बार-बार चार्ज करना पड़ता है स्मार्टफोन, जानिए कैसे बढ़ाएं फोन की बैटरी लाइफ

Last Updated on September 12, 2020 by Shiv Nath Hari

बार-बार चार्ज करना पड़ता है स्मार्टफोन, जानिए कैसे बढ़ाएं फोन की बैटरी लाइफ

Smartphone has to be charged again and again, know how to increase the battery life of the phone
Source: shiv nath hari

Tech Desk: आजकल सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला डिवाइस आपका स्मार्टफोन है. ऑफिस की घंटो चलने वाली कॉल, दोस्त और रिश्तेदारों से बातचीत, घर के काम और मनोरंजन हर चीज के लिए फोन की जरूरत पड़ती है. यही वजह है कि सबसे ज्यादा दबाव आपके फोन की बैटरी पर पड़ता है. इससे कहीं न कहीं आपके फोन की बैटरी लाइफ भी कम होती है. आपको बार-बार अपना फोन चार्ज करना पड़ता है. कई बार तो घंटो चार्जिंग में लगा रहने के बाद भी फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी. आप और हम अनजाने में ऐसी कई गलतियां करते हैं जिसकी वजह से फोन जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है.

आइये जानते हैं कुछ खास चार्जिंग टिप्स.

1- 20 प्रतिशत बैटरी बचने पर फोन तुरंत चार्ज करें

कई बार हम फोन की चार्जिंग को लेकर लापरवाही बरतते हैं. फोन जब तक खुद स्विच ऑफ न हो जाए हम चार्ज नहीं करते. लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करने से फोन की बैटरी पर बहुत असर पड़ता है. अगर आपको अपने फोन की बैटरी को ठीक बनाए रखना है तो हमेशा 20 फीसदी बैटरी बचने पर ही फोन चार्जिंग में लगा देना चाहिए. बैटरी को बिना डाउन हुए ही चार्ज करने पर आप दुष्प्रभाव से बच सकते हैं. इसके लिए आप हो सके तो अपने साथ एक अच्छए पावरबैंक का इस्तेमाल करें. जरुरत पड़ने पर तुरंत फोन को चार्जिंग में लगाए.

2- ऑरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें

फोन की बैटरी को खराब होने से बचाना है और लंबे समय तक चलाना है तो हमेशा अपने स्मार्टफोन को ऑरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें. अगर आप किसी दूसरे या लोकल चार्जर से फोन चार्ज करते हैं तो इससे आपके फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. लगातार ऐसा करने से आपके फोन की बैटरी खराब भी हो सकती है. इसलिए फोन से साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें.

3- चार्जिंग से पहले फोन से कवर हटा दें

फोन को डेमेज होने से बचाने के लिए हम सभी कवर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कवर लगाकर फोन चार्ज करने से फोन जल्दी गर्म हो जाता है. कई बार चार्जिंग पिन ठीक से नहीं लग पाती तो फोन चार्ज नहीं हो पाता. इसलिए फोन को एक बार में फुल चार्ज करने की कोशिश करें. चार्जिंग के दौरान कवर हटाकर ही चार्ज करें.

4- फास्ट चार्जिंग एप्स का इस्तेमाल न करें

कई बार हम फोन की बैटरी को बचाने के लिए ऐसे फास्ट चार्जिंग एप्स डाउनलोड कर लेते हैं. जो फोन में लगातार चलते रहते हैं. इससे आपका भले ही जल्दी चार्ज हो जाता हो लेकिन बैटरी जल्दी ही खत्म हो जाती है. बैटरी बचाने वाली इन थर्ड पार्टी एप का बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है.

5- फोन को रात भर चार्जिंग में न लगाएं

कई बार हम रात को सोते वक्त अपना फोन चार्जिंग में लगा देते हैं और फोन रात भर चार्ज होता रहता है. ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर असर पड़ता है और फोन की बैटरी जल्दी खराब भी हो सकती है. इसलिए अपने फोन को ज्यादा देर तक चार्जिंग में न लगाएं.Attachments area