तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने नौगाया, पीपला एवं बाघई में क्रमोन्नत स्कूलों का किया लोकापर्ण

Last Updated on October 18, 2020 by Shiv Nath Hari

तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने नौगाया, पीपला एवं बाघई में क्रमोन्नत स्कूलों का किया लोकापर्ण

  • भरतपुर विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा व स्वास्थ्य को दी जा रही है प्राथमिकता- डाॅ. गर्ग
  • रीको रोड पर 71 करोड की लागत से बनेगा रेल्वे ओवरब्रिज
rajasthan Minister of State for Technical and Sanskrit Education Dr. Subhash Garg inaugurated the graded schools in Nauga, Pipla and Baghai

भरतपुर, 18 अक्टूबर। तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने कहा है कि भरतपुर विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा व स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी जा रही है जिसके अभिष्ट परिणाम सामने आने लगे हैं। आरबीएम चिकित्सालय में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के साथ ही रीको रोड पर 71 करोड रूपये की लागत से रेल्वे ओवरब्रिज का निर्माण कराया जायेगा जिससे आवागमन अधिक सुविधाजनक बन सकेगा।

डाॅ. गर्ग रविवार को पंचायत समिति सेवर के नौगाया, ,बाघई एवं पीपला बालिका नवक्रमोन्नत माध्यमिक विद्यालयों और पीपला गाॅव के उच्च माध्यमिक विद्यालय में नवीन कक्षा कक्ष के लोकापर्ण के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भरतपुर विधानसभा क्षेत्र में वे शिक्षा एवं स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे रहे हैं जिसके तहत सभी पंचायत समिति मुख्यालयों के अलावा बडे गाॅवों में शिक्षा की सुविधा मुहैया कराने के लिये नवीन विद्यालय खोलने के साथ ही क्रमोन्नत कराने का कार्य किया जा रहा है और आवश्यकता के अनुरूप नये विषय भी खुलवाये जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि विद्यालयों में पेयजल , शौचालय व पंखों की व्यवस्था भी कराई जा रही है। डाॅ. गर्ग ने विकास अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि सभी ग्राम पंचायतों की पोखरों चारदीवारी निर्माण के लिये प्रस्ताव बनाकर भिजवायें साथ ही क्षेत्र में सडकों की व्यवस्था के लिये नवीन सडकें स्वीकृत कराने के साथ ही पुरानी सडकों की मरम्मत कराने का कार्य भी शीघ्र कराया जायेगा।

तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि भरतपुर के आरबीएम चिकित्सालय को संभाग का आधुनिक चिकित्सालय बनाने के लिये निरन्तर प्रयास जारी है जिसके तहत डायलेसिस व लैप्रस्कोपी आॅपरेशन कराने की व्यवस्था करा दी गई है । उन्होंने बताया कि शीघ्र ही चिकित्सालय में न्यूरोलाॅजी , कार्डियोलाॅजी व नेफ्रोलाॅजी की विशेषज्ञ सेवाऐं शुरू कराने का प्रयास किया जा रहा है ताकि भरतपुर जिले के रोगियों को बेहतर ईलाज के लिये जयपुर अथवा अन्य शहरों में नहीं जाना पडे। उन्होंने बताया कि किसानों को 6 घंटे बिना बाधा के विद्युत सप्लाई के लिये नवीन ग्रिड स्टेशन व विद्युत लाईनें डालने की व्यवस्था की जा रही है जिसके तहत तीन किलोमीटर लम्बी अतिरिक्त विद्युत लाईन डालने का काार्य अक्टूबर माह के अन्त तक पूरा हो जायेगा जिससे किसानों को निर्बाध विद्युत सप्लाई मिल सकेगी।

डाॅ. गर्ग ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा कृषि के संबंध में लाया गया बिल निश्चय ही किसानों के लिये अहितकर साबित होगा क्योंकि किसानों को समर्थन मूल्य भी नहीं मिल पायेगा लेकिन राज्य सरकार किसानों के हितों की अनदेखी नहीं करेगी। भरतपुर में औद्योगिक विकास के लिये वे निरन्तर प्रयासरत हैं लेकिन हम सबको भी चाहिये कि ऐसा वातावरण तैयार करें ताकि उद्योगपति भरतपुर आकर अपना उद्योग स्थापित कर सकें इस संबंध में वे ल्यूपिन फार्मा कम्पनी के मालिक नीलेश गुप्ता से भी सम्पर्क करेंगे और आग्रह करेंगे कि भरतपुर में फार्मा कम्पनी खोलें ताकि क्षेत्र के निवासियों को रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें। उन्होंने शिक्षकों से आग्रह किया कि वे विद्यार्थियों के बैच बनाकर उन्हें कम्प्यूटर के माध्यम से ई-लर्निंग द्वारा पठन पाठन का कार्य शुरू करायें ।

कार्यक्रमों की अध्यक्षता करते हुये ल्यूपिन के अधिशाषी निदेशक सीताराम गुप्ता ने कहा कि कोरोना काल में हमें स्वास्थ्य , चिकित्सा एवं पोषण पर विशेष ध्यान देना होगा तभी हम तेजी से विकास के क्षेत्र में आगे बढ सकेंगे। उन्होंने शिक्षकों से आग्रह किया कि वे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का वातावरण बनायें जिससे विद्यालय के छात्र-छात्राऐं बेहतर शिक्षा प्राप्त कर देश के विकास में भागीदार बन सकें। उन्होंने विश्वास दिलाया कि पीपला गाॅव को आदर्श गाॅव बनाने के लिये ल्यूपिन हरसंभव सहयोग करेगी । संस्था ने धौलपुर जिले के बिजोली गाॅव को आदर्श गाॅव बनाया है उसी तर्ज पर इस गाॅव को विकसित किया जायेगा।

नौगाया गाॅव में ग्रामीणों ने पोखर की चारदीवारी , नालियों का निर्माण आदि कार्य कराने और पीपला में विद्यालय की प्रयोगशालाओं के लिये नवीन कक्षा कक्षों का निर्माण , खेल मैदान का विकास , पीपला-हथैनी मार्ग का डामरीकरण , पुलिस चैकी को स्थाई करने , अजान कैनाल का पानी नौगाया कैनाल में डालने की मांगें रखी । प्रारम्भ में जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमसिंह कुन्तल ने कहा कि भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर सीनियर सैकण्डरी विद्यालय खोल दिये गये हैं किन्तु नवीन ग्राम पंचाचत बरसो व रामपुरा के उच्च प्राथमिक विद्यालयों को शीघ्र माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत कराया जायेगा। पीपला गाॅव के उच्च माध्यमिक विद्यालय में जीवविज्ञान विषय खोलने के प्रस्ताव भिजवा दिये गये हैं।

कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी संजय गोयल , विद्युत निगम के अधीक्षण अभियन्ता आर के मीणा , विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह , रमसा के एडीपीसी अशोक कुमार सिंह धाकरे पार्षद सतीश सोगरवाल, संतोष फौजदार सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।