MP News in Hindi today: प्रदेश के छोटे एवं मध्यम व्यवसायियों की सरकार करेगी मदद : मंत्री श्री राजपूत

Last Updated on May 20, 2020 by Shiv Nath Hari

MP News in Hindi today: [ad_1]


प्रदेश के छोटे एवं मध्यम व्यवसायियों की सरकार करेगी मदद : मंत्री श्री राजपूत


मंत्री श्री राजपूत ने कैट पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की
 


भोपाल : बुधवार, मई 20, 2020, 21:17 IST

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, सहकारिता एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने प्रदेश के व्यापारी संघ के पदाधिकारियों से कहा कि सरकार हर हाल में उनके साथ है। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि जहाँ लॉकडाउन के कारण आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ा, वहीं व्यापारी वर्ग को भी काफी नुकसान उठाना पड़ा है। मंत्री श्री राजपूत कैट के पदाधिकारियों के साथ वीडियो काँफ्रेंसिग के माध्यम से चर्चा कर रहे थे।

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि छोटे एवं लघु व्यवसायियों को बिजली के बिल में छूट देने के संबंध में मुख्यमंत्री द्वारा केबिनेट में चर्चा की गई। इस संबंध में कुछ ही दिनों में अच्छे परिणाम सामने आयेंगे। उन्होंने कहा कि स्ट्रीट वेंडर को दस-दस हजार आर्थिक सहायता दिए जाने के संबंध में मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार लिस्टिंग की जा रही है। शीघ्र ही योजना बनने वाली है जिसका लाभ उन्हें मिलेगा।

उन्होंने महिलाओं की सहभागिता के सुझाव पर कहा कि छोटे-छोटे व्यवसायों में छोटे-छोटे ऋण के माध्यम से महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। समूह के माध्यम से महिलाओं को काम ही नहीं बल्कि उनके द्वारा तैयार माल की खपत की व्यवस्था की जायेगी। आत्मनिर्भर भारत योजना के माध्यम से जो पैकेज मिला है उसमें व्यापारियों के सुझाव भी रखे जायेंगे।

मंत्री श्री राजपूत ने लोहिया बाजार में दुकानों के खुलने के समय के प्रस्ताव पर कहा कि गर्मी में लोहे का काम करने वाली दुकानों को सुबह और शाम के समय खोले जाने के प्रस्ताव पर जिला कलेक्टर से चर्चा करेंगे। लघु एवं छोटे व्यापारियों को भोजन सामग्री उपलब्ध कराने के प्रस्ताव पर उन्होंने कहा कि शासन द्वारा पहले से ही आटा, गेहूं, चावल आदि का वितरण किया जा रहा है। बुन्देलखंड में विशेषकर ओरछा में लॉकडाउन के कारण होटल, उद्योग एवं विशेषकर पर्यटन आधारित धंधे प्रभावित हुए हैं। बुन्देलखंड में बड़े उद्योग तो हैं परंतु छोटे-छोटे उद्योग लगें इस संबंध में विचार किया जाएगा।

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने पर बुन्देलखंड के व्यापारियों के साथ बैठक करेंगे। कोरोना की इस स्थिति में हमें जीना सीखना होगा। दुकानें खोलें परंतु लॉक डाउन के नियमों का पालन करते हुए।


मुकेश दुबे

MP News in Hindi today:
[ad_2]