Latest News: 4.75 लाख से अधिक रिक्त पदों को जल्द भरा जाए-डॉ. जितेंद्र सिंह

Last Updated on March 12, 2020 by Shiv Nath Hari

Latest News: Over 4.75 lakh vacancies to be filled soon-Dr Jitendra Singh

 Latest News: Over 4.75 lakh vacancies to be filled soon-Dr Jitendra Singh
Latest News: Over 4.75 lakh vacancies to be filled soon-Dr Jitendra Singh

Latest News: केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उत्तर-पूर्वी क्षेत्र का विकास (DoNER), MoS PMO, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष, डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि जल्द ही 4 लाख 75 हजार से अधिक रिक्त पद भरे जाएंगे। राज्यसभा में आज एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी गई।

वर्ष 2019-20 के दौरान, तीन भर्ती एजेंसियों अर्थात्, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), कर्मचारी चयन आयोग (SSC) और रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने निम्न पदों पर भर्ती के लिए सिफारिशें की हैं: –

UPSC4,399
SSC13,995
RRBs1,16,391
TOTAL1,34,785

इसके अलावा, एसएससी, आरआरबी, डाक विभाग और रक्षा मंत्रालय ने अतिरिक्त 3,41,907 रिक्त पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू की है।

भारत सरकार के सभी मंत्रालयों / विभागों को सलाह दी गई है कि वे संबंधित भर्ती एजेंसियों यानी संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) और कर्मचारी चयन आयोग (SSC) आदि को सीधी भर्ती (DR) पदों के संबंध में रिक्ति की स्थिति की रिपोर्टिंग के लिए अग्रिम कार्रवाई करें। इस तरह की रिक्तियों को समय पर भरने के लिए।

  हाल ही में, जनवरी 2020 में, केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों / विभागों से अनुरोध किया गया है कि वे संबंधित मंत्रालयों / विभागों और उनके संलग्न / अधीनस्थ कार्यालयों में मौजूदा रिक्तियों को भरने के लिए समयबद्ध कार्रवाई करें।