Rajasthan Latest Update: शीघ्र 50 रुपए में मिलेगा उच्च गुणवत्ता वाला सेनिटाइजर

Last Updated on April 1, 2020 by Shiv Nath Hari

Rajasthan Latest Update: शीघ्र 50 रुपए में मिलेगा उच्च गुणवत्ता वाला सेनिटाइजर

Rajasthan Latest Update: High quality sanitizer to be available soon for Rs 50
Rajasthan Latest Update: High quality sanitizer to be available soon for Rs 50

Rajasthan Latest Update: जयपुर, 1 अप्रेल। राजस्थान स्टेट गंगानगर शुगर मिल्स (जीएसएम) लिमिटेड की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए उच्च गुणवत्ता वाला हैंड सेनिटाइजर तैयार किया गया है। इसे आमजन 50 रूपए प्रतिनग के हिसाब से खरीद सकते हैं।
शुगर मिल्स के महाप्रबंधक श्री केसरलाल मीणा ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में सोशल डिस्टेंसिंग, लगातार साबुन से हाथ धोने एवं मास्क लगाने के साथ हैंड सेनिटाइजर काफी उपयोगी है। गंगानगर शुगर मिल्स राज्यभर में लोगों को हैंड सेनिटाइजर मुहैया कराने का कार्य कर रही है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के फॉर्मूले के अनुसार शुगर मिल्स के झोटवाड़ा (जयपुर), मण्डोर (जोधपुर), रानपुर (कोटा), हनुमानगढ़ एवं उदयपुर रिडक्सन सेन्टर में उच्च गुणवत्ता वाले हैंड सेनेटाइजर का उत्पादन किया जा रहा है। गत 25 मार्च से प्रदेशभर में 13 लाख 80 हजार सेनिटाइजर का निःशुल्क वितरण करवाया गया है। अब वाणिज्यिक स्तर पर उत्पादन शुरू किया गया है, जिसे बाजार में बेचा जाएगा।

इसकी एमआरपी 50 रूपए तय की गई है। यहां उत्पादित हो रहे सेनिटाइजर में 70 फीसदी एल्कोहॉल है, जिससे यह काफी प्रभावी ढंग से इन्फेक्शन को रोकता है। उन्होंने बताया कि जब तक सेनिटाइजर की मांग रहेगी तब तक शुगर मिल्स की इकाइयां इसका उत्पादन करेगी और कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए निर्बाध आपूर्ति जारी रखेगी।