Realme Narzo 10 की समीक्षा | NDTV गैजेट्स 360

Last Updated on May 16, 2020 by Shiv Nath Hari

[ad_1]

Realme ने युवा लोगों को लक्षित करने के लिए Narzo 10 और Narzo 10A स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, खासकर उन लोगों को जो स्टाइल और गेमिंग प्रदर्शन को सभी से ऊपर रखते हैं। कंपनी इन विशेषताओं पर जोर देने के लिए एक नया उप-ब्रांड बनाना चाहती थी, और इसके लिए एक अलग व्यक्तित्व बनाना था जो अन्यथा सरल कम लागत वाले फोन होंगे। Narzo 10 और Narzo 10A दोनों को विशिष्ट लक्ष्यों को पूरा करने की कीमत है, और वे Realme 6 के नीचे स्लॉट करते हैं। आज, हम Narzo 10 की समीक्षा करेंगे, जो दोनों का अधिक महंगा मॉडल है।

इस फोन के बारे में जानने के लिए कई आश्चर्य नहीं हैं – मेरा असली रूप की घोषणा की नारजो १० तथा नरजो 10 ए स्मार्टफोन्स राष्ट्रीय तालाबंदी से पहले प्रभाव में आया, लेकिन केवल था वास्तव में अब उन्हें लॉन्च करने में सक्षम क्योंकि कोरोनोवायरस ने सामाजिक नियमों को लागू करने के लिए नियमों को लागू किया था ताकि किसी भी बिक्री को रोका जा सके। इसके अलावा, नारजो 10 पहले से ही है Realme 6i के रूप में बेचा गया कुछ अन्य देशों में, कुछ भारत-विशिष्ट स्पर्शों के साथ।

हम यह देखने में रुचि रखते हैं कि Realme क्या लेकर आया है, और क्या यह वास्तव में एक है बजट गेमिंग पावरहाउस कि से नवीनतम पर ले जा सकते हैं Xiaomi और दूसरे।

Realme Narzo 10 डिजाइन

हालाँकि यह एक बजट फोन है, Realme रियर के लिए एक प्रीमियम दिखने वाली डिज़ाइन के साथ आया है। द नार्ज़ो 10 दैट ग्रीन एंड द व्हाइट (जो अन्य देशों में ग्रीन टी और व्हाइट मिल्क के रूप में बेचा जाता है) में उपलब्ध है। दोनों विकल्पों में पीछे की ओर ऊर्ध्वाधर पिनस्ट्रिप का एक पैटर्न होता है जो प्रकाश के नीचे इस फोन को इधर-उधर ले जाने पर पक्ष की ओर से स्थानांतरित होने लगता है। यह हमें प्याज और लहसुन की याद दिलाता है Realme X Master Edition, और वास्तव में वे सभी एक ही जापानी डिजाइनर, Naoto Fukasawa द्वारा बनाए गए हैं।

यह कुछ भी नहीं है, जैसे कि हम पहले देखे गए कुछ ग्रेडिएंट्स और पैटर्न में, और अभी भी आंख को पकड़ते हैं। हमारी वह श्वेत इकाई काफी ताजा और परिष्कृत दिखती है, और यदि आप रंग या पैटर्न के प्रशंसक नहीं हैं तो आप हमेशा किसी मामले का उपयोग कर सकते हैं। हम कैमरा मॉड्यूल के लिए कुछ अलग पसंद करेंगे, हालांकि – Realme ने कई पीढ़ियों के लिए ऊपरी बाएँ कोने में एक ही ऊर्ध्वाधर पट्टी को पुनर्नवीनीकरण किया है।

इस फोन का फ्रंट पूरी तरह से सादा है, जिसमें स्क्रीन के ऊपर वाटरड्रॉप नॉच है और इसके नीचे थोड़ी मोटी चिन है। सफेद इकाई में एक मैट सिल्वर फ्रेम होता है, जबकि ग्रीन संस्करण में एक मिलान वाला ग्रीन होगा। ओवरऑल लुक एक बजट स्मार्टफोन के लिए बहुत ही स्लीक है।

realme narzo 10 स्ट्रिप ndtv narzo

पीछे की तरफ की धारियां प्रकाश के नीचे से दूसरी तरफ शिफ्ट होती दिखाई देती हैं

इसकी 20: 9 आस्पेक्ट रेशियो वाली स्क्रीन की बदौलत, Realme Narzo 10 अपेक्षाकृत लंबा और संकीर्ण है, लेकिन यह 199g पर 9mm मोटी और अपेक्षाकृत मोटी भी है। इसका उपयोग करना और इसके साथ रहना अपेक्षाकृत आसान है, और उस वजन का उल्टा 5000mAh की बैटरी है – जो हम जल्द ही प्राप्त करेंगे। इस फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने पर हमें स्क्रीन के शीर्ष तक पहुंचने में थोड़ी मुश्किल हुई। शुक्र है कि पीठ बिल्कुल भी खिसकी नहीं है।

Realme ने डिस्प्ले के लिए गोरिल्ला ग्लास 3 का उपयोग किया है और इसमें एक पूर्व-लागू स्क्रीन प्रोटेक्टर है, लेकिन यह कांच के किनारों तक नहीं पहुंचता है, जिससे कोने कमजोर पड़ जाते हैं। आपको बॉक्स में एक प्लास्टिक का मामला मिलता है, हालाँकि।

Narzo 10 में पीछे की तरफ एक फिंगरप्रिंट सेंसर है, जिसे हमने पहुंच से थोड़ा बाहर पाया। पावर और वॉल्यूम बटन क्रमशः दाईं और बाईं ओर स्थित हैं। रिमूवेबल ट्रे में दो नैनो-सिम स्लॉट के साथ ही एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी है। हम 3.5 मिमी ऑडियो सॉकेट और एक स्पीकर के साथ, नीचे एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट देखकर खुश हैं।

Realme Narzo 10 की समग्र पॉलिश बहुत ही प्रभावशाली है, इसकी कीमत मात्र Rs। 11,999। यह एक बजट फोन के रूप में नहीं आता है, लेकिन फिर पूरे खंड में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है।

realme narzo 10 नीचे ndtv narzo

स्क्रीन प्रोटेक्टर सामने के किनारों तक काफी नहीं पहुँचता है

Realme Narzo 10 विनिर्देशों और सॉफ्टवेयर

इस फोन का मुख्य आकर्षण इसका है मीडियाटेक हेलियो G80 SoC, जो गेमर्स पर लक्षित होने के लिए है। हेलियो जी-सीरीज़ चिप्स में शक्तिशाली एकीकृत ग्राफिक्स क्षमताएं हैं, और यह G80 के साथ हमारा पहला अनुभव होगा, हालांकि श्रृंखला में अन्य लोगों ने अतीत में खुद को साबित किया है। इसमें पावर के लिए दो 2GHz ARM Cortex-A75 कोर और दक्षता के लिए छह और Cortex A55 कोर हैं। मीडियाटेक बताता है कि यह गर्मी, बिजली और विभिन्न उपयोग परिदृश्यों की मांगों के आधार पर सीपीयू, जीपीयू और मेमोरी को गतिशील रूप से प्रबंधित कर सकता है।

Realme की Narzo रणनीति का एक और दिलचस्प हिस्सा इस फोन को केवल एक कॉन्फ़िगरेशन में लॉन्च करना है, जिसमें कोई वेरिएंट नहीं है। आपको केवल 4GB रैम और 128GB स्टोरेज मिलती है, दोनों अपेक्षाकृत उदार हैं। हम इस दृष्टिकोण को पसंद करते हैं, क्योंकि यह कंपनी के पहले से ही भीड़-भाड़ वाले लाइनअप में अतिरिक्त जटिलता से बचता है – पास के मूल्य बिंदुओं पर पहले से ही अन्य विकल्प मौजूद हैं।

6.5 इंच के डिस्प्ले में एचडी + 720×1600-पिक्सल रिज़ॉल्यूशन है। कुछ खरीदार एक पूर्ण-एचडी पैनल पसंद कर सकते हैं, और आप इस कीमत के स्तर पर अन्य फोन में पा सकते हैं। गेमिंग के लिए हालांकि, कम रिज़ॉल्यूशन का मतलब GPU पर कम तनाव है, इसलिए यह वास्तव में एक फायदा हो सकता है।

Narzo 10 के वजन का मुख्य कारण इसकी 5000mAh की बैटरी है जो उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक फायदा होना चाहिए जो अपने गेमिंग सत्र को छोटा नहीं करना चाहते हैं। 18W फास्ट चार्जिंग समर्थित है और आपको बॉक्स में 18W एडाप्टर मिलता है, जो देखने में अच्छा है।

realme narzo 10 भुजाएं ndtv narzo

पावर बटन दाईं ओर है, जबकि वॉल्यूम बटन और सिम ट्रे बाईं तरफ हैं

आपको कई नवीनतम कनेक्टिविटी मानक नहीं मिलेंगे, लेकिन हमारे पास वाई-फाई 802.11 एन, ब्लूटूथ 5 और जीपीएस के साथ कवर किए गए सभी मूल हैं। सभी सामान्य सेंसर सूचीबद्ध हैं, जिसमें एक गायरोस्कोप भी शामिल है जो गेमिंग के लिए काम आएगा।

Realme इस फोन को Android 10 और अपने Realme UI के संस्करण 1.0 के साथ शिप करता है, जो कि बहन कंपनी ओप्पो के ColorOS के समान है। यह काफी ताज़ा दिखता है और इसमें डिजिटल वेलबीइंग जैसे प्रमुख एंड्रॉइड फ़ीचर शामिल हैं, लेकिन फिर भी कई कस्टमाइज़ेशन हैं जो उपयोगकर्ताओं के लिए परिचित होंगे विपक्ष फोन। इनमें एक गेम स्पेस टूल शामिल है जो प्रदर्शन को बढ़ावा देने का दावा करता है, ऐप क्लोनर आपको कई खातों और विभिन्न इशारों का उपयोग करने देता है।

आप स्मार्ट साइडबार का उपयोग किसी भी ऐप के भीतर से जल्दी से मल्टीटास्क या लॉन्च करने के लिए कर सकते हैं। चुनने के लिए कई हावभाव नेविगेशन विकल्प हैं, लेकिन स्टॉक एंड्रॉइड 10 या 9 योजनाएं उनमें से नहीं हैं। कैलकुलेटर ऐप अन्य ऐप के शीर्ष पर विंडो को चला सकता है। सबसे दिलचस्प स्पर्श यह है कि आप अपने कॉल इतिहास, संदेश, संपर्क और कैलेंडर को खराब कर सकते हैं, इसलिए ऐसे ऐप्स जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी को पढ़ने की कोशिश करते हैं, उन्हें बदले में बेकार मिल जाता है।

प्रारंभिक सेटअप प्रक्रिया के दौरान प्रायोजित ऐप्स का एक गुच्छा स्थापित नहीं करने का चयन करने के बाद भी नकारात्मक पक्ष में, बहुत सारे ब्लोटवेयर हैं। शुक्र है कि तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन सभी हटाने योग्य हैं। हमने पहले भी डिफ़ॉल्ट Realme UI ब्राउज़र से भ्रामक या सनसनीखेज क्लिकबैट के साथ बहुत सी स्पैम सूचनाएं देखी थीं, जबकि हमने इसे एक बार भी खोला था। ब्राउज़र स्वयं विज्ञापनों से भरा है और दुख की बात है कि इसे हटाया या अक्षम नहीं किया जा सकता है।

realme narzo 10 कैमरों ndtv narzo

चार रियर कैमरे एक ऊर्ध्वाधर गोली के आकार के फलाव में रखे गए हैं

Realme Narzo 10 प्रदर्शन और बैटरी जीवन

हमने रोज़मर्रा के इस्तेमाल में नार्ज़ो 10 को काफी सुखद पाया लेकिन हमने कभी-कभार स्पर्श प्रतिक्रिया मुद्दों का सामना किया, जिससे ऐसा लगता है कि जैसे हम यह नहीं पूछ रहे थे कि डिवाइस क्या करना चाहती है। भारी ऐप्स लोड करने या छोड़ने पर हमने थोड़ी सुस्ती भी देखी। 4GB RAM अधिकांश लोगों की ज़रूरतों के लिए पर्याप्त से अधिक होनी चाहिए, और हमें रोज़मर्रा के ऐप के बीच मल्टीटास्किंग करने में कोई परेशानी नहीं हुई।

बिलकुल नए MediaTek Helio G80 के लिए, हमें बेंचमार्क प्रदर्शन मिला जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 से बेहतर था। Realme 5s (समीक्षा), लेकिन कुछ अधिक महंगे फोन में स्नैपड्रैगन 720 जी के लिए कोई मैच नहीं मिला। हैरानी की बात यह है कि, Helio G80 में इस्तेमाल किए गए Helio G70 की तुलना में केवल कुछ ही बेहतर स्कोर बनाए गए Realme C3 (समीक्षा) और नारजो 10 ए। AnTuTu ने हमें 202,637 अंक दिए और गीकबेंच के सिंगल-कोर और मल्टी-कोर परीक्षणों ने क्रमशः 386 और 1,342 के स्कोर दिखाए। ग्राफिक्स का प्रदर्शन इस SoC का मजबूत बिंदु माना जाता है, और यह 3DMark स्लिंग शॉट अनलिमिटेड में 1,796 अंक के साथ-साथ GFXBench के मैनहट्टन 3.1 और कार चेज़ दृश्यों में क्रमशः 31fps और 17fps का प्रबंधन करता है।

हमने गेमिंग और वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए डिस्प्ले को चमकदार और कुरकुरा पाया। रंग सबसे जीवंत नहीं हैं, लेकिन एक बार फिर से हमें खुद को Realme Narzo 10 की कम कीमत की याद दिलानी है। सिंगल स्पीकर गेम और कैज़ुअल वीडियो देखने के लिए भी ठीक है, लेकिन आप इसका उपयोग नहीं करना चाहेंगे संगीत के लिए।

PUBG मोबाइल उच्च सेटिंग में यथोचित रूप से चला, और हमने पाया कि गेमप्ले चिकनी थी। हमने फ्रेम के ऊपरी हिस्से और ऊपरी हिस्से को पांच मिनट से भी कम समय के बाद बहुत अधिक टोस्ट होने की सूचना दी, लेकिन एक मामले में लोगों को इसके साथ रहने में मदद करनी चाहिए। डामर 9: किंवदंतियां भी सुखद थीं और हमें हकलाने या अंतराल से परेशानी नहीं थी।

Realme Narzo 10 की सबसे अच्छी संपत्ति इसकी 5000mAh की बैटरी है। हमारे अनुभव में, फोन पूरे दिन के उपयोग के माध्यम से चला, जिसमें लगभग एक घंटे का गेम खेलना, एक पूर्ण-लंबाई वाली फिल्म की स्ट्रीमिंग, और बहुत सारे आकस्मिक इंटरनेट का उपयोग शामिल था। हम एक पूर्ण दिन के अंत में बैटरी संकेतक पर 30 प्रतिशत से अधिक छोड़ दिए गए थे। हमारा एचडी वीडियो लूप टेस्ट 25 घंटे, 31 मिनट तक अविश्वसनीय रहा। कई खरीदारों के लिए, यह फोन के वजन के लिए अधिक से अधिक होगा।

realme narzo 10 कोने ndtv narzo

Narzo 10 में मैट मेटेलिक फ्रेम है और यह अच्छी तरह से निर्मित लगता है

Realme Narzo 10 कैमरे

हमारे पास इस फोन पर एक क्वाड रियर कैमरा सेटअप है, जो बताता है कि हाई-एंड दिखने के लिए बजट फोन कितनी आसानी से बनाया जा सकता है। 2-मेगापिक्सेल मैक्रो और 2-मेगापिक्सेल गहराई सेंसर अब सभी कम-लागत वाले फोन में बहुत आम हैं, इसलिए आपको ऐसा महसूस नहीं होगा कि आप कुछ भी याद कर रहे हैं। हालाँकि, वे सीमित उपयोगिता के हैं, जैसा कि हमने पहले ही कई बार देखा है। मैक्रोज़ ब्लोटी और रफ़ हैं, रिज़ॉल्यूशन केवल 1600×1200 पिक्सेल तक सीमित है, इसलिए इस कैमरे का उपयोग किसी भी चीज़ से अधिक मज़े के लिए किया जाना चाहिए।

Realme Narzo 10 मैक्रो फोटो नमूना (पूर्ण आकार देखने के लिए टैप करें)

हालांकि, प्राथमिक 48-मेगापिक्सेल कैमरा को इतनी आसानी से खारिज नहीं किया जाना चाहिए। चमकदार धूप के तहत हमने जो शॉट्स लिए, उनमें बहुत विस्तार था और एक्सपोज़र अच्छी तरह से संतुलित थे। हमने अपने कई परीक्षण नमूनों में थोड़ा धुंधला और अस्थिर ध्यान दिया था, हालांकि। क्लोज़-अप निश्चित रूप से परिदृश्य की तुलना में बेहतर परिभाषित थे। यह उस तरह का कैमरा नहीं हो सकता है जिस पर आप अपने सभी महत्वपूर्ण क्षणों को कैप्चर करने के लिए भरोसा करना चाहते हैं, लेकिन यह इतने कम लागत वाले फोन के लिए अच्छा है और अधिकांश आकस्मिक प्रयोजनों के लिए करेगा।

Realme Narzo 10 दिन का मानक (ऊपर) और चौड़े कोण (नीचे) फोटो नमूने (पूर्ण आकार देखने के लिए टैप करें)

यहां तक ​​कि 8-मेगापिक्सल के वाइड-एंगल कैमरा में अच्छी रोशनी के रूप में लंबे समय तक अच्छे शॉट्स दिए जाते हैं, लेकिन कभी-कभी फ्रेम के बीच में भी कुछ विकृति होती है। हमने समग्र रूप से सुस्त रंगों और एक पीले रंग की टोन पर ध्यान दिया, हालांकि कुछ समझौतों की उम्मीद की जानी थी।

Realme Narzo 10 दिन फोटो नमूने (पूर्ण आकार देखने के लिए टैप करें)

चित्र मोड ऐसा लग रहा था कि यह हमारे विषय को पूरी तरह से याद कर रहा है जब फोन के दृश्यदर्शी के लिए प्रभाव डाला जा रहा था, लेकिन सहेजे गए चित्र अधिक प्राकृतिक लग रहे थे। सेल्फी को डिफ़ॉल्ट रूप से पीटा गया था और हमें यह पसंद नहीं आया था कि त्वचा को चिकना करने का प्रभाव कितना आक्रामक था। Narzo 10 आपके चेहरे को पतला बनाने और आपकी आँखों को बड़ा करने का भी प्रयास करेगा, और इस सब को अक्षम करने के लिए कुछ नल लगते हैं। सेल्फी ठीक थी, लेकिन हम बहुत प्रभावित नहीं थे।

नाइट मोड प्राइमरी के साथ-साथ वाइड-एंगल कैमरों के साथ भी काम करता है, और अगर आप शॉट लेते समय हर बार पांच सेकंड के लिए भी खड़े रहते हैं तो यह थोड़ा फर्क पड़ता है। हमारे अधिकांश परीक्षण शॉट्स में बहुत विस्तार नहीं था, और काफी शोर था। वाइड-एंगल कैमरा का उपयोग रात में नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह उपयोगी होने के लिए पर्याप्त प्रकाश को कैप्चर नहीं कर सकता है। हालांकि, हम सभी इसकी कीमत को देखते हुए Narzo 10 की कम रोशनी वाले प्रदर्शन से बहुत निराश नहीं थे।

Realme Narzo 10 कम रोशनी (ऊपर) और रात मोड (नीचे) फोटो नमूने (पूर्ण आकार देखने के लिए टैप)

वीडियो को स्थिर नहीं किया गया है, और जब हम फिल्मांकन करते हुए चल रहे थे, तब गुणवत्ता बहुत खुरदरी थी, लेकिन जब हम खड़े थे तब काफी सभ्य थे। रंग और गति उस महान नहीं हैं, लेकिन नाज़ो 10 आकस्मिक उपयोग के लिए पर्याप्त है। वीडियो रिकॉर्ड करते समय आप कैमरों को स्विच नहीं कर सकते, लेकिन वाइड-एंगल कैमरा की गुणवत्ता बढ़िया नहीं है और हम इसे वैसे भी ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगे। रात में शूट किए गए वीडियो में बहुत कम विवरण थे।

कैमरा ऐप हमारे पसंदीदा में से एक नहीं है – यह मैक्रो मोड पर जाने के लिए कम से कम तीन टैप करता है, और वाइड-एंगल कैमरा वाइड से 5X तक के ज़ूम बटन के सेट का उपयोग करके सक्रिय होता है, भले ही सभी ज़ूमिंग परे हो 1X को प्राथमिक कैमरे के माध्यम से डिजिटल रूप से किया जाता है। वहाँ दृश्य मान्यता है जो बिल्लियों और कुत्तों को पहचानती है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि कैमरे की सेटिंग पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है। मैक्रो मोड में हमें सबसे अच्छे फ़ोकस के लिए अपने विषय से 4 सेमी रहने के लिए कहा गया था, लेकिन निकट या दूर जाने के लिए कोई संकेत नहीं थे, इसलिए हमें पता नहीं था कि हमारी स्थिति कितनी इष्टतम है। अन्य मोड में 48MP फुल-रिज़ॉल्यूशन, एक्सपर्ट, स्लो-मो वीडियो, पैनोरमा और टाइमलैप्स शामिल हैं।

निर्णय

Realme ने बजट स्मार्टफोन बाजार में ताजा ऊर्जा का इंजेक्शन लगाया है। Narzo 10 काफी ऑल-राउंडर नहीं है, लेकिन यह कई लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करेगा, विशेष रूप से तंग बजट के साथ युवा गेमर्स के लक्ष्य जनसांख्यिकीय। हमें लगता है कि कैमरा क्वालिटी पर थोड़ा और जोर देने से लोग और भी खुश हो जाएंगे, लेकिन Realme उन लोगों के लिए प्राइस लैडर से कुछ ही ज्यादा ऊपर फोन पेश करता है, जिन्हें इसकी ज्यादा जरूरत होती है। इस मूल्य स्तर पर फोन की पिछली पीढ़ी की तुलना में प्रदर्शन में निश्चित रूप से सुधार हुआ है, और गेमिंग अधिक शक्तिशाली सीपीयू का प्राकृतिक अनुप्रयोग है।

बैटरी लाइफ स्पष्ट रूप से Realme Narzo 10 की सबसे बड़ी ताकत है। यह काफी आकर्षक और अच्छी तरह से निर्मित है। नकारात्मक पक्ष पर, कैमरे उस महान नहीं हैं, और हम वास्तव में सॉफ्टवेयर ब्लोट और स्पैम को नापसंद करते हैं जो हमें निपटना था।

यदि आपका बजट रुपये में छाया हुआ है, तो Narzo 10 एक बहुत मजबूत दावेदार है। 12,000। यदि आप कुछ अधिक खर्च कर सकते हैं, तो आप इस पर विचार करना चाह सकते हैं Realme 6 (समीक्षा) और यह रेडमी नोट 9 प्रो (समीक्षा) बजाय।

[ad_2]