Pradhan Mantri Garib Kalyan Package: अनुग्रह राशि की तृतीय किश्त महिला जन धन बैंक खातों में 5 जून से डाली जायेगी

Last Updated on June 4, 2020 by Shiv Nath Hari

Pradhan Mantri Garib Kalyan Package:अनुग्रह राशि की तृतीय किश्त महिला जन धन बैंक खातों में 5 जून से डाली जायेगी

Pradhan Mantri Garib Kalyan Package:

Pradhan Mantri Garib Kalyan Package: भरतपुर, 04 जून। अग्रणी जिला प्रबंधक कैप्टन रविंद्र पाण्डेय ने बताया है कि भारत सरकार के वित्तीय सेवा विभाग के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गत ’महिला जन धन बैंक खातों में सरकार द्वारा जमा की जाने वाली 500 रूपये की अनुग्रह राशि की तृतीय किश्त बैंक/बीसी/एटीएम के माध्यम से शुक्रवार, 5 जून से निकाली जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु इन दौरान बैंक, बैंक मित्र एवं एटीएम पर अनावश्यक भीड़ जमा होने से रोकने के लिए कार्ययोजना बनाई गयी है। उन्होंने बताया कि बैंक ग्राहकों को उनके खाता नम्बरों के अंतिम अंक के अनुसार अनुग्रह राशि निकालने के लिए तिथियां तय कर दी गयीं हैं।  अतः अपने खाता नंबरों का आखिरी अंक देखकर महिला जन धन बैंक खाताधारक पैसा निकालने बैंक/बी सी/एटीएम में जाएं। उन्होंने बताया कि भरतपुर शहर में कफ्र्यू के कारण बैंक शाखाऐं आगामी आदेश तक बन्द की गई हैं।

किन महिला जन धन बैंक खातों से किस दिन निकाली जा सकती है राशि

  • जिन खातों का अंतिम अंक  0 या 1 है उसका भुगतान 5 जून
  • -जिन खातों का अंतिम अंक  2 या 3 है उसका भुगतान 6 जून  
  • -जिन खातों का अंतिम अंक  4 या 5 है उसका भुगतान 8 जून
  • -जिन खातों का अंतिम अंक  6 या 7 है उसका भुगतान 9 जून
  • -जिन खातों का अंतिम अंक 8 या 9 है उसका भुगतान 10 जून को किया जाएगा।

भीड से बचने के लिए उपयोग करें डिजिटल बैंकिंग

अग्रणी जिला प्रबंधक कैप्टन रवींद्र पाण्डेय ने ग्रामीण स्तर पर कार्यरत सभी जन प्रतिनिधियों, एन जी ओ, ग्रामीणों एवं स्वयं सेवकों से अपील की है कि वे बैंक शाखाओ मे कानून एवं व्यवस्था को बनाये रखने मे मदद करें ताकि लोकडाउन के समय सोशल डिस्टेंसिंग को बनाये रखने मे मदद मिल सके। आगामी दिनों में ग्राहकों से अपेक्षा है कि अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए डिजिटल बैंकिग सेवाओं का उपयोग करें।

जनधन खातों में राशि पूर्णतः सुरक्षित, अनावश्यक भीड़ नहीं लगायें

अग्रणी जिला प्रबंधक कैप्टन रविन्द्र पाण्डे ने बैंक ग्राहकों विशेषकर महिलाओं से कहा है कि किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान नहीं दें और अनावश्यक रूप से बैंक शाखाओं में भीड़ नही लगायें। उन्होंने आश्वस्त किया कि जनधन खातों सहित विभिन्न खातों में जो राशि जमा की गयी है वह राशि पूर्णतः सुरक्षित है और जब भी ग्राहक इस राशि को निकालना चाहेंगे तो बिना किसी परेशानी के निकाल सकेंगे।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग यह अफवाह फैला रहे हैं कि जनधन खातों में से यदि राशि नहीं निकाली गयी तो वापिस चली जायेगी अथवा पहली किश्त नहीं निकाली तो दूसरी किश्त जमा नहीं की जायेगी। ऐसी अफवाहों के कारण काफी अधिक लोग आवश्यकता नहीं होते हुए भी बैंक शाखाओं में आ रहे है जिससे सोशल डिस्टेंसिंग सहित लाॅकडाउन की पालना में बाधा आ रही है और कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा बना हुआ है।