पेड ही जीवन के दाता-कोली

Last Updated on July 6, 2020 by Shiv Nath Hari

The tree is the giver of life-
Koli

हलैना/भरतपुर(विष्णु मित्तल) लुपिन फाउन्डेशन एवं किरन ग्रुप की ओर से गांव छौंकरवाडा कलां स्थित राजकीय प्राथमिक चिकित्सालय पर लुपिन समूह के संस्थापक देशबन्धु गुप्ता तथा समाजसेवी रमनलाल मित्तल की स्मृति में पौधा रोपण किया,जिसके मुख्य अतिथि पूर्व सांसद रामस्वरूप कोली रहे,अध्यक्षता पूर्व जिला प्रमुख द्वारिकाप्रसाद गोयल ने की।

पूर्व सांसद कोली ने कहा कि पेड ही जीवन के दाता है,जो हमें प्राण वायु,औषधी,फल,भोजन,छाया,वातावरण की स्वच्छता,ईंधन आदि देते है।

उन्होने कहा कि धरती की हरियाली एवं जीवन की सुरक्षा के लिए प्रतिवर्ष पेड लगाने चाहिए और पेड लगाने के साथ-साथ देखभाल का संकल्प लेना होगा,तभी पेड लगाना सफल होगा। कोली ने कहा कि लुपिन कें संस्थापक देशबन्धु गुप्ता समाज सुधारक तथा वन प्रेमी थे,जो हमेशा देश व समाज के हित की सोच रखते,देशबन्धु गुप्ता को देश-विदेश में गरीब व किसान का मददगार बताया,जिस पर भरतपुर-अलवर जिला को गर्व करना चाहिए। गुप्ता का जन्म स्थली अलवर थी,जिनका लगाव भरतपुर जिला से अधिक था।

उन्होने कहा कि कस्वा उच्चैन निवासी समाजसेवी रमनलाल मित्तल ने देश की आजादी में विशेष योगदान दिया,जो निस्वार्थ भाव से देश एवं समाज की सेवा करते।

पूर्व जिला प्रमुख गोयल ने कहा कि पेड ही धरती के श्रृंगार है,जो धरती की शोभा कायम रख मानव व जीव-जन्तुओं को प्राण वायु एवं भोजन देते है। इंसान को प्रतिवर्ष 11-11 पेड लगाने का संकल्प लेना चाहिए। छोंकरवाडा कलां के पूर्व सरपंच नेमीसिंह,सतेन्द्रसिंह चैधरी,नीरज कोली आदि ने वन महोत्सव पर प्रकाश डाला और 21-21 पौधा लगाने का संकल्प लिया।

लुपिन के सेवादार विष्णु मित्तल ने बताया कि लुपिन के अधिशासी निदेशक सीताराम गुप्ता का लक्ष्य है कि भरतपुर जिला में हरियाली रहे और वन को बढावा मिले,जिसके लिए लुपिन के संस्थापक देशबन्धु गुप्ता की स्मृतिमे भुसावर उपखण्ड क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों में 111 पौधा लगाए जा चुके है।