Rajasthan: कोरोना लॉक डाउन में सरकार ने मनरेगा की बढ़ाई मजदूरी जानें कितने बढ़ाये रूपये और क्या रहेगा काम का समय

Last Updated on April 20, 2020 by Shiv Nath Hari

मनरेगा की मजदूरी की दर 199 रूपये से बढ़ाकर 220 रूपये प्रतिदिन की गई कार्य का समय भी प्रातः 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा- उप मुख्यमंत्री

Rajasthan: Government increased MNREGA wages in Corona lock down, know how much money will be increased and what will be the time of work

जयपुर, 20 अप्रेल। उप मुख्यमंत्री श्री सचिन पायलट ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत मजदूरी दर 199 रूपये प्रतिदिन से बढ़ाकर 220 रूपये प्रतिदिन की गई है तथा मेट एवं कारीगर के लिए भी मजदूरी दर को 213 रूपये से बढ़ाकर 235 रूपये प्रतिदिन किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि इस मजदूरी दर की बढ़ोत्तरी से कोरोना लॉकडाउन के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को आर्थिक सम्बल मिलेगा। साथ ही योजना के तहत अधिक से अधिक व्यक्तिगत लाभ के कार्यों को करवाने के लिए निर्देश दिए गये है जिससे ज्यादा से ज्यादा व्यक्तिगत लाभ की परिसम्पत्तियों का सृजन होगा तथा सोशल डिस्टेंसिंग स्वतः ही हो सकेगी।

श्री पायलट ने बताया कि कोरोना संक्रमण से उत्पन्न विशेष परिस्थितियों एवं गर्मी के मौसम को देखते हुए महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत कार्य समय को परिवर्तित किया गया है। परिवर्तित समय प्रातः 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक निर्धारित किया गया है। इससे सोशल डिस्टेसिंग की पालना करने में भी मदद मिलेगी। 

उन्होंने नरेगा कार्यस्थल पर मेट एवं श्रमिकों सहित सभी को मास्क पहनकर आने, श्रमिकों के दिन में चार बार साबुन से हाथ धुलवाने तथा कार्य एवं भोजन अवकाश के दौरान सोशल डिस्टेसिंग की पालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिये।