twitter trending: मन की बात से प्रधान मंत्री मोदी ने ‘कैच द रेन’ अभियान का आह्वान किया

Advertisement

Last Updated on February 28, 2021 by Shiv Nath Hari

twitter trending: मन की बात से प्रधान मंत्री मोदी ने ‘कैच द रेन’ अभियान का आह्वान किया

twitter trending: Prime Minister Modi calls for 'Catch the Rain' campaign by Mann Ki Baat
twitter trending: मन की बात से प्रधान मंत्री मोदी ने ‘कैच द रेन’ अभियान का आह्वान किया
Advertisement

twitter trending: नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देश के लोगों से बातचीत की। यह प्रधानमंत्री मोदी की इस वर्ष की दूसरी और कुल 74 वीं मन की बात है। इस अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रकृति ने हमें पानी के रूप में एक सामूहिक उपहार दिया है। इसलिए, उपहार को सावधानीपूर्वक खर्च करना भी सामूहिक जिम्मेदारी है। मोदी ने कहा है कि जिस तरह एक सामूहिक उपहार है, उस उपहार को संभालने के लिए एक सामूहिक जिम्मेदारी भी है।

उन्होंने कहा कि भारत के अधिकांश हिस्सों में मई-जून में बारिश शुरू हो जाती है। क्या हम सभी अपने क्षेत्र में जल स्रोतों को साफ करने और आने वाले वर्षा जल को स्टोर करने के लिए अभी 100 दिन का अभियान शुरू कर सकते हैं? जल ऊर्जा मंत्रालय ‘जल शक्ति अभियान’ यानी ‘कैच द रेन’ भी लॉन्च करेगा। अभियान का आदर्श वाक्य है, “कैच द रेन, व्हेन इट फॉल्स, व्हेन इट फॉल्स”।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि माघ पूर्णिमा संत रविदास जी का जन्मदिन है। आज भी संत रविदास जी के शब्द, उनका ज्ञान, हमारा मार्गदर्शन करते हैं।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, “मेरे प्रिय हमवतन, आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस है। आज भारत के महान वैज्ञानिक डॉ। सी.वी. रमन द्वारा आविष्कृत ‘रमन प्रभाव’ के लिए समर्पित है। मोदी ने कहा कि नासिक के स्नेहिलजी द्वारा मुझे एक बहुत अच्छा संदेश भी भेजा गया है। स्नेहिलजी लिखते हैं कि हमारे देश में अनगिनत शोधकर्ता हैं, उनके योगदान के बिना विज्ञान में इतनी प्रगति नहीं हुई होती। हमें भारत में शोधकर्ताओं की जानकारी भी जाननी चाहिए।

twitter trending:Twitter Trend Now | Top Twitter Trends Topics Ttwitter trending:Twitter Trending Now | Top Twitter Trends Topics:- his page will show you latest top twitter trending topics and hashtags in Worldwide, which are refresh in every 30 minutes. The first President of India, Dr. Rajendra Prasad was a man of simplicity, kind and unassuming …

Advertisement
Advertisement