WhatsApp पर डिलीट हुई Photos और Vidio को ऐसे लाएं वापस, जानें आसान तरीका

Last Updated on September 14, 2020 by Shiv Nath Hari

WhatsApp पर डिलीट हुई Photos और Vidio को ऐसे लाएं वापस, जानें आसान तरीका

How to bring deleted photos and Vidio back on WhatsApp, know the easy way
How to bring deleted photos and Vidio back on WhatsApp, know the easy way

Tech Desk। WhatsApp से जाने अनजाने में आवश्यक Photo और Vidio मिट Deleted जाते हैं और हमें ऐसा लगता है कि ये फिर से प्राप्त नहीं किए जा सकते, किन्तु आपकी जानकारी हेतु बता दें कि अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। व्हाट्सऐप से फोटो और वीडियो मिट जाने के पश्चात भी दोबारा हासिल किया जा सकता हैं। हालांकि ये डेटा आप डिलीट होने के 30 दिन में ही डाउनलोड कर सकते हैं। एक माह के पश्चात डेटा व्हाटसऐप के सर्वर से गायब हो जाता है।

ऐसे पाएं डिलीट हुए फोटो

यदि यूजर ने पूरी चैट नहीं मिटाई है तो फोटो को फिर से डाउनलोड किया जा सकता है।

इसके लिए आपको चैट ओपन करके उस फोटो तक स्क्रॉल करना होगा जो आपको चाहिए।

इसके बाद आप उस तस्वीर या फिर वीडियो को फिर से डाउनलोड कर सकते हैं। किन्तु इस बात का खास ध्यान रहे कि फोटो और वीडियो को मिटाने के 30 दिन में ही वापस लिया जा सकता है।

अनेक बार आता है ये Error

बता दें कि अक्सर हमारे व्हाट्सऐप पर फोटो डाउनलोड करते वक्त एरर मैसेज नजर आता है, जिसमें लिखा होता है ‘can’t download, please ask that it be resend to you?’ ऐसा संदेश आने पर हमें ये देखना होगा कि फोन में ऐक्टिव इंटरनेट कनेक्शन है या फिर नहीं।

इसके साथ ही फोन की डेट एवं वक्त भी जांच कर लेवे कि ये सही है या नहीं। क्योंकि डेट गलत होने पर वॉट्सऐप सर्वर से कनेक्ट होने में परेशानी आती है। वहीं अनेक बार फोन में स्टोरेज फुल होने पर भी वॉट्सऐप पर एरर आता है।