JEE-Main में दिल्ली के पांच लडक़ों ने हासिल किया 100 पर्सेंटाइल

Last Updated on September 12, 2020 by Shiv Nath Hari

Five boys from Delhi achieved 100% in JEE-Main

नयी दिल्ली। कोविड-19 महामारी के कारण दो बार स्थगित किये जाने के बाद इस महीने के शुरू में आयोजित की गई संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)- मेन में राष्ट्रीय राजधानी के पांच लडक़ों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किये हैं।

जेईई-मेन के नतीजे शुक्रवार देर रात घोषित किये गए। दिल्ली में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वालों में चिराग फलोर, गुरकिरत सिंह लक्ष्य गुप्ता, निशांत अग्रवाल और तुषार सेठी शामिल हैं। वे उन 24 छात्रों में शामिल हैं जिन्होंने इस प्रतिष्ठित परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल हासिल किया।

इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा एक से छह सितंबर के बीच आयोजित की गई थी। परीक्षा के दौरान कोविड-19 महामारी के मद्देनजर व्यापक एहतियात बरते गए थे और सामाजिक दूरी के नियमों का भी कड़ाई से पालन कराया गया।

आईआईटी, एनआईटी, केंद्र द्वारा वित्त पोषित प्रौद्योगिकी संस्थानों (सीएफटीआई) में इंजीनियभरग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये होने वाली जेईई-मेन्स परीक्षा के लिये कुल 8.58 लाख प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया था हालांकि इनमें से सिर्फ 74 प्रतिशत ही परीक्षा में शामिल हुए।

जेईई-मेन्स पेपर-1 और पेपर-2 के नतीजों के आधार पर, शीर्ष 2.45 लाख प्रतिभागी जेईई-एडवांस परीक्षा में शामिल होने के लिये अर्ह होंगे। जेईई-एडवांस देश के 23 प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिले के लिये होने वाली परीक्षा है। जेईई-एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को होनी निर्धारित है।