Google ने अमेरिका में एंटीट्रस्ट मामलों के हमले का सामना किया: रिपोर्ट

Last Updated on May 16, 2020 by Shiv Nath Hari

[ad_1]

शुक्रवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में संघीय और राज्य नियामकों ने एंटीट्रस्ट मुकदमों को दर्ज करने की तैयारी कर रहे हैं, जिसमें आरोप लगाया गया है कि Google ने ऑनलाइन खोज और विज्ञापन के अपने प्रभुत्व का दुरुपयोग किया है।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अमेरिकी न्याय विभाग और कई राज्यों के अटॉर्नी जनरल द्वारा आगामी आक्रामक के बारे में एक कहानी में जांच से परिचित लोगों का हवाला दिया।

जस्टिस डिपार्टमेंट इस गर्मी की शुरुआत में ही अपना मामला दर्ज कर सकता है, जबकि टेक्सास के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन जर्नल के अनुसार, अन्य राज्यों में अपने साथियों के साथ, गिरावट में कार्रवाई कर सकते हैं।

अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बर ने पहले कहा है कि वह यह तय करने की उम्मीद करते हैं कि इसके खिलाफ एक अविश्वास प्रस्ताव को आगे बढ़ाया जाए गूगल गर्मियों तक। टेक्सास और अन्य राज्यों ने घोषणा की कि वे पिछले सितंबर में Google के व्यवसाय प्रथाओं में देख रहे थे।

Google ने यह स्वीकार किया कि वार्ता की प्रकृति पर विस्तार से चर्चा किए बिना न्याय विभाग और पैक्सटन के साथ इसकी चर्चा चल रही है। कंपनी ने एक बयान में कहा, “हमारा ध्यान ऐसी सेवाएं प्रदान करने पर है जो उपभोक्ताओं की मदद करें, हजारों व्यवसायों का समर्थन करें और बढ़ी हुई पसंद और प्रतिस्पर्धा को सक्षम करें।”

यह पहली बार नहीं है जब Google अमेरिका में एंटीट्रस्ट के माइक्रोस्कोप के तहत जोर दिया गया है। फेडरल ट्रेड कमीशन ने 2013 में बिना किसी कार्रवाई के Google की कथित गालियों की व्यापक जांच बंद कर दी क्योंकि यह माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया का निष्कर्ष था, कंपनी उपभोक्ताओं को नुकसान नहीं पहुंचा रही थी।

तब से, Google कॉर्पोरेट माता-पिता, वर्णमाला की छतरी के नीचे और भी शक्तिशाली हो गया है, कि यह पांच साल पहले पैदा हुआ था। जब एफटीसी ने अपना मामला बंद कर दिया, तो Google $ 50 बिलियन का वार्षिक राजस्व पैदा कर रहा था। पिछले साल, अर्जित वर्णमाला ने 162 बिलियन डॉलर राजस्व में रेकॉर्ड किया।

अधिकांश पैसा एक डिजिटल विज्ञापन बाजार से आता है जो Google सोशल नेटवर्किंग प्रतिद्वंद्वी फेसबुक के साथ हावी है – एंटीट्रस्ट नियामकों का एक और संभावित लक्ष्य। कोई शब्द नहीं है, हालांकि, फेसबुक पर मुकदमा चलाया जा सकता है या नहीं।

Google दो ऑनलाइन विज्ञापन दिग्गजों में से एक है, ज्यादातर खोज इंजन के लिए धन्यवाद जो चीजों को देखने का पर्याय बन गया है। कंपनी क्रोम में अग्रणी वेब ब्राउज़र, एंड्रॉइड में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम, YouTube में शीर्ष वीडियो साइट और सबसे लोकप्रिय डिजिटल मैपिंग सिस्टम का भी मालिक है।

Google ने लगातार अपनी सेवाओं को पर्याप्त प्रतिस्पर्धा का सामना किया है और ऐसे अविष्कार किए हैं जो लोगों को उनके जीवन का प्रबंधन करने में मदद करते हैं। अधिकांश सेवाओं को व्यक्तिगत जानकारी के बदले मुफ्त में दिया जाता है जो Google को अपने विज्ञापन बेचने में मदद करता है।

यूरोप में एंटीट्रस्ट नियामकों ने बहु-अरब डॉलर के जुर्माना लगाने और इसकी प्रथाओं में बदलाव का आदेश देकर Google पर नकेल कसने का प्रयास किया है।

लेकिन कंपनी के आलोचकों का कहना है कि उन दंडों को पर्याप्त रूप से गंभीर नहीं किया गया है और Google को अपने तरीके बदलने के लिए अधिक चरम उपायों की आवश्यकता होगी। Google को अलग-अलग व्यवसायों में अपनी विभिन्न सेवाओं को बंद करने के लिए Google को बाध्य करने का एक सरकारी प्रयास शामिल हो सकता है, कंपनी के विरोध का विरोध करने की संभावना होगी।


2020 में, क्या व्हाट्सएप को किलर सुविधा मिलेगी जिसका हर भारतीय को इंतजार है? हमने इस पर चर्चा की कक्षा का, हमारे साप्ताहिक प्रौद्योगिकी पॉडकास्ट, जिसे आप के माध्यम से सदस्यता ले सकते हैं Apple पॉडकास्ट या आरएसएस, एपिसोड डाउनलोड करें, या बस नीचे दिए गए प्ले बटन को हिट करें।

[ad_2]

Source link