मंदी के दौर में हमारे दूरगामी फैसलों से उद्यमियों को मिल रहा संबल – मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

Last Updated on March 14, 2020 by Shiv Nath Hari

मंदी के दौर में हमारे दूरगामी फैसलों से उद्यमियों को मिल रहा संबल – मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

In the recession, our far-reaching decisions are helping entrepreneurs: Chief Minister Ashok Gehlot
In the recession, our far-reaching decisions are helping entrepreneurs: Chief Minister Ashok Gehlot

जयपुर,14 मार्च। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि ऎसे समय में जबकि देश भर में आर्थिक सुस्ती का माहौल है, हमारी सरकार ऎसे कदम उठा रही है जिससे उद्यमियों को संबल एवं युवाओं को रोजगार मिले। प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति देने के लिए हमने दूरगामी सोच के साथ नए औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना, एमएसएमई एक्ट, नई निवेश प्रोत्साहन नीति, औद्योगिक विकास नीति तथा सोलर, विंड एवं हाईब्रिड पॉलिसी लाने जैसे फैसले लिए हैं। 


श्री गहलोत शनिवार को राजसमंद जिले के देवगढ़ में विकास सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर रीको औद्योगिक क्षेत्र, बग्गड़ का शिलान्यास किया तथा बोरवा एवं चारनिया में 33 केवी जीएसएस, पीपलीनगर एवं बग्गड़ में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, राजकीय बालिका छात्रावास, भीम एवं अम्बेडकर भवन, देवगढ़ का लोकार्पण भी किया।

रीको औद्योगिक क्षेत्र, बग्गड़ का शिलान्यास किया
रीको औद्योगिक क्षेत्र, बग्गड़ का शिलान्यास किया


मुख्यमंत्री ने कहा कि खनिज संपदा की दृष्टि से सम्पन्न इस क्षेत्र में उद्योगों की अपार संभावनाएं हैं। ऎसे में रीको औद्योगिक क्षेत्र के स्थापित होने के बाद यहां उद्योग-धंधे लगेंगे और युवाआें को रोजगार मिल सकेगा।


श्री गहलोत ने समारोह में हजारों की संख्या में उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि भीम-देवगढ़ क्षेत्र में चम्बल का पानी पहुंचे, यह हमारी प्राथमिकता रहेगी। भीलवाड़ा जिले की चम्बल पेयजल परियोजना से भीम क्षेत्र को पानी पहुंचाने की डीपीआर तैयार करने का काम हाथ में लिया गया है। 


मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा यह भी प्रयास रहेगा कि प्रदेश के अन्य जिलों की तरह राजसमन्द में भी सरकारी मेडिकल कॉलेज खुले। वृद्धजनों, दिव्यांगजनों, एकल नारी सहित समाज के जरूरतमंद वर्गों के लिए सामाजिक सहायता पेंशन योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना, मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना, निरोगी राजस्थान आदि योजनाओं एवं कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार राजस्थान के चहुंमुखी विकास के संकल्प के साथ काम कर रही है।

 ऊर्जा मंत्री श्री बी.डी. कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार मगरा क्षेत्र के विकास के लिए समर्पित सोच के साथ काम कर रही है। हमारी सरकार ने यह तय किया है कि बिजली की बढ़ी हुई दरों का भार किसानों को नहीं उठाना पड़े।

 देवगढ़ में विकास सम्मेलन
देवगढ़ में विकास सम्मेलन


चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने के लिए निरोगी राजस्थान जैसा महत्वाकांक्षी अभियान शुरू किया गया है। निःशुल्क दवा योजना का दायरा बढ़ाते हुए हमने कई गंभीर रोगों के उपचार में आने वाली दवाओं को भी इसमें शामिल किया है।


उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने बजट के माध्यम से प्रदेश में उच्च शिक्षा को बढा़वा देने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि भीम के राजकीय महाविद्यालय में विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय खुलने से विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के अवसर मिलेंगे।


सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल अांजना एवं पूर्व मंत्री श्री लक्ष्मण सिंह रावत ने भी सम्बोधित किया। स्थानीय विधायक श्री सुदर्शन सिंह रावत ने इस क्षेत्र को चम्बल का पानी पहुंचाने की घोषणा, नई पंचायतों के गठन, विद्यालयों के क्रमोन्नयन सहित अन्य विकास कार्याें के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।