PM Kisan Samman Nidhi Scheme: अगले महीने आपके खाते में 2000 रुपये जमा किए जाएंगे, अगर नहीं मिले तो यह काम तुरंत करें

Last Updated on October 11, 2020 by Shiv Nath Hari

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: अगले महीने आपके खाते में 2000 रुपये जमा किए जाएंगे, अगर नहीं मिले तो यह काम तुरंत करें

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: 2000 rupees will be deposited in your account next month, if not found, do this work immediately.
PM Kisan Samman Nidhi Scheme: 2000 rupees will be deposited in your account next month, if not found, do this work immediately.

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: के तहत अब तक 11.17 करोड़ किसान लाभान्वित हुए हैं। यह एक ऐसी योजना है जिसमें केंद्र सरकार द्वारा 100 प्रतिशत राशि का निवेश किया जा रहा है और इसका पंजीकरण हमेशा खुला रहेगा। तो देर क्यों कर रहे हैं अब आप इसके लिए घर से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं। जैसे ही डेटा सत्यापित होता है, पैसा लोगों के खातों में जाता रहेगा। इस योजना से यूपी को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। कुल 2 करोड़ 37 लाख 86 हजार किसानों ने अपने बैंक खातों में पैसा प्राप्त किया है।

वर्तमान में छठी किस्त भेजी जा रही है। यह काम नवंबर तक जारी रहेगा। अब तक 3 करोड़ 77 लाख लोगों को यह किस्त मिली है। 9 अगस्त को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने छठी किस्त की घोषणा की। इसके तहत यूपी में लगभग 1.54 करोड़ किसान लाभान्वित हुए हैं। अगर आपने भी इसके लिए आवेदन किया है, तो आप अपनी वेबसाइट या ‘फार्मर्स कॉर्नर’ पर जा सकते हैं और यह देख सकते हैं कि आधार या मोबाइल नंबर के माध्यम से धन प्राप्त हुआ या नहीं। यदि आपको पैसे नहीं मिले हैं, तो समझें कि आपके रिकॉर्ड में कुछ गड़बड़ है या आपका पैसा आ जाएगा।

21 महीने पुरानी योजना

किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 24 फरवरी 2019 को औपचारिक रूप से पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई। हालाँकि, 1 दिसंबर 2018 को अनौपचारिक लॉन्च हुआ। इसके तहत, प्रत्येक किसान परिवार को 6,000 रुपये प्रति वर्ष की सहायता दी जाती है।

अगर खाते में पैसा नहीं है तो क्या करें?

यदि आपके खाते में कोई पैसा नहीं है और स्थिति में FTO (फंड ट्रांसफर ऑर्डर) नहीं लिखा है, तो समझ लें कि आपके रिकॉर्ड में कुछ गड़बड़ है। पीएम किसान की आधिकारिक साइट पर जाएं और अपने नाम और आधार में लिखी वर्तनी की जांच करें। आधार सत्यापन से पहले पैसा नहीं आता है। अगर आपने गलती सुधार ली तो पैसा आना शुरू हो जाएगा।

इस तरह की स्थिति की जाँच करें

अगर आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं। फिर आप अपने आधार या मोबाइल नंबर के माध्यम से पैसे प्राप्त करने के लिए किसान कॉर्नर पर जा सकते हैं।

नई हेल्पलाइन पर कॉल करें

मोदी सरकार ने आपके आवेदन की स्थिति जानने के लिए एक नया हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 दिया है। ‘आप इस नंबर को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से कॉल कर सकते हैं। सरकार चाहती है कि जिन किसानों को कृषि मंत्रालय से सीधे संपर्क करने में समस्या हो। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को भुगतान मिल सके।