Health Tips: ग्रेनोला की जादुई खासियत कर देगी आपकी काया पलट

Last Updated on September 12, 2020 by Shiv Nath Hari

Health Tips: The magic of granola will make your body turn

Health Tips: शास्त्र में ऐसा कहा जाता है कि सुबह का नाश्ता इंसान के दिन की शुरुआत अच्छी करता है और पूरे दिन शरीर में स्फूर्ति बनाए रखता है. लेकिन ये तभी मुमकिन है जब नाश्ता पौष्टिकता, स्वाद और सेहत से भरपूर हो. ऐसे में जो लोकप्रिय विकल्प सामने आता है वो है ग्रेनोला. जी हाँ, ये शब्द भले ही छोटा है मगर इसके गुण बहुत बड़े और बेहद लाभकारी हैं. ग्रेनोला के फायदे बताने से पहले चलिए आपको इसके बारे में छोटी सी जानकारी दिए देते हैं. ग्रेनोला रोल्ड ओट्स से बनता है, जो ओट ग्रेट्स होते हैं. इन्हें सपाट कर हल्के से दबाया जाता है. इसमें शहद और नट्स के पूरे मिश्रण को मिलाकर उन्हें कुरकुरा होने तक बेक किया जाता है. और ऐसे तैयार होता है हेल्दी नाश्ते के लिए जाना जाने वाला ग्रेनोला.

ग्रेनोला उस तीर की तरह है जो एक वक़्त में अपने गुणों की वजह से कई बीमारियों से लड़ने में सहायक साबित होता है. ग्रेनोला का रोज़ाना सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल में कमी, पाचन में विनियमितता, वज़न घटने जैसे कई फायदे आपके शरीर को पहुँचते हैं. इसके अलावा ग्रेनोला सिर्फ आपके शरीर की सेहत ही नहीं बल्कि आपके दिल के स्वास्थ का भी पूरा पूरा ख्याल रखता है. ग्रेनोला आपके हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में भी मदद करता है. जहां आप पोषक तत्वों के लिए अलग अलग चीज़ें खाते हैं वहीं ग्रेनोला में कई पोषक तत्वों का मिश्रण है. तो चलिए आपको इस न्यूट्रीशन से भरे नाश्ते के दमदार फायदे बताते हैं.

पाचन को सुधारे झटपट
कोई भी व्यक्ति काम में मन तभी लगा सकता है जब उसका पेट स्वस्थ हो. और ग्रेनोला वो चीज़ है जो आपके पाचन क्रिया को मजबूत कर आपको आपके पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है. ग्रेनोला फाइबर से भरपूर होता है लिहाज़ा इसका सेवन आमतौर पर उन लोगों द्वारा ज़्यादा होता है जो अपने खाने में फाइबर की बढ़ोतरी करना चाहते हैं. आपको बता दें कि ग्रेनोला में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं.

वज़न घटाने में बेजोड़
वज़न घटाने के दौरान- ये खाएं, ये ना खाएं का असमंजस मानों सालों से चला आ रहा है. कई लोग तो वज़न घटाने के जोश में खाना खाना ही छोड़ देते हैं नतीजन वज़न तो नहीं घटना मगर शरीर में कमजोरी बढ़ जाती है. इसलिए हमारा सुझाव मानिए खाना मत छोड़िये बस अपने नाश्ते में हेल्थी फाइबर से लबालब ग्रेनोला जोड़िये. वजन घटाने के लिए अगर आप ग्रेनोला का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो ये आपके लिए ज़्यादा फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि ग्रेनोला में कोलेस्ट्रॉल और सोडियम बहुत कम मात्रा में होता है. इसके अलावा, ग्रेनोला में मौजूद फाइबर शरीर को भरा हुआ महसूस कराता है क्योंकि यह खाने और पानी को अवशोषित करता है जिसके कारण भूख कम लगती है. साथ ही, ये ग्रेलिन नामक हार्मोन जो शरीर को भूख महसूस कराता है, उसे भी रोकने का काम करता है. ग्रेनोला के ज़रिये आप अपना वजन कुछ ही दिनों में कम कर सकते हैं.

ग्रेनोला से एनर्जी लेवल होगा हाई
थकावट और कमजोरी आपके शरीर को आलसी बना देते हैं. जिसकी वजह से आप किसी भी काम को करने में असमर्थ सा महसूस करते हैं इसके पीछे की वजह कुछ और नहीं बल्कि आपका खाना ही है. इसीलिए अपनी थकावट और कमजोरी को शरीर से दूर करने का रामबाण ज़रिया है ग्रेनोला. इससे आपको रोजाना एक्टिव और स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है. यह आपके गुर्दे और चयापचय गतिविधि के लिए महत्वपूर्ण है.

एनीमिया से लड़ने में है सक्षम
एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है, लेकिन उनमें से कई को यह महसूस नहीं होता है कि वे पीड़ित हैं. दरअसल, एनीमिया रक्त में आयरन की कमी है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण का एक ज़रूरी हिस्सा है. और इसी कमी को पूरा करने और एनीमिया जैसी बीमारी से खुद को बचाने के लिए रोज़ाना ग्रेनोला का सेवन ज़रूरी हो जाता है. आपको बता दें, कि ग्रैनोला में आयरन की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है, इसलिए यह एनीमिया के कई लक्षणों का लड़ने में माहिर है.

त्वचा को बनाए खूबसूरत
ग्रेनोला विटामिन-ई से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है. विटामिन-ई कई शारीरिक प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है. ग्रेनोला का रोज़ाना सेवन समय से पहले आने वाले बुढ़ापा को रोकता है, सनबर्न और झुर्रियों से त्वचा की रक्षा करता है, कोशिका की दीवारों को मजबूत करता है और दिल की सेहत में सुधार करता है. इसके अलावा शरीर में खून बढ़ाने, बालों को झड़ने से रोकने और नाखूनों को टूटने से बचाने में भी ग्रेनोला असरदार है.