ताव बनाकर भिजवाए ताकि उस दिशा में राज्य सरकार के स्तर पर प्रयास किए जा सकें।

संबंधित अधिकारियों को व्यापक दिशा निर्देश दिए
उन्होंने बस्तियों से होकर गुजर रही हाईटेंशन बिजली लाइन को हटाए जाने का काम प्राथमिकता से किए जाने, पेयजल समस्या से ग्रस्त इलाकों में टैंकरों से जल सुविधा उपलब्ध कराने और पेयजल समस्या वाले इलाकों के लिए दीर्घकालीन एवं स्थाई समाधान देने वाली जल योजनाएं बनाने, विशेष निरीक्षण अभियान चलाकर ट्यूबवेल से पानी बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने आदि के निर्देश दिए और कहा कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना के विस्तार फेस तथा बिलाड़ा की जल योजना विस्तार से संबंधित कार्यों से आने वाले समय में पेयजल की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।
प्रभारी मंत्री ने जनसुनवाई में सामने आए विभिन्न मामलों में जांच की जा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश विभिन्न अधिकारियों को दिए। उन्होंने सड़कों के किनारे झाड़ियां हटाने, महात्मा गांधी नरेगा योजना में कच्चे रास्तों को ग्रेवल सड़क बनाने के काम स्वीकृत करने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में बिलाड़ा के विधायक हीरालाल मेघवाल, उप जिला प्रमुख विक्रम विश्नोई, अतिरिक्त जिला कलेक्टर हेमेंद्र नागर, प्रधान प्रगति राठौड़, उपखंड अधिकारी भवानी सिंह चारण, तहसीलदार ताराचंद प्रजापत, विकास अधिकारी कंवराराम सोनी, नगर पालिका के चेयरमैन रूपाराम व उपाध्यक्ष सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधिगण, ब्लॉक के अधिकारी एवं कार्मिक तथा बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

Leave a Comment