Indian Railways : रेलयात्रियों के लिए जरूरी खबर, जल्‍द ही देना पड़ सकता है यह नया चार्ज, जानिये इसके बारे में

Last Updated on September 18, 2020 by Shiv Nath Hari

अगर आप रोजाना ट्रेन से सफर करते है, तो ये आप के लिए ये खबर बहुत जरुरी खबर है। रेलवे अब रेल यात्रियों की जेब हल्की करने की तैयारी कर रही है। दरअसल अब रेलवे स्टेशनो पर यूजर चार्ज वसूलने की तैयारी कर रहा है।

Indian Railways: Important news for railway passengers, this new charge may have to be given soon, know about it
Indian Railways: Important news for railway passengers, this new charge may have to be given soon, know about it

अब ज्यादा भीड़ भाड़ वाले और व्यस्त स्टेशन से ट्रेन पकड़ने पर रेल यात्रियों को यूजर चार्ज लगाया जा सकता है। करीब 1050 रेलवे स्टेशनों में यूजर चार्ज लगाया जा सकता है.

रेलवे के मुताबिक, शुरुआत में बड़े शहरों के भीड़भाड़ वाले रेलवे स्टेशन पर यूजर चार्ज लगेगा। इस समय देश के 7000 रेलवे स्टेशन ऐसे हैं इनमें से लगभग 10-15 प्रतिशत स्टेशनों पर ही यूजर चार्ज लागू किया जाएगा। यानी करीब 1050 रेलवे स्टेशनों में यूजर चार्ज लगाया जा सकता है।

हालांकि, कितना यूजर चार्ज लगेगा यह नहीं बताया गया है लेकिन यह स्पष्ट कर दिया गया है कि यह शुल्क मामूली होगा। बता दें कि रेलवे उन स्टेशनों पर यूजर चार्ज वसूलने का एक नोटिफिकेशन जारी करेगा जिन्हें रिडेवलप किया जा रहा है या जिन्हें रिडेवलप कर दिया गया है।

दिल्ली-मुंबई रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा है कि पीपी मॉडल के तहत इन स्टेशनों को वैश्विक स्तर का बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अपील है कि देश-विदेश की निजी कंपनियां इस बिडिंग प्रोसेस में हिस्सा लें। अमिताभ कांत ने कहा कि नई दिल्ली और मुम्बई रेलवे स्टेशन का पूरी तरह से कायाकल्प हो जाएगा।