Bharatpur news: कामधेनु डेयरी योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल

Last Updated on March 13, 2020 by Shiv Nath Hari

Bharatpur news: कामधेनु डेयरी योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल

Bharatpur news: भरतपुर, 13 मार्च। पशुपालकों, गोपालकों, कृषकों, नवयुवकों, महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने और पशुपालकों की आय बढाने के उद्देश्य से जिले में वित्तीय वर्ष 2020-21 में कामधेनु डेयरी योजना के दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. नगेश कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय विकास योजना रफ्तार के अन्तर्गत जिले में विभाग की प्रजनन नीति अनुरुप कामधेनु डेयरी खोली जायेंगी, जिसमें उच्च दुग्ध क्षमता वाली एक ही नस्ल की 30 देशी गायों की डेयरी इकाई व्यक्तिगत लाभार्थी द्वारा दो चरणों में स्थापित की जा सकेंगी। इससे दुधारु देशी गौवंश का संवर्धन  होगा, साथ ही स्वच्छ एवं स्वास्थ्यप्रद दुग्ध उत्पादन को बढावा भी मिलेगा।

उन्होंने बताया कि कामधेनु डेयरी योजना में पशुपालक, गोपालक, कृषक, नवयुवक एवं महिलाएं डेयरी स्थापित करने के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए आधारभूत संरचना, पर्याप्त स्थान एवं हरा चारा उगाने हेतु भूमि के अतिरिक्त न्यूनतम एक एकड़ स्वयं या परिवार के स्वामित्व की भूमि का होना आवश्यक होगा, जो बैंक के बन्धक योग्य हो।  प्रथम चरण में हरियाणा अथवा गिर नस्ल में से एक ही नस्ल की 15 देशी दुधारु गाय तथा 4 से 6 माह पश्चात द्वितीय चरण में शेष 15 देशी गाय क्रय की जायेेंगी। देशी दुधारु गौवंश का क्रय लाभार्थी द्वारा स्वयं किया जायेगा। देशी गौवंश का बीमा बैंक के माध्यम से लाभार्थी द्वारा करवाया जायेगा।


संयुक्त निदेशक डाॅ. नगेश कुमार ने बताया कि पूर्व में डेयरी स्थापना हेतु किसी भी संस्थान से ऋण, अनुदान प्राप्त करने वाला लाभीर्थी स्वयं या उसके परिवार का कोई सदस्य इस योजना में पात्र नही होगा। डेयरी संचालक द्वारा नवीन दुधारु गाय क्रय करनी आवश्यक होंगी। आवेदक योजना की विस्तृत जानकारी एवं आवेदन पत्र संयुक्त निदेशक कार्यालय पशुपालन विभाग भरतपुर से प्राप्त कर सकते हैं। अपूर्ण आवेदन जमा कराने की अन्तिम तिथि 15 अपै्रल 2020 है।