लाॅकडाउन- 58 पहिए का ट्रेलर बना घर,चालक-खलासी कर रहे पालना

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Last Updated on April 13, 2020 by Shiv Nath Hari

लाॅकडाउन- 58 पहिए का ट्रेलर बना घर,चालक-खलासी कर रहे पालना
लाॅकडाउन- 58 पहिए का ट्रेलर बना घर,चालक-खलासी कर रहे पालना
  • लाॅकडाउन–58 पहिए का टेलर बना घर,चालक-खलासी कर रहे पालना
  • -न खुद का जीवन डाला खतरे में और न ही समाज
  • -टेलर में ही खाना,रहना और सोना

हलैना/भरतपुर (विष्णु मित्तल) जयपुर-आगरा नेशनल हाइवे-21 पर भले ही वाहन दौडते नजर आते है,कुछ ऐसे वाहन है,जो लाॅकडाउन की पालना कर स्वयं तथा आमजन के जीवन की सुरक्षा कर सडक किनारे खडे है। जिनके चालक-खलासी वाहन की केबिन में ही भोजन पकाते है और उसी में भोजन को खा कर ठहराव करते है।

फोरलेन किनारे 58 पहिए का एक टेलर 23 मार्च से खडा है,टेलर के चालक-खलासी ने कोविड-19 महामारी की स्वयं की जांच कराई और लाॅकडाउन की पालना का संकल्प लिया। ये टेलर 27 फरवरी को गुजरात प्रान्त के बडोदा से बिहार प्रान्त इन्दी को एक उपकरण लेकर निकला और 23 मार्च को जयपुर नेशनल हाइवे-21 स्थित छौंकरवाडा कलां-हलैना के मध्य पहुंचा,उसी दिन से टेलर फोरलेन किनारे खडा है,टेलर को खडा हुए आज 23वां दिन है।

टेलर चालक एवं उदयपुर निवासी रामचरन सैनी ने बताया कि बडौदा-गुजरात से इन्दी-बिहार के लिए 27 फरवरी को टेलर लेकर निकले,टेलर पर करीब 90 टन वनज की एक उपकरण रखा है,23 मार्च की सुवह भरतपुर जिला के भुसावर थाना क्षेत्र मे प्रवेश किया,एक ढावा पर चाय पीने रूके,जहां अखबार पर नजर पडी,राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना वायरस से मानव जीवन सुरक्षा को मददेनजर रख लाॅकडाउन व धारा-144 की पालना करने की अपील है। दूरभाष पर टेलर मालिक से लाॅकडाउन की जानकारी दी,मालिक ने टेलर को सुरक्षित स्थान पर खडा तथा स्वयं की कोविड-19 की जांच कर लाॅकडाउन की पालना करने के निर्देश दिए। लाॅकडाउन को मददेनजर रख 23 मार्च से टेलर सडक किनारे खडा कर रखा है,टेलर में ही खाना पकाते है और खाना खाते है,उसी में दिन-रात ठहराव करते है।

टेलर ही हमारा रैन बसेरा बना हुआ है। केवल सुवह 9 से 12 बजे के मध्य राशन सामग्री खरीद को निकलते है,लाॅकडाउन की पालना करना प्रत्येक मानव का धर्म है। उन्होने बताया कि टेलर मालिक बैंक खाता में खर्चा के हिसाब से राशि भेज देता है,उसी से खर्चा चला रहे है।

उन्होने बताया कि लुपिन फाउन्डेशन के अघिशासी निदेशक सीताराम गुप्ता के निर्देशानुसार लुपिन के शिवसिंह धाकड व विष्णु मित्तल आए,जिन्होने एक राशन सामग्री किट दी,जो मानव सेवा है।

भुसावर वृत पुलिस उपाधीक्षक ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि जयपुर नेशनल हाइवे-21 पर भुसावर सर्किल क्षेत्र में 23 मार्च से आज तक करीब दो दर्जन वाहन चालक-खलासी लाॅकडाउन की पालना कर रहे है,जिनसे आमजन को सीख लेनी चाहिए। उन्होने बताया कि कुछ वाहन चालक-खलासी स्वयं के जीवन तथा आमजन के जीवन को संकट डाल सडक पर वाहन दौडा रहे है,कुछ वाहन चालक-खलासी लाॅकडाउन की पालना कर रहे है,ऐसे चालक-खलासी को स्वयं के जीवन के साथ-साथ समाज की चिन्ता है।

Advertisement
Advertisement