Bharatpur News: 28 सितम्बर को प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक होगा प्रथम चरण का मतदान

Last Updated on September 27, 2020 by Shiv Nath Hari


Bharatpur News: 28 सितम्बर को प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक होगा प्रथम चरण का मतदान

Rajasthan Bharatpur News: On September 28, the voting for the first phase will be held from 8 am to 5 pm
Rajasthan Bharatpur News: On September 28, the voting for the first phase will be held from 8 am to 5 pm

Bharatpur News: भरतपुर, 27 सितंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने कहा कि यह हम सभी की महती जिम्मेदारी है कि हम राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों की शत-प्रतिशत पालना करते हुए निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शान्तिपूर्ण मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न करायें।

जिला निर्वाचन अधिकारी डिडेल रविवार को महारानी श्री जया काॅलेज परिसर से पंचायतीराज संस्थाओं (पंच एवं सरपंच) पद के आम चुनाव 2020 के प्रथम चरण में पंचायत समिति कामां की 17 ग्राम पंचायतों हेतु मतदान दलों की रवानगी से पूर्व मतदानकर्मियों को द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के प्रथम चरण का 28 सितंबर, सोमवार को प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक तथा उसके तत्काल पश्चात मतगणना सम्पन्न होगी।

चूंकि पंचायती राज के चुनाव स्थानीय होने के कारण अतिसंवेदनशील होंगे इसलिए पूरी तरीके से राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के साथ निष्पक्षता एवं पारदर्शिता बरती जाये, मतदानकर्मी किसी भी पक्षपात में शामिल न रहें। उन्होंने सभी मतदानकर्मियों को निर्देश दिये कि ‘नो मास्क-नो एंट्री‘ का पूरी तरह से पालना सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि मतदानकर्मी मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी स्थिति में बिना मास्क के नहीं रहेंगे, हम नहीं चाहते कि हमारा कोई भी कार्मिक कोविड-19 महामारी से संक्रमित हो।

इसके साथ ही किसी भी मतदाता को बिना मास्क के मतदान नहीं करने देंगे, मतदान बूथ पर सेनेटाईजर की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी तथा मतदाताओं की लाइन लगाते समय भी सोशल डिस्टेंसिंग की पालना की जायेगी। उन्होंने सभी निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मतदान प्रारम्भ होने से पूर्व माॅक पोल आवश्यक रूप से करायें जिसमंे उम्मीदवार भी उपस्थित रहें। माॅक पोल के दौरान उपस्थितजनों से मतदान कराकर ईवीएम मशीन की पारदर्शिता एवं निष्पक्षता की जांच सुनिश्चित हो सके। उन्होंने निर्देश दिये कि मतदान केन्द्र के 200 मीटर के दायरे में कोई भी राजनैतिक दल की हेल्प डेस्क नहीं लगायी जाये और न ही प्रचार सामग्री का चस्पा किया जाये।

प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर अनिल कुमार एवं सुरेन्द्र गोपालिया ने मतदान कार्मिकों को चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी तकनीकी एवं बारिकीयांे के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके पश्चात समस्त मतदान दलों को आवश्यक सामग्री का वितरण कर अपने-अपने मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया एवं सांय तक समस्त मतदान दल अपने-अपने केन्दों तक पहंचें।
प्रशिक्षण के दौरान चुनाव पर्यवेक्षक सुखवीर सैनी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्रीमती बीना महावर, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर डाॅ. राजेश गोयल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।