प्रधानमंत्री मोदी ने जारी किया 75 रुपये का स्मृति सिक्का, जानिए कैसे मिलेगा यह सिक्का

Last Updated on October 16, 2020 by Shiv Nath Hari

Prime Minister Modi issued a commemorative coin of 75 rupees, know how to get this coin
Prime Minister Modi issued a commemorative coin of 75 rupees, know how to get this coin

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खाद्य एवं कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया। सिक्के को जारी करते हुए प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को कहा कि इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार विश्‍व खाद्य कार्यक्रम से सम्मानित किया जाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। अपने संबोधन में उन्‍होंने ने कहा कि भारत खुश है कि हमारा योगदान और इसके साथ जुड़ाव ऐतिहासिक रहा है।

गौरतलब है कि इससे पहले मोदी ने स्वच्छ भारत दिवस 2019 के मौके पर 150 रुपये का चांदी का सिक्का जारी किया था। यह स्मृति सिक्का राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर जारी किया गया था। इसके अलावा पीएम ने 24 दिसम्बर, 2018 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र वाला सौ रुपये का सिक्का भी जारी कर चुके हैं।

क्‍या होते हैं स्‍मृति सिक्‍के
आमतौर पर स्‍मृति सिक्के आम सिक्के की तरह ही होते हैं लेकिन इसका वैल्‍यू चलन में मौजूद अन्य सिक्कों से कहीं ज्‍यादा होता है। सिक्कों को इक्‍कट्ठा करने वाले या आम लोग इन सिक्कों को रिजर्व बैंक से तय कीमत पर खरीद सकते हैं।

कैसे मिलेगा यह सिक्का
यदि किस को यह सिक्का चाहिए, तो इसकी अग्रिम बुकिंग करानी होती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आरबीआई के मुंबई और कोलकाता स्थित भारत सरकार के मिंट कार्यालय स्पेशल एडीशन सिक्के और स्मारक सिक्के जारी करते हैं। इन सिक्कों को लेने के लिए निगम की वेबसाइट पर आवेदन करना होता है। केवल रजिस्टर्ड ग्राहक ही स्मारक सिक्कों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आरबीआई की वेबसाइट पर कोई भी रजिस्ट्रेशन करा सकता है।