PTET Answer Key 2021 Solved Question Paper PDF Download

Last Updated on September 25, 2021 by Swati Brijwasi

PTET Answer Key 2021 Solved Question Paper PDF Download

PTET Answer Key 2021 Solved Question Paper PDF Download
PTET Answer Key 2021 Solved Question Paper PDF Download

PTET Answer Key 2021 Solved Question Paper PDF Download लिंक ऑनलाइन चेक किए जा सकते हैं। राजस्थान पीटीईटी उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट से। पीटीईटी उत्तर कुंजी 2021 के बारे में आपको हमारे लेख में बताया जाएगा कि इसे कब जारी किया जाएगा साथ ही इसे डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। हमारे लेख में बताया गया है कि हल किए गए प्रश्न पत्र की जांच कैसे करें। कृपया हमारे लेख को अंकों तक ध्यान से पढ़ें और जल्द से जल्द अपनी उत्तर कुंजी प्राप्त करें। इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें और हमें बुकमार्क में जोड़ें।

PTET Answer Key 2021

यह परीक्षा B.ed/B.Sc के पाठ्यक्रम के लिए आयोजित की गई थी जिसके लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन किए गए थे। जो 03 फरवरी 2021 को शुरू हुए थे और आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जून 2021 थी। आवेदन के बाद लिखित परीक्षा 08 सितंबर 2021 को आयोजित की गई थी। सभी छात्रों ने इस पीटीईटी परीक्षा के लिए पूरी लगन से तैयारी की थी और इस परीक्षा का परिणाम भी होगा। सितंबर के अंतिम सप्ताह में केवल उनके अंकों के आधार पर जारी किया जाएगा।

यह प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट प्राधिकरण द्वारा आयोजित किया गया था जिसका नाम सरकारी डूंगर कॉलेज, बीकानेर है। हर साल बड़ी संख्या में छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं लेकिन छात्रों को उनके अंकों के आधार पर ही पास किया जाता है। इस परीक्षा के लिए केवल राजस्थान के नागरिक ही आवेदन कर सकते थे और यह परीक्षा राज्य स्तर पर आयोजित की गई थी। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप चाहें तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं.

राजस्थान PTET Answer Key 2021

संस्था का नामGovernment Dungar College, Bikaner
परीक्षा का नामपूर्व शिक्षक शिक्षा परीक्षा [पीटीईटी]
राज्यबीकानेर, राजस्थान
आवेदन मोडऑनलाइन
आवेदन शुरू हुआ03 फरवरी 2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि26 जून 2021
परीक्षा की तारीख08 सितंबर 2021
उत्तर कुंजी मोडऑनलाइन
उत्तर कुंजी तिथि15 सितंबर 2021 [प्रयास]
परिणाम की तारीखसितंबर 2021
वेबसाइटptetraj2021.com

पीटीईटी उत्तर कुंजी तिथि 2021

इस परीक्षा की उत्तर कुंजी 15 सितंबर 2021 को जारी की जाएगी जिसे आप अपने निर्धारित नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। लिखित परीक्षा के कुछ दिनों बाद उत्तर कुंजी जारी की जाती है। परिणाम जारी होने से पहले सभी छात्रों को उत्तर कुंजी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

इससे आप जान सकते हैं कि इस परीक्षा में कितने प्रश्नों के सही या गलत उत्तर दिए गए हैं। उत्तर कुंजी केवल संगठन द्वारा जारी की जाएगी, जिसके लिए ऑनलाइन पोर्टल का लिंक हमारे लेख में जाँच के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

पीटीईटी प्रश्न पत्र 2021

पीटीईटी का प्रश्न पत्र आपको आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा, जिसे आप घर बैठे भी देख सकते हैं। प्रश्न पत्र के माध्यम से आपको पूरी जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी। इस परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के थे और परीक्षा में कुल 200 प्रश्न दिए गए थे।

प्रति प्रश्न 3 अंक दिए गए हैं और परीक्षा कुल 600 अंकों की थी। इस परीक्षा के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया गया था और इस परीक्षा में 0 नकारात्मक अंकन है। इस परीक्षा के लिए लगभग 5 लाख छात्र उपस्थित हुए हैं और परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी।

ऑनलाइन पीटीईटी उत्तर कुंजी 2021 की जांच कैसे करें?

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. होम पेज पर क्लिक करने के बाद आपको उत्तर कुंजी के विकल्प का चयन करना होगा।
  3. सेलेक्ट करने के बाद अगले पेज पर अपना सेट नंबर डालें।
  4. आपकी उत्तर कुंजी आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी।
  5. इसे सेव करें और पीडीएफ में भी डाउनलोड करें।
  6. आप चाहें तो उत्तर कुंजी की प्रिंट कॉपी भी ले सकते हैं।

उम्मीद है आपको हमारे इस आर्टिकल में इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आप अभी भी इसके बारे में कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज कर सकते हैं और हम जल्द ही आपको जवाब देंगे