13 अक्टूबर, 2020 से, Google Drive के ट्रैश आइटम 30 दिन बाद अपने-आप मिट जाएंगे

Last Updated on September 22, 2020 by Shiv Nath Hari

13 अक्टूबर, 2020 से, Google Drive के ट्रैश आइटम 30 दिन बाद अपने-आप मिट जाएंगे

From October 13, 2020, Google Drivetrash items will automatically disappear after 30 days
From October 13, 2020, Google Drive trash items will automatically disappear after 30 days

हम आपको बताना चाहते हैं कि Google Drive में 13 अक्टूबर, 2020 से, अपने-आप मिटाए जाने की सुविधा को लेकर एक बदलाव हो रहा है, ताकि इसका ट्रैश Google के बाकी ऐप्लिकेशन (जैसे कि Gmail) के साथ ज़्यादा बेहतर तरीके से काम कर सके. इसका मतलब यह है कि कोई भी ऐसी फ़ाइल जिसे Google Drive की ‘मेरी डिस्क’ के ट्रैश में ले ज़ाया जाएगा, 30 दिन बाद अपने-आप वहां से मिट जाएगी. ट्रैश में मौजूद आइटम अब भी खाते की मेमोरी का इस्तेमाल करते रहेंगे. साथ ही, आपकी मेमोरी को अब भी Google Drive, Gmail, और Google Photos में शेयर किया जाएगा.

कृपया ध्यान दें, 13 अक्टूबर, 2020 को उपयोगकर्ता के ट्रैश में पहले से मौजूद कोई भी फ़ाइल, 30 दिन तक उसी में बनी रहेगी. 30 दिन की अवधि के बाद ट्रैश में मौजूद फ़ाइलें अपने-आप मिटनी शुरू हो जाएंगी.

मेरे ऊपर इस बदलाव का क्या असर होगा?

कोई भी ऐसी फ़ाइल जिसे 13 अक्टूबर, 2020 के बाद, Google Drive के ट्रैश में 30 से ज़्यादा दिन हो गए हों, अपने-आप हमेशा के लिए मिट जाएगी. इससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ेगा कि आपने किसी इन-ऐप्लिकेशन मैसेज को स्वीकार किया था या नहीं. हम 15 सितंबर, 2020 से Drive में और 29 सितंबर, 2020 से हमारे एडिटर उत्पादों (जैसे कि Google Docs और Google Forms) में, इन-ऐप्लिकेशन मैसेज दिखाने जा रहे हैं.

ध्यान देने लायक कुछ बातें:

  • शेयर की गई ड्राइव के ट्रैश में मौजूद फ़ाइलें, 30 दिन बाद अपने-आप मिट जाती हैं.
  • ये बदलाव, किसी भी डिवाइस और प्लैटफ़ॉर्म से ट्रैश में ले जाए गए आइटम पर असर डालते हैं.
  • बैक अप और सिंक के व्यवहार पर इस बदलाव का कोई असर नहीं होगा.

मुझे क्या करना होगा?

  • आप ट्रैश में मौजूद फ़ाइलों को 30 दिन पूरे होने से पहले वापस ला सकते हैं.
  • अगर आप Android या iOS पर Google Drive का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कृपया इसके सबसे नए वर्शन पर अपडेट करें, ताकि आपको सबसे हाल की इन-ऐप्लिकेशन सूचनाएं मिल सकें.