Rajasthan news: अप्रेल से शुरू होगी दो हजार नए चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया |

Last Updated on March 11, 2020 by Shiv Nath Hari

Rajasthan news: अप्रेल से शुरू होगी दो हजार नए चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया |

Rajasthan news: अप्रेल से शुरू होगी दो हजार नए चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया |
Rajasthan news: अप्रेल से शुरू होगी दो हजार नए चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया |

जयपुर, 11 मार्च। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा.रघु शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार के एक साल के कार्यकाल में चिकित्सा के क्षेत्र में शानदार प्रगति की है। आने वाले समय में अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी नहीं रहेगी। राज्य सरकार आगामी अप्रेल माह से दो हजार नए चिकित्सकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरु करेगी। हाल ही राज्य सरकार की बजट घोषणा के अनुसार अजमेर जिले में नया होम्योपैथी कॉलेज खोलने की घोषणा की गई है। इसे केकड़ी में शुरू कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिला कलक्टर को भूमि चिन्हित करने को कहा गया है।

Rajasthan news:    वाणिज्य कर विभाग के  कार्यालय भवन का शिलान्यास किया
Rajasthan news: वाणिज्य कर विभाग के  कार्यालय भवन का शिलान्यास किया


चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बुधवार को केकडी में वाणिज्य कर विभाग के  कार्यालय भवन का शिलान्यास किया। इस भवन के निर्माण पर तीन करोड़ 31 लाख 58 हजार रुपए की लागत आएगी। यह एक साल में बन कर तैयार होगा। 


    इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार चिकित्सा के क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित कर रही है। वर्तमान में प्रदेश के 30 जिलों में मेडिकल कॉलेज की सुविधा उपलब्ध हो रही है। हमारा प्रयास है कि शेष रहे 3 जिलों में भी इनकी स्वीकृति मिल जाए। 


    उन्होंने कहा कि राज्य में चिकित्सकों की कमी दूर करने के लिए हाल ही में 737 चिकित्सकों की भर्ती की गई है। अप्रैल से 3 हजार नए चिकिसकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी । राज्य में 15 हजार 500 र्नसिंग स्टाफ की भर्ती की गई है। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि हमने काम सम्भाला तब राज्य के मेडिकल कॉलेजों में पीजी की 1178 सीटें थीं। एक साल में 950 नई सीटें स्वीकृत कराई गई है। यूजी की सीटों में भी बढ़ोतरी की गई है।


      डॉ. शर्मा ने कहा कि कोटा के जेकेलोन अस्पताल के पुनरुद्धार का काम शुरू कर दिया गया है। वहां 70 करोड़ रुपए के काम कराए जा रहे हैं। डेढ़ साल में पूरी तस्वीर बदल जाएगी।
उन्होंने कहा कि आबादी विस्तार के साथ ही शहरों का विकास भी तेजी से हो रहा है।  केकड़ी में भी अनेक कार्यालयों के भवन तैयार किए गए। इससे यहां के नागरिकों को अपने कार्य के लिए अजमेर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि हाल ही 50 लाख रुपए स्टेडियम निर्माण के लिए मिले हैं। उन्होंने उपखंड अधिकारी को निर्देशित किया कि वह स्थानीय लोगों से बात कर यहां इस संबंध में विकास के कार्य कराएं।


चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में विकास की कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। केकड़ी के जिला चिकित्सालय में अब 200 बेड स्वीकृत हो गए हैं। हमने 1 वर्ष के दौरान ही चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांति ला दी है। उन्होंने बताया कि विरासत में जो हमें कमियां मिली है उसकी पूर्ति में समय लगेगा लेकिन आने वाले समय में हर क्षेत्र में लोगों को राहत महसूस होगी। 


उन्होंने बताया कि इस वर्ष के बजट में प्रदेश में होम्योपैथी के दो कॉलेज खोले जाएंगे। जिन पर 18 करोड़ रुपए व्यय होगा। यह कॉलेज जोधपुर एवं अजमेर में खोले जाएंगे। अजमेर का कॉलेज केकड़ी में खोलने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए जिला कलक्टर को भूमि को चिन्हित करने के निर्देश दे दिए गए।


प्रारंभ में वाणिज्य कर विभाग के उपायुक्त प्रशासन श्री रामनिवास शर्मा ने सभी का स्वागत किया तथा केकड़ी में सीटीओ ऑफिस खोलने की आवश्यकता बताई ।


समारोह में विभाग के उपायुक्त श्री शक्ति सिंह, केकड़ी के उपखंड अधिकारी श्री सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित एसीटीओ श्री महेश गुप्ता,  श्री शैलेंद्र सिंह शक्तावत, श्री प्रधान धाकड़, श्री राजेंद्र भट्ट, श्री सतीश मालू सहित अनेक कर सलाहकार, व्यापार मंडल के सदस्यगण, प्रशासनिक अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इससे पूर्व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने पूजा अर्चना के साथ शिलान्यास किया।