Today news: समर्पण भाव से राष्ट्र निर्माण में भगीदार बनें-श्री कलराज मिश्र

Last Updated on March 1, 2020 by Shiv Nath Hari

Today news: समर्पण भाव से राष्ट्र निर्माण में भगीदार बनें-श्री कलराज मिश्र

Table of Contents

Today news: समर्पण भाव से राष्ट्र निर्माण में भगीदार बनें-श्री कलराज मिश्र
Today news: समर्पण भाव से राष्ट्र निर्माण में भगीदार बनें-श्री कलराज मिश्र

Today news: जयपुर, 1 मार्च। राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने कहा है कि सभी लोगो को समर्पण  भाव से राष्ट्र निर्माण में सक्रिय भागीदारी निभानी होगी। राज्यपाल श्री मिश्र ने कहा कि सकारात्मक सोच रखे और लोगों को भारतीय संस्कृति का ज्ञान करायें।
      राज्यपाल श्री मिश्र रविवार को यहां बिड़ला सभागार में सर्व ब्राह्मण सभा के समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। श्री मिश्र ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। राज्यपाल ने संविधान की उद्देशिका और मूल कत्र्तव्यों का वाचन करवाया।
     राज्यपाल श्री मिश्र ने कहा कि आचरण और व्यवहार को सकारात्मक रखे। सभी लोगों को एकजुट रखने का प्रयास करें।
     समारोह को सांसद श्री रामचरण बोहरा, राज्यसभा सांसद श्री अशोक वाजपेई, श्री कैलाश चन्द्र ब्रह्मचारी, एडवोकेट एच.सी. गणेशिया और पंडित सुरेश मिश्रा ने भी सम्बोधित किया।

राज्यपाल से सम्मानित हुए व्यक्ति – सर्वश्री गोविन्द कुलकर्णी, रधुनाथ पाण्डेय गोपाल शर्मा, विश्वपति त्रिवेदी, गुणवंत भाई दबे, अरूण कुमार शुक्ला, जगदीश शर्मा, आजाद कौशिक, केदार शर्मा और बालक नित्यम।

Rajasthan News: बालिका शिक्षा सर्वांगीण विकास का माध्यम – टीकाराम जूली

Today news: जयपुर, 1 मार्च। श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने कहा कि बेटियों को शिक्षा का अवसर प्रदान कर उन्हें सशक्त बनाने से समाज के साथ राष्ट्र की उन्नति का मार्ग प्रशस्त होता है। श्रम राज्य मंत्री श्री जूली आज मेघवाल विकास समिति अलवर के द्वारा बाबा गरीबनाथ छात्रावास में आयोजित द्वादश जिला स्तरीय प्रतिभावान सम्मान समारोह एवं नवम स्मारिका विमोचन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मेघवाल समाज सामाजिक समरस्ता का प्रतीक है। सम्मान समारोह से प्रतिभाओं को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने श्रम विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि समाज विभाग की योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने में अपना योगदान दें तथा समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने में प्रत्येक व्यक्ति अपना योगदान देवे। उन्होंने मेघवाल समाज बालिका छात्रावास के निर्माण में पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। 

Rajasthan News in Hindi:श्रम राज्य मंत्री ने ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का लिया जायजा

Today news: जयपुर, 1 मार्च। श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने रविवार को जिले में 29 फरवरी शनिवार को हुई ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों का दौरा कर फसल खराबे का जायजा लिया। 


मंत्री श्री जूली ने फसल खराबे का जायजा लेकर उपखण्ड अधिकारी अलवर, तहसीलदार एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का आकलन करने के लिए गिरदावरी कर शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि जिले के किसानों की फसलों में हुए नुकसान का आकलन करने के लिए शनिवार को ही ओलावृष्टि के दौरान निर्देश दे दिये थे। सरकार नियमानुसार किसानों की हर संभव मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार इस संकट की घड़ी में किसानों के साथ सरकार खड़ी है।  उन्होंने ग्राम जटियाणा, कुडूकी, कस्बा डेहरा, टोडियार, नंगली मुंशी, रूंधमांच एवं रूंधनिदानी का भी दौरा कर फसल खराबे का जायजा लिया। 

Rajasthan News Hindi:तीन दिवसीय हैण्डलूम उत्सव सोमवार से,एसीएस इण्डस्ट्री डॉ. अग्रवाल करेंगे शुभारंभ

Today news: जयपुर, 1 मार्च। जयपुर में चौमू हाउस स्थित राजस्थान हैण्डलूम डवलपमेंट कारपोरेशन आरएसडीसी के तीन दिवसीय हैण्डलूम उत्सव का सोमवार को दोपहर साढ़े बारह बजे अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल उद्घाटन करेंगे। सी-स्कीम स्थित चौमू कोठी, चौमू हाउस में आयोजित इस तीन दिवसीय हैण्डलूम उत्सव में प्रदेश के जाने माने हस्तल्पियों के उत्पादों का प्रदर्शन व बिक्री की जाएगी।


 राजस्थान सरकार के प्रतिष्ठान आरएसडीसी की एमडी.शुभम चौधरी ने बताया कि 2 मार्च से 4 मार्च तक आयोजित हैण्डलूम उत्सव के माध्यम से प्रदेश के हस्तशिल्पियों को उनके उत्पादों के प्रदर्शन और बिक्री के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने बताया कि हैण्डलूम उत्सव में कोटा डोरिया, जरी, चंदेरी, बगरु, सांगानेरी, आकोला प्रिन्टेड साड़ियां, ड्रेस मैटेरियल, दुपट्टे, लेडिज व जेन्ट्स कुर्ते, अजरख प्रिंटेड बेडकवर्स, बगरु, सांगानेरी प्रिन्टेड बेडकवर, बेडशीट्स, जयपुरी रजाइयां, दोहरे, गुदड़ी, खेस आदि परिधान उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि हैण्डलूम उत्सव के अवसर पर उत्पादों पर 25 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी।
 हैण्डलूम उत्सव प्रातः 11 बजे से सायंकाल सात बजे तक चलेगा और इसमें प्रवेश निःशुल्क होगा।

News Rajasthan:सोमवार को सार्वजनिक वाहन या साईकल से ऑफिस पहुंचेगे अधिकारी-कर्मचारी-परिवहन विभाग में ‘‘नो व्हीकल डे’’

Today news: जयपुर, 1 मार्च। परिवहन विभाग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी सोमवार को पैदल, साईकल या सार्वजनिक परिवहन सेवा का उपयोग कर अपने कार्यालय पहुंचेंगे। उल्लेखनीय है कि परिवहन मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास की पहल पर विभाग में पिछले तीन महीने से राज्यभर में प्रथम कार्य दिवस ‘‘नो व्हीकल डे’’ के रूप में मनाया जाता है।

राज्य में सड़क सुरक्षा, सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने और वाहन जनित प्रदूषण की चुनोतियों की ओर आमजन एवं हितधारकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रदेशभर में परिवहन कार्यालयों में 1 जनवरी 2020 से यह पहल की गई है। इसमें परिवहन उड़नदस्तों में कार्यरत कार्मिकों, दिव्यांगों, असाध्य रोगों से पीड़ित एवम अन्य किसी कारण से अक्षम कार्मिकों के लिए छूट प्रदान की गई है।


पर्यावरण एवं समाजोपयोगी कदम होने के कारण इस अभियान को व्यापक समर्थन मिल रहा है। कई विभाग इसे अपने यहां लागू करने पर विचार कर रहे हैं। सैनिक कल्याण विभाग भी इस मुहीम में जुड़ गया है।

Rajastahan Hindi Samachar: पशुपालन-मत्स्य पालन के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा, 35 हजार से अधिक पशुपालकों को जोड़ा

Today news: जयपुर, 1 मार्च। पशुपालन एवं मत्स्य पालन गतिविधियों के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड से अल्पकालीन ऋण सुविधा मिल सकेगी। पशुपालन विभाग ने प्रदेशभर में अभियान चलाकर 35 हजार से अधिक पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा है।                     


         पशुपालन मंत्री श्री लाल चंद कटारिया ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं का विस्तार करते हुए इसे पशुपालन एवं मत्स्य पालन से जोड़ा गया है। पशुपालकों से आवेदन प्राप्त कर संबद्ध बैंकों को अग्रेषित किए गए हैं। इससे श्रमिकों की मजदूरी का भुगतान, पशुओं के लिए चारा व दाना खरीदने, बिजली-पानी, पशु चिकित्सा एवं पशु बीमा के लिए कार्यशील पूंजी उपलब्ध हो सकेगी।              
पशुपालन विभाग के सचिव डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि विभिन्न पशु चिकित्सा संस्थाओं के माध्यम से अभियान चलाकर पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने बताया कि पशुपालन एवं डेयरी गतिविधियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं और कार्ड की लिमिट बढ़वा सकते हैं। इसके लिए निर्धारित प्रपत्र को भरकर संबद्ध बैंक में जमा करना होगा। उन्होंने पशुपालकों, मत्स्य पालकों एवं डेयरी किसानों से किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन करवाने में सहयोग के लिए सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखा है।

Rajasthan news Live: स्वायत्त शासन मंत्री ने किया सड़क का लोकार्पण 

Today news: जयपुर, 1 मार्च। प्रदेश के स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने रविवार को नगर विकास न्यास द्वारा गुमानपुरा रोड से वल्लभ नगर चौराहे तक बाईपास निर्मित की गई सड़क का विधिवत् लोकार्पण किया। इस अवसर पर जिला कलक्टर ओम कसेरा, आरडी मीणा, शिवकांत नंदवाना सहित बडी संख्या में शहर के नागरिकगण उपस्थित रहे। 

नगर विकास न्यास के सचिव भवानी सिंह पालावत ने बताया कि शहर में बढते यातायात दबाव को देखते हुए स्वायत्त शासन मंत्री के निर्देश पर गुमानपुरा स्थित इन्दि्ररा गांधी तिराहे पर लगने वाले जाम से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य इस सड़क का निर्माण किया गया हैं। उन्होंने बताया कि न्यास द्वारा इस पर लगभग 80 लाख रूपये व्यय किये गये है इसकी लम्बाई 410 मीटर एवं 7.50 मीटर चौडाई में डामरीकरण का रोड बनाया गया हैं।

सड़क के दोनो ओर फुटपाथ एवं नालियों का निर्माण भी कराया गया हैं। सड़क के दोनो ओर सुन्दर रेलिंग भी लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि दीवारों पर जागरूकता संदेश वाली पेंटिंग भी बनाई गई हैं। इस सड़क के निर्माण से स्टेशन एवं आस-पास के क्षेत्र से आने नागरिकों को इन्दि्ररा गांधी तिराहे पर नही जाना पडेगा, वे सीधे ही इस सड़क से वल्लभ नगर चौराहे होते हुए सीएडी चौराहे पर आसानी से पहुंच सकेगे।

स्वायत्त शासन मंत्री की ओर से चादर पेश

इससे पूर्व स्वायत्त शासन मंत्री ने रविवार को अपने आवास पर जनसुनवाई की। इसके पश्चात स्वायत्त शासन मंत्री की ओर से अजमेर दरगाह पर चादर पेश की गई। अरशद कुरैशी, रफीक भाई टायर वालो के नेतृत्व में रविवार को अजमेर में ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती साहब के 808 वे उर्स के मुबारक मोके पर दरगाह पर चादर पेश की गयी। उर्स के मुबारक मोके पर अरशद कुरेशी रफीक भाई सहित अन्य नागरिकों के साथ अजमेर दरगाह के लिए चादर रवाना की । चादर पेश कर देश एवं प्रदेश में खुशहाली तथा अमन चेन की दुआ मांगी जायेगी।  

Rajasthan Hindi News: स्वायत्त शासन मंत्री ने किया पट्टों का वितरण

Today news: जयपुर, 1 मार्च। प्रदेश के स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने रविवार को नगर विकास न्यास द्वारा कृषि भूमि पर बसी अनुमोदित आवासीय कॉलोनियों के नयापुरा स्थित तरणताल में पट्टा वितरण कार्यक्रम में शिरकत कर मौके पर उपस्थित आंवटियों को पट्टा वितरण किया । 


पट्टा वितरण कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि कृषि भूमि पर निर्मित आवासीय कॉलोनियों के पट्टे जारी करना सरकार की प्राथमिकता हैं। उन्होंने जिन नागरिकों को आज पट्टा मिला हैं उन सभी को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा नियमों एवं प्रावधानों में शिथिलता प्रदान कर नागरिक को उसके प्लांट का पट्टा प्रदान कर उन्हें उस मकान का मालिकाना हक दिलाया हैं। उन्होंने कहा कि कोटा शहर की 300 कॉलोनियों में बसे लगभग 35 हजार मकानों का पूर्व में 2012 एवं 2013 में अनुमोदन हो चुका था और उस समय राज्य सरकार ने कोटा शहर लगभग 20 हजार से अधिक पट्टो का विभिन्न शिविरों के माध्यम से प्रदान कर नागरिकाें उनका मालिकाना हक प्रदान किया था। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी इसी प्रकार शिविरों के माध्यम से पट्टे जारी करने का कार्य निरंतर जारी रखा जायेगा। 


स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि पहले भूखण्ड लेने के 45 दिन के अन्दर रजिस्ट्री करानी पड़ती थी। जिससे नागरिकों को आर्थिक समस्या के चलते रजिस्ट्री कराने में समस्या का सामना करना पड़ता था, उस समस्या निराकरण के लिए राज्य सरकार ने 45 दिन समयावधि को बढ़ाकर 3 साल कर दिया है। जिससे अब नागरिकों को काफी सुविधा मिल सकी हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में शहर की ऎसी नई कॉलोनियों में भी विकास कार्य करवाये जायेंगे।


नगर विकास न्यास के सचिव भवानी सिंह पालावत ने बताया कि यूआईटी परिसर में पट्टा हेतु शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें 1264 आवेदन प्राप्त हुए थे उनमें से 363 आवेदकों ने नियमन की राशि न्यास में जमा करवा दी हैं। उन्होंने बताया कि 19 व 20 फरवरी को आयोजित शिविर में 75 आवेदकों ने राशि जमा करा दी गई उनमें से शिविर स्थल पर उपस्थित रहे आवेदकों को पट्टा वितरण किया गया हैं। उन्होंने शेष आवटियों से शीघ्र ही राशि जमा कराने का आव्हान किया है ताकि आने वाले समय में उनकों भी पट्टे का वितरण करवाया जा सके। 

इन कॉलोनियों के निवासियों को बाटे पट्टे 

रविवार को तरणताल में नगर विकास न्यास के पट्टा वितरण शिविर में प्रदेश के स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री ने विभिन्न कॉलोनियाें में निवास करने वाले नागरिकों को पट्टा वितरण किया। नगर विकास न्यास के सचिव भवानी सिंह पालावत ने बताया कि शहर के आदर्श नगर, स्वागत कॉलोनी, स्वीट होम, कमला उद्यान विस्तार, बालाजी टाउन, कैलाशपुरी, लक्ष्मण विहार-ा, सुमन विहार, कृष्ण विहार, आरएसीबी कॉलोनी, सुभाष नगर, पंचवटी नगर, दुर्गा नगर, विकास नगर, आनंद विहार, ज्ञान सरोवर, विराट नगर, संगम विहार, सिद्धि विनायक नगर, लक्ष्मी विहा, विधा सागर नगर, प्रताप कॉलोनी, महावीर कॉलोनी, सरस्वती कॉलोनी, ज्ञान विहार पूनम कॉलोनी, एकता कॉलोनी, गणपति नगर एवं पूनम कॉलोनी के निवासियों को शिविर में पट्टा वितरण किया गया। 

इस अवसर पर जिला कलक्टर ओम कसेरा, आरडी मीणा, नगर विकास न्यास के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, डॉ. जफर मोहम्मद, राकेश सोरल, शिवकांत नंदवाना, अरूण भार्गव, किशोर मदनानी, खेमराज सिंह टीटू, पल्लव शुक्ला सहित कई गणमान्य नागरिक एवं नगर विकास न्यास के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। 

News:

Leave a Comment