Vastu Tips: क्या आप अपने बिजनेस में चाहते है सफलता तो करे ये 10 बड़े बदलाव

Last Updated on October 4, 2020 by Shiv Nath Hari

Vastu Tips: Do you want success in your business, then do these 10 big changesSo do these 10 major changes
Vastu Tips: What do you want for success in your business
So do these 10 major changes

Vastu Tips हर इंसान के जीवन में करियर बहुत महत्वपूर्ण होता है और हर कोई जो भी काम करता है उसमें सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचना चाहता है। ऐसी स्थिति में, वास्तुशास्त्र की मदद से हम अपने करियर में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। हम वास्तु टिप्स अपनाकर अपने करियर को ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं।

  1. अगर ऑफिस घर में है: – अगर आप अपने घर से ऑफिस चलाते हैं, अगर आप घर से काम करते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि ऑफिस का कमरा आपके बेडरूम से सटा न हो। किसी भी सरकारी या निजी संस्थान में उच्च पदों पर काम करने वाले लोगों के लिए बेहतर होगा कि उनका कार्यालय घर के प्रवेश द्वार से दूर हो।
  1. ऑफिस में कैसे बैठें: – याद रखें, बचपन में, आपकी दादी आपको बताती थीं कि आपको अपने पैरों को तिरछे या एक-दूसरे के साथ नहीं बैठना चाहिए। यह आपके कार्यस्थल या कार्यालय में सही साबित होता है। ऑफिस में काम करते समय, सीधे बैठें और पैरों को सीधा रखें।
  2. ऑफिस की टेबल कैसी हो: – ऐसी टेबल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिसमें बहुत तेज किनारे या कोने हों। वास्तु के अनुसार, इस तरह की तालिकाओं को व्यावसायिक बैठकों के लिए भी उपयुक्त नहीं माना जाता है। अंडाकार, एल-आकार और यू-आकार की तालिकाओं के उपयोग से भी बचें। कार्यालय के लिए आयताकार तालिकाओं का उपयोग सही माना जाता है।
  3. सम्मेलन कक्ष: – यदि आप किसी बैठक या सम्मेलन में हैं, तो कमरे के मुख्य द्वार से अपनी सीट या कुर्सी का सामना करने का प्रयास करें। आप अनावश्यक बाधाओं से बच जाएंगे।
  4. सिर के ऊपर कोई बीम नहीं: – वास्तु शास्त्र के अनुसार, कार्यालय में काम करते समय आपके सिर के ऊपर छत की बीम का होना शुभ नहीं माना जाता है। यदि हां, तो अपनी सीट या कुर्सी को थोड़ा शिफ्ट करें।
  5. फूलों से प्यार करें: – अपने कार्य डेस्क की पूर्व दिशा में कलश में प्रतिदिन ताजे फूल रखें। यदि फूलों में भी कलियाँ हैं तो बेहतर है क्योंकि वे नई शुरुआत का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके अलावा, ऑफिस के दक्षिण-पूर्व दिशा में कुछ इनडोर प्लांट्स रखें। यह आर्थिक विकास को बढ़ावा देता है।
  6. प्रकाश व्यवस्था कैसी होनी चाहिए: – अपने कार्यस्थल में और उसके आसपास पूरी तरह से प्रकाश व्यवस्था करने की कोशिश करें। यह सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है। अच्छे काम को बढ़ावा देने के लिए, आप रोशनी को दक्षिण दिशा में रखें तो बेहतर होगा।
  7. क्रिस्टल का इस्तेमाल करें: – अगर आप हर दिन ऑफिस में नए अवसर पाना चाहते हैं, तो आप बिना किसी रुकावट के ऑफिस में क्वार्ट्ज क्रिस्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आपका काम आसानी से चलता रहता है।
  8. मशीनों को बदलें: – कार्यालय के दक्षिण-पूर्व कोने में मशीनों, कंप्यूटरों और टेलीफोन को रखने का प्रयास करें। साथ ही, उनसे जुड़े तार दिखाई नहीं देने चाहिए।
  9. काम करते समय आपका ध्यान आकर्षित करना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए उत्तर दिशा की ओर काम करें। यह आपकी एकाग्रता बनाए रखेगा और काम पर ध्यान केंद्रित करेगा।