जिला निर्वाचन अधिकारी ने नगर क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण, ली व्यवस्थाओं की जानकारी

Last Updated on September 23, 2020 by Shiv Nath Hari

District Election Officer inspected polling booths in city area, information about arrangements made
जिला निर्वाचन अधिकारी ने नगर क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण, ली व्यवस्थाओं की जानकारी

भरतपुर, 23 सितम्बर। पंचायत राज संस्थाओं पंच एवं सरपंच पद पर आमचुनाव 2020 के द्वितीय चरण में पंचायत समिति नगर की 17 ग्राम पंचायतों में होने वाले मतदान की व्यवस्थाओं का अवलोकन करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) नथमल डिडेल एवं जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ अमनदीप सिंह के संयुक्त रूप से विभिन्न ग्राम पंचायतों के मतदान केन्द्रों की सुविधाओं का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) डिडेल ने ग्राम पंचायत बेर्रू, रायपुर सुकेती, नांगल, पुनाय एवं डाबक सहित अन्य मतदान केन्द्रों का अवलोकन कर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को दी जाने वाली न्यूनतम सुविधाओं का निरीक्षण कर उपस्थित बीएलओ से जानकारी ली। उन्होंने निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मतदान दिवस पर मतदान केन्द्रों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के लिए राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों की पालना के साथ-साथ चिकित्सकीय गाईडलाइन की पालना कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि मतदान कार्मिकों एवं मतदाताओं को मास्क पहनना आवश्यक होगा तथा मतदाताओं की लाइन में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करायी जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि मतदान केन्द्र के 200 मीटर के दायरे में कोई भी राजनैतिक दल की हेल्प डेस्क नहीं लगायी जाये और न ही प्रचार सामग्री का चस्पा किया जाये। उन्होंने मतदान केन्द्रों की चारदीवारी, मतदाताओं के प्रवेश एवं निकास द्वारों, योग्यजन मतदाताओं के लिए रेम्प एवं व्हीलचेयर, विद्युत एवं पेयजल व्यवस्थाओं के साथ ही मतदान कार्मिकों के ठहरने की व्यवस्थाओं की जानकारी ली एवं पाई गई कमियों को सुधारने के निर्देश मौके पर ही सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर आरओं एवं एआरओ द्वारा नाम निर्देशन पत्र भरने की प्रक्रिया की भी जानकारी ली।

जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ अमनदीप सिंह ने मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्थाओं एवं मतदाताओं के भयमुक्त मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।