E-Bazaar COVID-19 Mobile App : राशन की होम डिलीवरी के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने विकसित किया Mobile App http://covid.ebazaar.rajasthan.gov.in/apk/covid.apk लिंक पर उपलब्ध है App

Last Updated on April 6, 2020 by Shiv Nath Hari

E-Bazaar COVID-19 Mobile App : राशन की होम डिलीवरी के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी  विभाग ने विकसित किया मोबाइल एप http://covid.ebazaar.rajasthan.gov.in/apk/covid.apk लिंक पर उपलब्ध है एप

E-Bazaar COVID-19 Mobile App http://covid.ebazaar.rajasthan.gov.in/apk/covid.apk
E-Bazaar COVID-19 Mobile App http://covid.ebazaar.rajasthan.gov.in/apk/covid.apk

E-Bazaar COVID-19 Mobile App: जयपुर, 5 अप्रेल। जयपुरवासी अपने आस-पास की राशन दुकान से राशन सामग्री की होम डिलीवरी डाउनलोड लिंक http://covid.ebazaar.rajasthan.gov.in/apk/covid.apk पर उपलब्ध मोबाइल एप ‘‘E-Bazaar covid-19’’ की सहायता से करा सकते हैं। इसे राज्य के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित किया गया है। विभाग द्वारा पूर्व संचालित ई बाजार वेबसाइट को ई-बाजार कोविड-19  ( http://covid.ebazaar.rajasthan.gov.in) रूप में अपडेट कर दिया गया है जिसमें मुख्य पृष्ठ के बाएं कोने मेंं एप को डाउनलोड करने का लिंक दिया गया है। 

 जिला कलक्टे्रट में सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग जयपुर के एसीपी (उप निदेशक ) श्री ऋतेश कुमार शर्मा ने बताया कि कोराना संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन की स्थिति में आमजन को राशन सामग्री घर बैठे मिल सके, इसी लक्ष्य के साथ इस एप को विकसित किया गया है। इसके उपयोग के लिए दुकानदार और उपभोक्ता दोनों को स्वयं की एसएसओ आईडी बनाकर स्वयं को इस एप प्लेटफार्म पर रजिस्टर करना होगा। 

पूर्व मेंं संचालित ईबाजार वेबसाइट पर उपलब्ध दुकानदारों का डेटा भी इस मोबाइल एप पर रजिस्टर किया जाएगा।  उन्होेंने बताया कि इस प्लेटफार्म को उपयोग करना बहुत आसान है। कोई भी किराना स्टोर संचालक बहुत आसानी से अपने स्टोर का रजिस्ट्रेशन इस एप में कर सकता है। इसी प्रकार कोई  आम व्यक्ति भी इस एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में किराना स्टोर एवं रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति की लोकेशन स्वतः ही दर्ज हो जायेगी। इस फीचर की मदद से स्टोर संचालक अपने आस-पास के ग्राहकों एवं आमजन अपने घर के आस-पास स्थित किराना स्टोर्स की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

श्री शर्मा ने बताया कि प्रथम चरण में इस एप में रजिस्टर्ड व्यक्ति अपने घर के आस-पास स्थित किराना स्टोर्स की जानकारी प्राप्त कर अपनी पसंद अनुसार इच्छित स्टोर को अपनी आवश्यक सामग्री का ऑर्डर मोबाइल फोन द्वारा प्रदान कर सकता है।

होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने वाले किराना स्टोर द्वारा ग्राहक के घर पर ऑर्डर की गई सामग्री की डिलीवरी प्रदान की जायेगी।
उन्होेंने बताया कि शीघ्र ही लांच किए जाने वाले द्वितीय चरण के फीचर के अनुसार  इस एप पर स्टोर मालिक या दुकानदार उनके यहां उपलब्ध सामग्री की सूची भी मय दर के उपलब्ध करवा सकेंगे। जिससे ग्राहक इस एप के द्वारा ही ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे। ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त होने पर स्टोर संचालक द्वारा ग्राहक को होम डिलीवरी प्रदान की जायेगी।

tech news India Hindi