TSMC अमेरिका-चीन टेक प्रतिद्वंद्विता Escalates के रूप में एरिजोना चिप संयंत्र का निर्माण करने के लिए

Advertisement
Advertisement

Last Updated on May 15, 2020 by Shiv Nath Hari

Advertisement

[ad_1]

सबसे बड़ा अनुबंध चिपमेकर ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (टीएसएमसी) ने कहा, उसने एरिजोना में ट्रम्प प्रशासन द्वारा चीन से वैश्विक तकनीकी आपूर्ति श्रृंखलाओं को वापस लेने के प्रयासों के लिए एक स्पष्ट जीत में $ 12 बिलियन (लगभग 90,660 करोड़ रुपये) का कारखाना बनाने की योजना बनाई है।

योजना, जो रिकॉर्ड पर सबसे बड़े इनबाउंड अमेरिकी निवेशों में से एक होगी और 1,600 से अधिक नौकरियों का सृजन करेगी, अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में आती है डोनाल्ड ट्रम्प 3 नवंबर के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले चीनी व्यापार प्रथाओं की आलोचना और उपन्यास कोरोनावायरस से निपटने के बीजिंग के कदम।

ट्रम्प ने लंबे समय से निर्माण को विदेशों से वापस लाने का वादा किया है और अब उपन्यास द्वारा लाया गया एक आर्थिक मंदी है कोरोनावाइरस चीन पर अमेरिकी उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला निर्भरता को समाप्त करने के लिए सरकार द्वारा व्यापक धक्का दिया जा रहा है।

अमेरिकी वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस ने इस सौदे को “एक और संकेत के रूप में कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प के नीतिगत एजेंडे ने अमेरिकी विनिर्माण में पुनर्जागरण का नेतृत्व किया है।”

TSMC अमेरिकी टेक दिग्गजों जैसे प्रमुख आपूर्तिकर्ता है सेब तथा क्वालकॉम, साथ ही चीनी फर्मों को पसंद करते हैं हुवाई, जो वाशिंगटन ने एक व्यापार सूची पर डाल दिया है।

“यह परियोजना एक जीवंत और प्रतिस्पर्धी अमेरिकी सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र के लिए महत्वपूर्ण, रणनीतिक महत्व की है, जो अमेरिका की अग्रणी कंपनियों को संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने अत्याधुनिक अर्धचालक उत्पादों को बनाने में सक्षम बनाती है,” टीएसएमसी कहा हुआ

जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में विदेशी निवेश के संदर्भ में, योजना TSMC के मानकों से छोटी है। 2020 के लिए, TSMC का कैपेक्स प्लान $ 15 – 16 बिलियन (लगभग 1.13 लाख करोड़ रुपए – लगभग 1.20 लाख करोड़ रुपए) है।

ताइवान के चिपमेकर ने कहा कि यह प्लांट नौ साल में तैयार किया जाएगा।

अमेरिका के वाणिज्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में संयंत्र का पता लगाने के लिए TSMC के निर्णय ने विभाग में “अच्छी इच्छा” उत्पन्न की, कानून के बाद, जो लागू होने पर, गंभीर रूप से TSMC चिप बिक्री को हुआवेई में प्रतिबंधित कर देगा।

क्रेडिट सुइस के विश्लेषकों ने कहा कि प्रस्तावित प्रतिबंधों से टीएसएमसी की 14 प्रतिशत बिक्री से हुआवेई को खतरा हो सकता है, अमेरिका को आगे बढ़ा सकता है – चीन तनाव और अगली पीढ़ी के रोलआउट में देरी कर सकता है 5G मोबाइल नेटवर्क।

255 बिलियन डॉलर (लगभग 19.26 लाख करोड़ रुपए) के बाजार पूंजीकरण के साथ दुनिया की सबसे मूल्यवान सेमीकंडक्टर कंपनी TSMC के शेयर, से अधिक हैं। इंटेल की, शुक्रवार सुबह 1.5 प्रतिशत से अधिक, मुख्य ताइवान शेयर बाजार में 0.8 प्रतिशत की बढ़त के साथ।

“हालांकि यह निश्चित होना मुश्किल है, हम मानते हैं कि TSMC ने एक अमेरिकी फैब की घोषणा करते हुए कम से कम निकट अवधि में आगे Huawei प्रतिबंधों के खतरे को दूर कर सकता है,” जे। पी. मौरगन विश्लेषकों ने एक नोट में कहा।

उन्नत चिप्स
संयंत्र, TSMC द्वारा सबसे बड़ा विदेशी निवेश, सबसे परिष्कृत 5 नैनोमीटर चिप्स का उत्पादन करेगा, जिसका उपयोग उच्च अंत रक्षा और संचार उपकरणों में किया जा सकता है।

TSMC ताइवान में अपने चिप्स के थोक बनाती है और चीन और वाशिंगटन राज्य में चिप की पुरानी सुविधाएं हैं।

इसके चिप्स ने Apple के iPhones और आई – फ़ोन निर्माता TSMC के साथ मिलकर काम करता है ताकि इसकी चिप बनाने वाली प्रक्रियाओं में नई प्रगति का लाभ उठा सके।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि नए TSMC प्लांट के चिप्स 5G बेस स्टेशनों से F-35 फाइटर जेट्स तक हर चीज को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से पावर देंगे।

अर्धचालक उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और रक्षा उपकरण दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सबसे उन्नत चिप्स का सबसे बड़ा हिस्सा एशिया में बना है, जिसने अमेरिकी अधिकारियों के बीच चिंता पैदा कर दी है क्योंकि चीन के साथ रणनीतिक प्रतिद्वंद्विता घातक कोरोनावायरस की उत्पत्ति पर गहराती है।

जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में इंटेल का प्रमुख विनिर्माण कार्य है, यह बाहरी ग्राहकों के लिए बनाने के बजाय केवल अपने स्वयं के चिप्स की आपूर्ति करता है।

ट्रम्प प्रशासन रहा है बातचीत में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक संयंत्र बनाने के लिए इंटेल और TSMC दोनों के साथ, और Intel ने कहा कि पिछले हफ्ते यह रक्षा विभाग के साथ माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक और संबंधित प्रौद्योगिकी के लिए घरेलू स्रोतों में सुधार के बारे में चर्चा कर रहा था।

टीएसएमसी की घोषणा से उम्मीद है कि पेंटागन के माइक्रोप्रोसेसरों के लिए आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ाने के प्रयासों को पटरी से उतारने के बावजूद, वाणिज्य विभाग के टीएसएमसी सौदे पर स्वतंत्र रूप से काम करने के बावजूद, इस मामले से परिचित एक व्यक्ति ने कहा।

Apple और Intel ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

TSMC ने कहा कि 2021 में एरिजोना सुविधा का निर्माण 2024 में शुरू होने के लिए लक्षित उत्पादन के साथ शुरू होगा, और यह प्रति माह 20,000 सिलिकॉन वेफर्स को संसाधित करने में सक्षम होगा। प्रत्येक वेफर में हजारों व्यक्तिगत चिप्स हो सकते हैं। निवेश 2021 से 2029 तक किया जाएगा।

पहले वॉल स्ट्रीट जर्नल की सूचना दी TSMC की योजनाओं का नवीनतम विवरण।

© थॉमसन रायटर 2020

[ad_2]

Advertisement
Advertisement